24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुमला में NIA का छापा, रीपोज रेस्ट हाउस के मैनेजर को उठाया, पिछले साल रेस्ट हाउस में ठहरे थे बड़े नक्सली नेता

गुमला : नक्सलवाद की कमर तोड़ने की सरकार की कोशिशें जारी हैं. इसी कोशिश के तहत नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरोके सदस्यऔर एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सली सुधाकरण की संपत्ति की जांच कर रही है. इस सिलसिले में एजेंसी ने रविवार को नक्सलवाद प्रभावित गुमला जिले में बड़ी […]

गुमला : नक्सलवाद की कमर तोड़ने की सरकार की कोशिशें जारी हैं. इसी कोशिश के तहत नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरोके सदस्यऔर एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सली सुधाकरण की संपत्ति की जांच कर रही है. इस सिलसिले में एजेंसी ने रविवार को नक्सलवाद प्रभावित गुमला जिले में बड़ी कार्रवाई की.

NIA ने यहां के रीपोज रेस्ट हाउस में छापामारी की. रेस्ट हाउस के रूम नंबर 201 की गहन पड़ताल की और यहां के मैनेजर शांतनु कुमार सिंह को अपने साथ ले गयी. हालांकि, देर शाम पूछताछ के बाद उसे छोड़ दियागया. एनआइए की टीम के साथ सुधाकरण के भाई बी नारायण व सहयोगी सत्यनारायण रेड्डी के अलावा पलामू से हिरासत में लिये गये बीड़ी पत्ता कांट्रैक्टर छोटा बाबू भी था.

झारखंड : सांप के घर में सांप का धंधा, 25 हजार में बिक रहा एक ग्राम जहर

मैनेजर को कई जगहों पर घुमाया : जानकारी के अनुसार, जांच के दौरान एनआइए को सूचना मिली थी कि बी नारायण व सहयोगी सत्यनारायण रेड्डी पिछले साल दिसंबर में गुमला के रीपोज रेस्ट हाउस में ठहरे थे. कुछ दिनों तक रहने के बाद दोनों रांची चले गये थे. सूत्रों के अनुसार, एनआइए ने इसी संदर्भ में शांतनु से पूछताछ की. बी नारायण, सत्यनारायण और छोटा बाबू की पहचान करायी. पर शांतनु ने सभी को पहचानने से इनकार कर दिया. ये लोग रेस्ट हाउस में रुके थे या नहीं, रजिस्टर देख कर ही कुछ बताने की बात कही. टीम ने 2016 का रजिस्टर मैनेजर से लेकर जब्त कर लिया है. एनआइए की टीम ने अपनी पूरी कार्यवाही की वीडियो रिकाॅर्डिंग भी की. शांतनु से पूछताछ के बाद एनआइए के अधिकारी उसे अपने साथ ले गये. अधिकारी उसे घाघरा होते हुए आदर, बिशुनपुर, बनारी, दरू ले गये. इधर-उधर घुमाने के बाद पुन: उसी रास्ते से वापस गुमला ले आये और करमडीपा के पास छोड़ कर चले गये.

झारखंड के आदिवासियों के दम पर गुलजार है अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

तस्वीर डिलीट करायी : रीपोज रेस्ट हाउस में एनआइए की टीम की कार्रवाई के दौरान वहां मौजूद एक युवक ने मोबाइल से तस्वीर ले ली. टीम के लोगों ने उसे पकड़ लिया. मोबाइल जब्त कर सारी तस्वीरें डिलीट कर दी. इसके बाद मोबाइल वापस कर दिया. एनआइए की टीम आठ गाड़ी से आयी थी. सभी गाड़ियों को रेस्ट हाउस की गली में खड़ी कर दी. कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया.

पलामू के बीड़ी पत्ता कारोबारी और उसके स्टाफ से भी पूछताछ : सुधाकरण के आर्थिक तंत्र को बढ़ाने में बीड़ी पत्ता के कारोबार से जुड़े लोगों की भी संलिप्तता सामने आ रही है. इसी कड़ी में पलामू के बीड़ी पत्ता कांट्रैक्टर छोटा बाबू और उसका स्टाफ कमलेश को एनआइए ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है. हालांकि बाद में कमलेश को एनआइए ने छोड़ दिया. दो दिन पूर्व एनआइ की टीम पलामू गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें