34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड चेंबर चुनाव में एक करोड़ से ज्यादा खर्च होने की उम्मीद

रांची : फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (एफजेसीसीआइ) के नये सत्र के चुनाव की सरगर्मी तेज है. चूंकि इस चुनाव में खर्च की सीमा तय नहीं है, इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये जायेंगे. चेंबर चुनाव में खर्च का गणित समझना ज्यादा मुश्किल नहीं […]

रांची : फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (एफजेसीसीआइ) के नये सत्र के चुनाव की सरगर्मी तेज है. चूंकि इस चुनाव में खर्च की सीमा तय नहीं है, इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये जायेंगे.

चेंबर चुनाव में खर्च का गणित समझना ज्यादा मुश्किल नहीं है. चुनाव के मैदान में दोनों गुटों को मिला कर कुल 42 उम्मीदवार खड़े हैं. वहीं, एक उम्मीदवार निर्दलीय खड़े हुए हैं. एक सदस्य लगभग दो लाख रुपये खर्च करता है, जबकि टीम लीडर का खर्च अधिक हाेता है. ऐसे में पूरे चुनाव का खर्च एक करोड़ से अधिक हो सकता है.
हाइटेक हो चुका है चुनाव
इधर, अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए टीम लीडर से लेकर उनके सदस्य प्रचार-प्रसार के हर तरीके अपना रहे हैं. दोनों गुट मतदाताओं की दुकानों से लेकर उनके घरों तक पत्र भेज रहे हैं. साथ ही ह्वाट्सएप, एसएमएस, ई-मेल, फेसबुक, वॉयस मैसेज, होर्डिंग, पोस्टर, बैन का भी सहारा लिया जा रहा है. वहीं, व्यक्तिगत जनसंपर्क के अलावा होटलों में पार्टियों का भी आयोजन हो रहा है. समय के साथ चेंबर चुनाव भी काफी हाइटेक हो चुका है. प्रोफेशनल इवेंट मैनेजमेंट करने वाली कंपनियों की सेवाएं भी ले रही हैं. इस पर भी बढ़िया खर्च है.
छह क्षेत्रों में पार्टी
सामान्यत: हर टीम छह एरिया में पार्टी देगी. टीम के सदस्य ही इसके खर्च का वहन करते हैं. इन पार्टियों में औसतन 300-500 व्यापारियों को बुलाया जाता है. होटलों में एक प्लेट खाने का खर्च औसतन 600 रुपये होता है. एक पार्टी में 300 व्यापारी भी आते हैं, तो 600 रुपये प्रति प्लेट के अनुसार 1,80,000 रुपये एक पार्टी में खर्च होता है.
होर्डिंग-बैनर से पटा शहर
चुनाव को लेकर शहर पूरी तरह से होर्डिंग, बैनर, पोस्टर से पट गया है. मेन रोड जैसे इलाकों में 70 बाइ 30 साइज के होर्डिंग का रेट लगभग 80,000 रुपये प्रति माह का है. जबकि 40 बाइ 20 साइज का रेट 30,000 रुपये प्रति माह है. जबकि चार बाइ तीन साइज के कियोस्क के बनाने का केवल खर्च लगभग 400 रुपये प्रति पीस है. कटआउट से लेकर टी-शर्ट व टोपी, एसएमएस, वॉयस कॉल आदि पर अलग खर्च होता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें