27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पुरस्कार की घोषणा कर पैसे देना भूल गयी सरकार

रांची : झारखंड के खिलाड़ियों के जीतने पर पुरस्कार राशि की घोषणा तो कर दी जाती है, लेकिन इसके बाद उनको पैसा देना सरकार भूल जाती है. ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हो चुका है. कुछ ऐसा ही हुआ है झारखंड की अंडर-17 स्कूल गेम्स के चैंपियन टीम के साथ. जीत कर आने […]

रांची : झारखंड के खिलाड़ियों के जीतने पर पुरस्कार राशि की घोषणा तो कर दी जाती है, लेकिन इसके बाद उनको पैसा देना सरकार भूल जाती है. ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हो चुका है. कुछ ऐसा ही हुआ है झारखंड की अंडर-17 स्कूल गेम्स के चैंपियन टीम के साथ. जीत कर आने के बाद इनको 2.51 लाख रुपये पुरस्कार राशि देने की घोषणा झारखंड सरकार ने की थी. लेकिन आज तक उन्हें एक फूटी कौड़ी नहीं मिली. इस टीम में कोच के साथ कुल 20 मेंबर थे. आज तक इस टीम की खिलाड़ी अपने पुरस्कार का इंतजार कर रही हैं.
झारखंड के खिलाड़ियों का हाल : एसजीएफआइ अंडर-17 बालिका टीम को अब तक नहीं मिले पैसे अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में पिछले साल नवंबर में हुए एसजीएफआइ अंडर-17 बालिका फुटबॉल प्रतियोगिता में झारखंड की टीम ने चैंपियन का खिताब जीता था. जीत कर वापस आने के बाद इनका भव्य स्वागत रांची में किया गया. टीम को सम्मानित करने खेल मंत्री अमर बाउरी भी पहुंचे थे. उसी समय ये घोषणा की गयी कि चैंपियन टीम को 2.51 लाख रुपये दिये जायेंगे. अभी जून का महीना चल रहा है, लगभग छह महीने हो चुके हैं. लेकिन पुरस्कार राशि का 2.51 लाख तो दूर किसी भी खिलाड़ी को ढाई रुपये तक नहीं मिला है. वहीं विभाग का कहना है कि उस समय विभाग के पास फंड नहीं था जिसके कारण उनको पैसा नहीं मिल पाया. पुरस्कार राशि की संचिका बढ़ा दी गयी है और जल्द ही पूरी टीम को पैसा दे दिया जायेगा.
पुरस्कार का इंतजार कर रहे हैं खिलाड़ी : अंडर-17 टीम का चयन पूरे झारखंड से किया गया था. स्कूल गेम्स में झारखंड के सभी डे बोर्डिंग और अावासीय सेंटर से खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया गया था. 29 नवंबर को जीत कर आने के बाद टीम के सभी खिलाड़ी अपने-अपने सेंटर चले गये और पुरस्कार राशि का इंतजार अभी तक कर रहे हैं. खिलाड़ियों को उम्मीद है कि कभी न कभी तो उन्हें ये राशि मिलेगी.
सीएम कप के विजेता को भी नहीं मिली है पुरस्कार राशि
पुरस्कार राशि की घोषणा कर पैसा नहीं देने का एक और मामला वर्ष 2007-08 में भी हो चुका है़ उस समय सीएम कप का आयोजन बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में किया गया था. जीतनेवाली टीम के लिए 25 हजार रुपये का इनाम था. लेकिन उनको भी आज तक पैसा नहीं मिला. वहीं खिलाड़ी व कोच जब इसकी जानकारी लेने के लिए विभाग जाते हैं, तो कहा जाता है कि उनके पुरस्कार की राशि वाली फाइल कहीं गुम हो गयी है. इसके बाद उन्हें कोई सूचना नहीं दी गयी.
खेल विभाग की लापरवाही से खिलाड़ी परेशान : खेल विभाग की लापरवाही से कई बार खिलाड़ियों को परेशानी होती है. जब खिलाड़ी किसी काम या अपने हक की बात करने विभाग जाते हैं, तो उनको बेवजह परेशान किया जाता है. पुरस्कार की राशि के साथ कई सुविधाओं की बात करने पर उन्हें कोई जवाब नहीं मिलता है. वहीं विभाग का कहना है कि ऐसा नहीं होता है. कर्मचारियों की कमी के कारण थोड़ी देर जरूर होती है, लेकिन सभी का काम जरूर होता है.
इस माह हो जायेगा भुगतान
अंडर-17 टीम की पुरस्कार राशि का फंड अभी आया है. उनकी संचिका पास हो गयी है. फंड की देरी के कारण समय से उनको पैसा नहीं मिल पाया है. लेकिन अंडर-14 टीम के पुरस्कार राशि का भुगतान इसी महीने कर दिया जायेगा.
रणेंद्र कुमार
निदेशक,खेल विभाग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें