27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के 34 उभरते शहरों में रांची भी

कैपिसिटी बिल्डिंग फॉर अरबन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत हुआ चयन रांची : कैपिसिटी बिल्डिंग फॉर अरबन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत इन शहरों के बेहतर भविष्य को देखते हुए इनको विकास के लिए तैयार किया जाना है. इस योजना में बिहार का कोई शहर शामिल नहीं किया गया है. जबकि झारखंड से राजधानी रांची को छोड़ […]

कैपिसिटी बिल्डिंग फॉर अरबन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत हुआ चयन
रांची : कैपिसिटी बिल्डिंग फॉर अरबन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत इन शहरों के बेहतर भविष्य को देखते हुए इनको विकास के लिए तैयार किया जाना है. इस योजना में बिहार का कोई शहर शामिल नहीं किया गया है. जबकि झारखंड से राजधानी रांची को छोड़ अन्य किसी शहर को नहीं चुना गया है.
हुपा करेगा सहयोग : सीबीयूडीपी के तहत चुने गये 34 शहरों के विकास में भारत सरकार का शहरी विकास मंत्रालय और हाउसिंग एंड अरबन पोवर्टी एलिवेशन (हुपा) मदद करेगी. शहरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दोनों संस्थाएं मिल कर काम करेंगी. अधिकारियों को प्रशिक्षण, विशेषज्ञों का पदस्थापन, सिटी डेवलपमेंट प्लान को बेहतर बनाने और शहरों को रिफार्म के लिए तैयार करेंगी.
शहर की उपलब्धि
ये होगा फायदा : केंद्र सरकार द्वारा उभरते 34 शहरों में शामिल किये जाने से राजधानी रांची में विकास का खाका खींचने में मदद मिलेगी. सीबीयूडीपी योजना के तहत रांची को विकसित करने के लिए मदद मुहैया करायी जायेगी. शहर की कैपिसिटी बिल्डिंग के लिए केंद्र सरकार सहयोग देगी. इसके लिए वित्तीय मदद भी मिलेगी. ई-गवर्नेंस सिस्टम लागू करने में केंद्र अपेक्षित सहयोग करेगा. सर्विस डिलिवरी सिस्टम को मजबूत बनाने में के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा.
सीबीयूडीपी में शामिल अन्य शहर : नागपुर, गुवाहाटी, इलाहाबाद, चंडीगढ़, विशाखापतनम, हरिद्वार, उदयपुर, रायपुर, सिलिगुड़ी, पुरी, कटक, फरूखाबाद समेत अन्य.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें