34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टोरी रेलवे साइडिंग को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से स्वीकृति नहीं

रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने लातेहार जिले के टोरी में प्रस्तावित रेलवे साइडिंग निर्माण की अनुमति नहीं दी है. पर्षद ने इस्ट-सेंट्रल रेलवे के डिवीजनल कॉमर्शियल मैनेजर को यह जानकारी दे दी है. रेलवे ने टोरी रेलवे साइडिंग के लिए 10 मार्च 2015 को अनुमति मांगी थी. पर्षद की एनओसी कमेटी ने […]

रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने लातेहार जिले के टोरी में प्रस्तावित रेलवे साइडिंग निर्माण की अनुमति नहीं दी है. पर्षद ने इस्ट-सेंट्रल रेलवे के डिवीजनल कॉमर्शियल मैनेजर को यह जानकारी दे दी है. रेलवे ने टोरी रेलवे साइडिंग के लिए 10 मार्च 2015 को अनुमति मांगी थी. पर्षद की एनओसी कमेटी ने 13 अप्रैल 2015 को स्थल निरीक्षण किया था. कमेटी ने रिपोर्ट में जिक्र किया था कि प्रस्तावित साइट रेलवे साइडिंग की अर्हता को पूरा नहीं करता है.
इसके लिए रेलवे को पर्षद ने 15 मई 2015 को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसका कोई जवाब अब तक रेलवे ने नहीं दिया है. इस कारण पर्षद ने टोरी के चंदवा में स्थिति प्लॉट संख्या 167 व 176 पर रेलवे साइडिंग बनाने की अनुमति नहीं दी है. पर्षद के प्रभारी सदस्य सचिव ने चार जून को इसकी जानकारी इस्ट सेंट्रल रेलवे, धनबाद के डीसीएम को दे दी है.
रांची : समयावधि पूरी होने के बाद भी हटिया में जिला परिषद के मार्केट कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने पर मंगलवार को जिला परिषद के सदस्यों ने हंगामा किया. इस पर अध्यक्ष ने ठेकेदार और संबंधित अभियंता पर कार्रवाई करने की घोषणा की, इसके बाद सदस्य शांत हुए.
बैठक में सदस्यों ने कहा कि समय सीमा पूरी होने के बाद भी मार्केट कॉम्प्लेक्स का निर्माण नहीं होने से जनता में यह संदेश जा रहा है कि ठेकेदार को बड़े लोगों का संरक्षण प्राप्त है. इसलिए ठेकेदार पर कार्रवाई की जाये. सदस्यों ने कहा कि आखिर जिला परिषद के जेइ, एइ से लेकर जिला अभियंता तक इसकी मॉनीटरिंग कर रहे थे, फिर भी निर्माण कार्य पूरा कैसे नहीं हुआ. इसलिए इन अभियंताओं पर भी कार्रवाई की जाये.
सदस्यों के इस मांग पर जिप अध्यक्ष सुंदरी तिर्की ने कहा कि वह ठेकेदार को इस संबंध में नोटिस करेंगी. अध्यक्ष के यह सुनते ही जिप के सदस्य बैठक का बहिष्कार करते हुए बाहर निकल गये. बाद में अध्यक्ष के यह कहने पर कि ठेकेदार से लेकर जिला परिषद के अभियंता तक जो भी इस निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं, उन पर कार्रवाई की जायेगी. अध्यक्ष के इस आश्वासन पर सभी सदस्यों ने बैठक में भाग लिया.
बैठक में सदस्यों के हंगामे पर डीडीसी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हटिया के अधूरे कॉम्प्लेक्स का निर्माण वह 21 दिन में पूरा कराने की गारंटी देते हैं. निर्माण कार्य के पूरा हो जाने के बाद इसका आवंटन लॉटरी/बोली के माध्यम से कराया जायेगा. बैठक में एनआरआइपी वन व टू के कार्यपालक अभियंता के भाग नहीं लेने पर सदस्यों ने आपत्ति जतायी, जिस पर डीडीसी ने कहा कि सभी को बैठक की सूचना दी गयी थी.
परंतु इन्होंने बैठक में भाग नहीं लिया, इसलिए ऐसे लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा. बैठक में उपाध्यक्ष चित्तरंजन महतो, जिप सदस्य मसूद आलम, आदिल अजीम, जयंत बारला, परमेश्वर उरांव, सुनील उरांव, पार्वती देवी, फूलजेंसिया तिर्की, अनिता मिंज आदि उपस्थित थे.
पांच करोड़ की योजना को सदस्यों ने नकारा
बैठक में 13वें वित्त आयोग की बची राशि से रांची में निर्माणाधीन मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स के ऊपर और दो फ्लोर का निर्माण करने की योजना को सदस्यों ने नकार दिया. सदस्यों ने कहा कि शहर में तो विकास का काम रांची नगर निगम कर ही रहा है. इसलिए 13वें वित्त आयोग की राशि से प्रखंडों में मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाये, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के युवा इससे रोजगार पा सकें.
पथ निर्माण की सड़कों पर लगेंगे सूचना पट्ट
बैठक में इटकी के जिप सदस्य मसूद आलम ने कहा कि पथ निर्माण विभाग के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जो भी सड़कें बनायी जा रही हैं, उनमें कहीं भी शिलापट्ट नहीं लगाया जा रहा है.
इससे लोगों को यह पता ही नहीं चलता है कि आखिर कितने की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है. इसके अलावा कितनी गहराई और चौड़ाई का काम किया जाना है. इस पर डीडीसी ने कहा कि वह सुनिश्चित करायेंगे कि हर सड़क के निर्माण स्थल पर सड़क से संबंधित शिलापट्ट लगाया जाये.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें