25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धरती आबा की जीवनी को करीब से जान सकेंगे लोग, 29 को मुख्यमंत्री रखेंगे बिरसा मुंडा पार्क की नींव

रांची: पुराने जेल परिसर को बिरसा मुंडा स्मृति पार्क बनाया जा रहा है, जो 39.5 एकड़ में फैला होगा. इसका निर्माण नगर विकास विभाग की कंपनी जुडको द्वारा किया जायेगा. विभाग ने शिलान्यास की तैयारी पूरी कर ली है. बताया गया कि दो जुलाई को सीएम गिरिडीह शहरी जलापूर्ति योजना और देवघर नगर निगम भवन […]

रांची: पुराने जेल परिसर को बिरसा मुंडा स्मृति पार्क बनाया जा रहा है, जो 39.5 एकड़ में फैला होगा. इसका निर्माण नगर विकास विभाग की कंपनी जुडको द्वारा किया जायेगा. विभाग ने शिलान्यास की तैयारी पूरी कर ली है. बताया गया कि दो जुलाई को सीएम गिरिडीह शहरी जलापूर्ति योजना और देवघर नगर निगम भवन की आधारशिला भी रखेंगे.

दोनों स्थानों पर सीएम खुद जाकर शिलान्यास करेंगे. बिरसा मुंडा स्मृित पार्क का डीपीआर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (कर्नाटक) लिमिटेड ने तैयार किया है. इसका इस्टीमेट 106.90 करोड़ रुपये है. पहले चरण में 56.85 करोड़ की लागत से काम होगा. यह काम जुडको द्वारा त्रिवेणी कंस्ट्रक्शन को दिया गया है.

34.48 करोड़ की लागत से बनेगा निगम भवन

रांची नगर निगम के नये भवन का निर्माण आरअारडीए भवन के बगल में होगा. 34.48 करोड़ रुपये की लागत से इस भवन का निर्माण होगा. रांची नगर निगम भवन में दो तल्ले में पार्किंग की व्यवस्था होगी. निगम बोर्ड की बैठक के लिए अलग हॉल का निर्माण होगा. कुल जी प्लस सिक्स भवन बनेगा. इसमें दो भवन जुड़े होंगे. मेयर से लेकर विभिन्न पदाधिकारियों के अलग-अलग चेंबर होंगे. निगम भवन में आमलोगों के लिए एक स्वागत कक्ष भी बनेगा. जहां पेयजल की भी सुविधा होगी. लोग जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, पेयजल कनेक्शन, होल्डिंग, नक्शा आवेदन, पानी टैंकर, सफाई आदि की समस्या को लेकर रोजाना नगर निगम में आते हैं. पर उन्हें बैठने तक की जगह नहीं मिलती. नये भवन में वेटिंग हॉल भी होगा, जहां एक साथ करीब 200 लोग बैठ सकते हैं. इसी तरह रामगढ़ व खूंटी के निकाय भवन भी आधुनिक बनाये जा रहे हैं. आठ-आठ करोड़ रुपये की लागत से भवन बनेगा. इन दोनों जिलों में निकाय व नगर पंचायत भवन नहीं था.

अंडरपास से जा सकेंगे जेल तालाब

बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में शहीद भगवान बिरसा मुंडा जेल के जिस कक्ष में रहते थे, उसका जीर्णोद्धार किया जायेगा. उस कक्ष एक स्मारक के रूप में ही रखा जायेगा. साथ ही उसके समीप एक रेडियम म्यूजियम बनाया जायेगा. लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा. जेल पार्क परिसर कुल 40 एकड़ में है. एफिल टावर के समान ही एक 25 तल्ला व्यू डेक बनाया जायेगा, जहां से पूरे रांची शहर को देखा जा सकेगा. इसके अलावे यहां म्यूजिकल फाउंटेन, रेन डांस स्थल, ट्राइबल हट व ट्राइबल पैवेलियन, एक फूड कोर्ट, एक स्पा, योगा सेंटर तथा जगह-जगह पेडेस्ट्रियन अंडर पास बनाये जायेंगे. बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में बनाये जाने वाले अंडर पास को जेल तालाब से जोड़ा जायेगा. पार्क के अंदर से ही लोग जेल तालाब तक जा सकेंगे. वहीं ट्रेकर स्टैंड को भी पार्क में शामिल किया जायेगा. इस जगह का इस्तेमाल ओपन स्पेस के रूप में किया जायेगा. यहां 500 वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी.

ट्राइबल हट होंगे अाकर्षण का केंद्र

जेल पार्क में झारखंड की 32 जनजातियों के लिए अलग-अलग हट बनाये जा रहे हैं. जहां इनके रहन-सहन और संस्कृति को समझा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें