28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रभात खबर में लगा स्वास्थ्य जांच शिविर

रांची : आर्किड मेडिकल सेंटर द्वारा शनिवार को प्रभात खबर सभागार में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. इसमें 150 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी. शिविर में हृदय रोग, नाक -कान-गला, आंख एवं दांत की जांच की गयी. शिविर में आये सभी कर्मचारियों का ब्लड प्रेशर, सुगर एवं इसीजी जांच […]

रांची : आर्किड मेडिकल सेंटर द्वारा शनिवार को प्रभात खबर सभागार में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. इसमें 150 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी.

शिविर में हृदय रोग, नाक -कान-गला, आंख एवं दांत की जांच की गयी. शिविर में आये सभी कर्मचारियों का ब्लड प्रेशर, सुगर एवं इसीजी जांच की गयी. जांच के बाद चिकित्सीय परामर्श भी दिया गया. 15 लोगों का लिपिड प्रोफाइल की जांच के लिए ब्लड सैंपल लिया गया. हृदय से संबंधित परामर्श हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ ज्ञान्ति आरबी सिंह, नाक -कान-गला की समस्या के लिए परामर्श डॉ हर्ष कुमार, नेत्र रोगों से संबंधित समस्या पर विशेषज्ञ डॉ राशी श्याम एवं दंत रोगों से संबंधित समस्या के लिए विशेषज्ञ डॉ स्वेता लाल ने परामर्श दिया. डॉ स्वेता ने दांतों की देखभाल की सलाह दी.

संतुलित खाना एवं परिश्रम से ही होगा हृदय स्वस्थ

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ ज्ञान्ति आरबी सिंह ने बताया कि हृदय को स्वस्थ रखना है तो खाने में परहेज करना चाहिए एवं नियमित व्यायाम करना चाहिए. आजकल लोग परिश्रम करने से भागते है. इसी से कम उम्र में ही लोगों को हृदय की बीमारी होती है.

जागरूकता से पकड़ में आने लगी है आंखों की बीमारी

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ राशी श्याम ने बताया कि जागरूकता के कारण आंखों की बीमारी समय पर पकड़ में आने लगी है. अभिभावक पहले से जागरूक हो गये है, इसलिए समय पर बच्चों के आंखों की स्क्रीनिंग कराते है. टीबी, कंप्यूटर एवं मोबाइल के युग में आंखों पर असर तो पड़ता ही है.

मौसम बदलने पर एलर्जी की आशंका: डॉ हर्ष

इएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ हर्ष कुमार ने बताया कि मौसम बदलते समय एलर्जी की संभावना सबसे ज्यादा रहती है, इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए. कान, नाक एवं गला में कही फुंसी है तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें