32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कर्नाटक एंटीबायोटिक से दवा खरीदने पर प्रतिबंध, कमेटी करेगी दवा कंपनी की जांच

रांची: झारखंड सरकार ने बेंगलुरु की कंपनी कर्नाटक एंटीबायोटिक से दवा खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है. निदेशक प्रमुख डॉ सुमंत मिश्र के अनुसार, कंपनी की जांच के लिए एक जांच कमेटी बनायी गयी है. इसमें उप निदेशक ड्रग डॉ ऋतु सहाय, डॉ राकेश दयाल, डॉ एमएन लाल व डॉ रमेश प्रसाद बतौर सदस्य शामिल […]

रांची: झारखंड सरकार ने बेंगलुरु की कंपनी कर्नाटक एंटीबायोटिक से दवा खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है. निदेशक प्रमुख डॉ सुमंत मिश्र के अनुसार, कंपनी की जांच के लिए एक जांच कमेटी बनायी गयी है.

इसमें उप निदेशक ड्रग डॉ ऋतु सहाय, डॉ राकेश दयाल, डॉ एमएन लाल व डॉ रमेश प्रसाद बतौर सदस्य शामिल हैं. इनकी रिपोर्ट के आधार पर ही तय किया जायेगा कि उक्त कंपनी से दवा खरीदनी है या नहीं. दरअसल दवाओं के निम्न स्तरीय होने संबंधी रिपोर्ट ड्रग निदेशालय ने अगस्त में ही विभाग को दी थी. विभाग चार माह बाद आचार संहिता के दौरान सक्रिय हुआ है.

क्या है मामला. स्वास्थ्य विभाग ने कर्नाटक एंटीबायोटिक के संबंध में निदेशक प्रमुख को लिखा कि क्यों न कंपनी को काली सूची में दर्ज किया जाये. इसी के बाद निदेशक प्रमुख ने कंपनी से दवा क्रय न करने संबंधी चिट्ठी निकाल दी. इधर कंपनी की प्रतिक्रिया के बाद जांच कमेटी का गठन किया गया है.

क्या लिखा गया है चिट्ठी में

निदेशक प्रमुख की अभियान निदेशक, सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य तथा सभी सिविल सजर्नों सहित अन्य को प्रेषित चिट्ठी में लिखा है कि कर्नाटक एंटीबायोटिक की आठ दवाएं सरकारी जांच में निम्न स्तरीय पायी गयी है. इससे पहले भी वर्ष 2002 में सदर थाना चतरा में उक्त कंपनी के खिलाफ नकली दवाएं आपूर्ति करने तथा सब स्टैंडर्ड दवाएं बनाने संबंधी मामला दर्ज हुआ था. अत: चिट्ठी निर्गत होने की तिथि (दो दिसंबर-14) के बाद अगले आदेश तक उक्त कंपनी से कोई दवा क्रय न की जाये.

रिपोर्ट दी गयी थी

सूचना सही है. मेरे कार्यकाल में कर्नाटक एंटीबायोटिक की आठ दवाएं निम्न स्तरीय पायी गयी थी. इसकी रिपोर्ट अगस्त में ही विभाग को दी गयी थी. पर विभाग अब सक्रिय हुआ है.

डॉ बीएल दास

निवर्तमान निदेशक ड्रग

जांच के बाद निर्णय

विभाग की चिट्ठी पर पहल करते हुए यह कदम उठाया गया है. कमेटी की जांच में मामला गलत पाया गया, तो दवा क्रय पर लगी रोक हटा ली जायेगी. जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

डॉ सुमंत मिश्र

निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें