29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम रघुवर दास को भेजा पत्र, कहा योग दिवस को बनायेें जन आंदोलन

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को आयोजित होनेवाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को जन आंदोलन बनाने की अपील की है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को पत्र लिखा है. इसमें स्थानीय स्तर पर निर्मित योग चटाइयों व वस्त्रों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की बात कही है. पत्र में कहा गया […]

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को आयोजित होनेवाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को जन आंदोलन बनाने की अपील की है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को पत्र लिखा है. इसमें स्थानीय स्तर पर निर्मित योग चटाइयों व वस्त्रों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की बात कही है.
पत्र में कहा गया है कि कच्ची सामग्री भी स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो, ताकि स्थानीय कारीगरों और छोटे उद्यमियों के लिए रोजगार के अवसर मिले. इन आयोजनों में दिव्यांग व्यक्तियों को शामिल करने का प्रयास किया जाये. साथ ही योग समारोह, सेमिनार,कार्यशाला और योग आधारित संगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल, कॉलेज व विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं विभन्नि युवा संगठन को जोड़ा जाये. इस साल मुख्य समारोह चंडीगढ़ में होगा.
विभाग को तैयारी का निर्देश
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के कारण ही आज दुनियाभर में योग को पहचान मिली है. संयुक्त राष्ट्र ने इसे मान्यता प्रदान की. हमारे देश की इस प्राचीन व्यवस्था से आज दुनियाभर के लोग लाभांवित हो रहे हैं. उन्होंने झारखंडवासी खास कर युवाओं से अपील की है कि वे इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करें. इससे वे तन-मन दोनों से स्वस्थ रहेंगे.

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि झारखंड में भी इसे भव्य तरीके से मनाने के लिए तैयारी करें. मुख्य कार्यक्रम की तर्ज पर ही राज्य में इसका आयोजन किया जाये. इसमें स्कूल, कॉलेज, सामाजिक, व्यापारिक संगठनों आदि को शामिल किया जाये. इसके लिए विभाग को विस्तृत कार्ययोजना बनाने का भी निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें