31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निर्देश: राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक में बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास, चार हजार आंगनबाड़ी केंद्र बनायें

रांची:मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को इस साल 4000 आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराने का निर्देश दिया. इसके लिए जरूरी राशि राज्य सरकार देगी. उन्होंने कहा कि हर इंदिरा आवास में शौचालय की व्यवस्था हो व जहां शौचालय बन रहे हैं, वहां पानी की व्यवस्था भी करायें. मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में राज्य […]

रांची:मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को इस साल 4000 आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराने का निर्देश दिया. इसके लिए जरूरी राशि राज्य सरकार देगी. उन्होंने कहा कि हर इंदिरा आवास में शौचालय की व्यवस्था हो व जहां शौचालय बन रहे हैं, वहां पानी की व्यवस्था भी करायें. मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही.
सीएम ने पदाधिकारियों से कहा कि गरीबों के जीवन स्तर में सुधार के लिए काम करें. मात्र पैसे खर्च करने से ही सुधार नहीं होगा. यदि जरूरी हो, तो पुरानी योजनाओं को बदलें. गरीबों को रोजगार से जोड़ें. उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों को जूते व साइकिल दिये जायेंगे.अच्छे काम करने वालों को प्रोत्साहन राशि दें. स्वयं सहायता समूह के सदस्य भी गांव में जागरूकता फैलाने का काम करें. गांव में किसानों को कम से कम दो फसलों के लिए प्रेरित करें. प्राथमिकता के तौर पर कृषकों को कृषि उपकरणों से लैस करें. बैठक में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, ग्रामीण विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा, मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी,श्रम विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल, कृषि सचिव नीतिन मदन कुलकर्णी आदि अधिकारी मौजूद थे.
एक सप्ताह में मजदूरी का भुगतान करें : बैठक में मनरेगा के लिए 1000 करोड़ रिवॉलविंग फंड की मंजूरी दी गयी. इससे मजदूरों को मजदूरी देने के साथ योजनाओं को लागू करने में मदद मिलेगी. साथ ही पोस्ट अॉफिस में खुले खातों को बैंक में हस्तांतरित किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा जहां कनीय अभियंता का पदस्थापन नहीं है, वहां 10वीं पास अच्छा कार्य कर रहे मनरेगा मजदूर/मेट को बेयरफूट इंजीनियर बना कर, उन्हें प्रशिक्षित कर उनसे कार्य लें. मनरेगा मजदूरों को सात दिन के अंदर मजदूरी का भुगतान करें.
डोभा किनारे पेड़ लगाने को लेकर करें जागरूक : बैठक में डोभा किनारे पौधे लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने, पंचायत स्तर तक वाहन के माध्यम से पौधे पहुंचाने व पंचायत स्तर तक नर्सरी बनाने का निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल पुराने तालाबों का जीर्णोद्धार किया जायेगा. इसमें तीन हजार बड़े तालाब व एक लाख से ज्यादा छोटे व मंझोले तालाब हैं. अगले साल नदियों को गहरा करने का काम किया जायेगा. उन्होंने माइनिंग क्षेत्र में जमा पानी को भी पास के खेत तक पहुंचाने को कहा.
सात को सभी बीडीओ व सीओ को संबोधित करेंगे सीएम : रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास सात अगस्त को राज्य के सभी बीडीओ व सीओ को संबोधित करेंगे. वे दिन के 11 बजे बीडीओ व तीन बजे सीओ को संबोधित करेंगे. राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के संयुक्त सचिव राम कुमार सिन्हा ने सभी बीडीओ व सीओ को कार्यक्रम में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें