28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अफसोस: एल्बुमिन की हो रही कालाबाजारी

रांची: राजधानी में एल्बुमिन की कालाबाजारी हो रही है. बाजार में यह दवा खोजने से भी नहीं मिल पा रही है. डिमांड ज्यादा होने से दवा की कीमत भी बाजार में तेज हो गयी है. दवा वास्तविक मूल्य से ज्यादा कीमत में बिक रही है. यह समस्या दवा दुकानदारों द्वारा स्टॉक दबा कर रखने के […]

रांची: राजधानी में एल्बुमिन की कालाबाजारी हो रही है. बाजार में यह दवा खोजने से भी नहीं मिल पा रही है. डिमांड ज्यादा होने से दवा की कीमत भी बाजार में तेज हो गयी है. दवा वास्तविक मूल्य से ज्यादा कीमत में बिक रही है. यह समस्या दवा दुकानदारों द्वारा स्टॉक दबा कर रखने के कारण हुई है. हालांकि कई दवा दुकानों के पास एल्बुमिन पर्याप्त मात्रा में है, लेकिन जानबूझ कर मरीजों को उपलब्ध नहीं करायी जा रही है. दवा दुकानदार बाहर से दवा मंगाने का हवाला देकर मरीज से ज्यादा पैसे वसूल रहे है. जो दवा के अधिकृत विक्रेता नहीं है, वे भी दवा बेचने में लगे हुए हैं.

राजधानी में एल्बुमिन वास्तविक मूल्य से दो हजार रुपये अधिक में बिक रही है. जानकारी के अनुसार एल्बुमिन दवा का वास्तविक मूल्य 4,000 रुपये है, लेकिन बाजार में यह पांच से छह हजार रुपये में मिल रही है. वह भी आसानी से नहीं उपलब्ध हो पा रही है.
रिम्स में भी स्टॉक की कमी : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में भी एल्बुमिन का स्टॉक बहुत कम है. सूत्रों की मानें, तो रिम्स में कुछ बोतल ही एल्बुमिन है. वह भी पटना से मंगा कर रखा गया है. यह गंभीर मरीजों के लिए रखा गया है. रिम्स में भरती मरीजों को एल्बुमिन मुफ्त में दी जाती है.नहीं िमल रही दवा, मौत से जूझ रहा सुकरा
सुकरा मुंडा (बदला हुआ नाम) एचइसी अस्पताल में जिंदगी के लिए जूझ रहा है. यूरिन में प्रोटीन निकलने से सुकरा बहुत कमजोर हाे गया है. चिकित्सकों ने एल्बुमिन चढ़ाने की सलाह दी है, लेकिन राजधानी में खोजने से भी एल्बुमिन नहीं मिल रही है. काफी प्रयास के बाद एक बोतल एल्बुमिन मिल पायी है. अगर दो-तीन दिन के अंदर सुकरा को दो बोतल एल्बुमिन नहीं मिली, तो परेशानी बढ़ जायेगी. शरीर से प्रोटीन निकलने के कारण सुकरा के हाथ-पैर फूल रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गयी है. शरीर संक्रमित होने लगा है. परिजनों की मानें, तो स्थिति खराब होने पर उन्हें एचइसी अस्पताल में भरती किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.
रिम्स में भी कई मरीज : रिम्स में ऐसे कई मरीज हैं, जिन्हें एल्बुमिन चढ़ाने की आवश्यकता है, लेकिन इसकी कमी होने के कारण उन्हें भी परेशानी हो रही है. किसी तरह व्यवस्था कर मरीजों का इलाज किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार रिम्स में वर्तमान में आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे मरीज भरती हैं, जिन्हें एल्बुमिन की आवश्यकता है.
क्या है एल्बुमिन
आइएमए के जिलाध्यक्ष एवं फिजिसियन डॉ जेके मित्रा ने बताया कि यह प्रोटीन है, जो लीवर में बनता है. यह शरीर के सभी अंगों के लिए जरूरी होता है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये, तो व्यक्ति को कई गंभीर बीमारी हो सकते हैं. हार्ट, किडनी, लीवर खराब हो सकते हैं. शरीर में प्रोटीन का होना आवश्यक होता है. जिस व्यक्ति के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, उसे एल्बुमिन चढ़ाना पड़ता है.
कमी से हो सकती है बीमारी
लीवर खराब, किडनी खराब, शरीर फूल जाना, शरीर में पानी जमा हो जाना, हार्ट फेल हो जाना, हार्मोन की कमी हो जाना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें