36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बारिश में ढहे 55 घरों को मिलेगा मुआवजा

रांची : पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई बारिश की वजह से रांची जिले के तीन प्रखंडों में 55 घर ध्वस्त हो गये. जिला आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रांची जिले के खलारी, इटकी व चान्हों प्रखंड क्षेत्र में कई घर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. इनमें खलारी प्रखंड सबसे अधिक प्रभावित हुआ […]

रांची : पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई बारिश की वजह से रांची जिले के तीन प्रखंडों में 55 घर ध्वस्त हो गये. जिला आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रांची जिले के खलारी, इटकी व चान्हों प्रखंड क्षेत्र में कई घर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. इनमें खलारी प्रखंड सबसे अधिक प्रभावित हुआ है.
आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार खलारी प्रखंड के विभन्न क्षेत्रों की नदियों में आयी बाढ़ के कारण 32 घर बह गये और क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा अतिवृष्टि से इटकी प्रखंड में 7 व चान्हों प्रखंड में कुल 16 कच्चे व पक्के मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं.
कितना मुआवजा मिलेगा : पूर्ण क्षतिग्रस्त मकानों को 95100 रुपये का मुआवजा मिलेगा. वहीं, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों के लिए प्रभावितों को 5200 रुपये दिये जायेंगे. 5200 रुपये पक्के मकान व 3200 रुपये कच्चे मकान के लिए दिये जायेंगे. यदि दुधारू पशु मारे जाते हैं, तो उसके लिए 30 हजार, अन्य पशुओं 25 हजार व भेड़- बकरी या सुअर के लिए 3000 रुपये के मुआवजा का प्रावधन है.
अब तक हुआ 25 लाख रुपये का भुगतान : इस संबंध में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि ठनका से मौत होने पर अब आश्रितों को 4 लाख मुआवजे का भुगतान किया जा रहा है. रांची जिला में वित्तीय वर्ष 2016-17 में अब तक 25 लाख का भुगतान किया जा चुका है. पूर्व में मुआवजा 1 लाख रुपये था, जो बाद में बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये कर दिया गया.
रांची जिले में बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त घरों को मुआवजा
देने की तैयारी कर रहा आपदा प्रबंधन विभाग
तीन प्रखंडों में नुकसान की सूचना, खलारी में ज्यादा नुकसान, विभाग ने तीनों
प्रखंडों की रिपोर्ट मंगायी
बारिश आैर बाढ़ के कारण प्रभावित हुए लोगों को मुआवजा दिये जाने की तैयारी की जा रही है. तीनों प्रखंडों के अंचलाधिकारियों से पूरी रिपोर्ट मांगी गयी है. रिपोर्ट के आते ही मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी.
अशोक कुमार शर्मा,
जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें