24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरेंडर के बाद उग्रवादियों पर जारी किया इनाम, पढें क्या है मामला

नक्सलियों-उग्रवादियों के सरेंडर के लिए बनी पॉलिसी के प्रावधानों के विपरीत झारखंड पुलिस पिछले साल नौ कथित उग्रवादियों को सरेंडर कराने का काम किया. ग्रामीणों के समक्ष नौ उग्रवादियों के सरेंडर के बाद पुलिस ने उनके नाम इनाम का आदेश जारी किया. इस मामले पर प्रभात खबर ने मेल के जरिए पुलिस विभाग से जानकारी […]

नक्सलियों-उग्रवादियों के सरेंडर के लिए बनी पॉलिसी के प्रावधानों के विपरीत झारखंड पुलिस पिछले साल नौ कथित उग्रवादियों को सरेंडर कराने का काम किया. ग्रामीणों के समक्ष नौ उग्रवादियों के सरेंडर के बाद पुलिस ने उनके नाम इनाम का आदेश जारी किया. इस मामले पर प्रभात खबर ने मेल के जरिए पुलिस विभाग से जानकारी मांगी, तो 26 दिनों बाद भी कोई जवाब नहीं मिला.
सुरजीत सिंह
रांची : 17 अक्तूबर 2016 को पीएलएफआइ के नौ कथित उग्रवादियों को पुलिस मुख्यालय ने सरेंडर कराया था. लेकिन वास्तविकता यह है कि इन नक्सलियों ने चार अक्तूबर को ही ग्रामीणों की सभा में सरेंडर कर दिया था.
सरेंडर करने के बाद 14 अक्तूबर को डीजीपी कार्यालय ने सभी पर इनाम (50 हजार से एक लाख रुपये) की घोषणा की थी. इस तरह जिन कथित उग्रवादियों ने चार अक्तूबर को सरेंडर किया, उन पर 14 अक्तूबर को इनाम घोषित किया गया और 17 अक्तूबर को पुलिस मुख्यालय में समारोह आयोजित कर दोबारा उनका सरेंडर करा कर सभी को इनाम की राशि दे दी गयी. इस मामले में पक्ष जानने के लिए प्रभात खबर ने 30 मार्च को वरीय पुलिस प्रवक्ता एडीजी अभियान आरके मल्लिक के आधिकारिक ई-मेल पर छह सवाल भेजे. 25 अप्रैल तक यानी 26 दिन गुजरने के बाद भी सवालों का जवाब नहीं मिला.
कहां हुआ था सरेंडर : जानकारी के मुताबिक चार अक्तूबर को चाईबासा के बंदगांव थाना क्षेत्र के कुल्डा में नक्सलियों-उग्रवादियों के खिलाफ ग्रामीणों की शांति सभा हुई थी. शांति सभा में 52 मौजा के करीब एक हजार ग्रामीण उपस्थित थे. ग्रामीणों ने नक्सलियों-उग्रवादियों के किसी भी फरमान को मानने से इनकार कर दिया था. वहां सुरक्षा के लिए पुलिस भी मौजूद थी. इसी सभा में पीएलएफआइ के नौ कथित समर्थकों ने सरेंडर कर दिया था.
ग्रामीणों ने कहा था कि वह सरेंडर करनेवालों को खूंटी या चाईबासा पुलिस के हवाले कर देंगे. इसके बाद ग्रामीणों ने 12 अक्तूबर को सभी उग्रवादी समर्थकों को चाईबासा पुलिस को सौंप दिया. जिसकी खबर 13 अक्तूबर को अखबारों में छपी. हालांकि पुलिस ने सरेंडर की पुष्टि नहीं की थी. खबर में सरेंडर करनेवालों में सामु लुगुन, बिरसा लुगून, मीट्टू लुगून, धीरज लुगून, दादु लुगून, गोमा लुगून व साधु लुगून का नाम भी था.
गौर करने लायक तथ्य
04 अक्तूबर 2016 : चाईबासा के बंदगांव थाना क्षेत्र के कुल्डा गांव में 52 मौजा के ग्रामीणों की बैठक में पीएलएफआइ के नौ समर्थकों ने सरेंडर किया. ग्रामीणों ने कहा कि वह सरेंडर करनेवालों को पुलिस को सौंप देंगे.
12 अक्तूबर : अखबारों में खबर छपी कि पीएलएफआइ के जिन समर्थकों ने सरेंडर किया था, ग्रामीणों ने उन्हें चाईबासा पुलिस को सौंप दिया.
14 अक्तूबर : डीजीपी के कार्यालय ने पत्रांक संख्या- 2745 दिनांक 14.10.2016 के जरिए नौ उग्रवादियों के खिलाफ इनाम की राशि घोषित करने का आदेश जारी किया. इसके लिए सरकार से अनुमोदन नहीं लिया गया.
17 अक्तूबर : पीएलएफआइ के नौ कथित उग्रवादियों को पुलिस मुख्यालय में समारोह आयोजित कर सरेंडर कराया गया. जिसमें सभी उग्रवादी एक ही तरह के जूते, पैंट शर्ट और टोपी पहने हुए थे. सभी के कपड़े व जूते नये थे.
सरेंडर के लिए क्या है शर्त
सरेंडर करनेवाला नक्सली-उग्रवादी किसी प्रतिबंधित संगठन का सदस्य हो
उसके खिलाफ 17सीएल एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज हो
उसके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में पुलिस के द्वारा नक्सली-उग्रवादी की कुर्की-जब्ती की कार्रवाई पूरी कर ली गयी हो
क्या हैं इनाम की घोषणा के नियम
सरकारी अधिसूचना के मुताबिक एसपी के स्तर से 50 हजार, डीआइजी के स्तर से एक लाख और डीजीपी के स्तर से दो लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा की जा सकती है
एसपी, डीआइजी और डीजीपी के स्तर से इनाम की घोषणा से पहले इसका अनुमोदन सरकार से कराना है
01. किसी नक्सली-उग्रवादी या अपराधी पर इनाम की घोषणा का उद्देश्य क्या है?
02. किसी नक्सली-उग्रवादी या अपराधी पर इनाम की घोषणा के लिए नियम व शर्त क्या हैं?
03. अगर कोई नक्सली-उग्रवादी का समर्थक समाज या समूह (जहां पुलिस भी उपस्थित हो) के समक्ष खुद को सरेंडर कर दे, तो उस तारीख के बाद भी उसके खिलाफ इनाम की घोषणा की जा सकती है.
04. अगर सवाल संख्या-तीन का जवाब नहीं में है, तो ऐसा करनेवालों के खिलाफ क्या कार्रवाई हो सकती है ?
05. 14.10.2016 को डीजीपी के कार्यालय से पत्रांक संख्या- 2745 दिनांक 14.10.2016 के द्वारा किन उग्रवादियों के खिलाफ कितने-कितने रुपये इनाम की घोषणा की गयी?
06. क्या यह सही है कि पीएलएफआइ के जिन उग्रवादियों ने 04.10.2016 को चाईबासा के बंदगांव थाना क्षेत्र के कुल्डा में आयोजित ग्रामीणों की सभा में और 12.10.2016 को चाईबासा पुलिस के समक्ष सरेंडर किया (इससे संबंधित खबर अखबारों में छपी थी), उन्हीं उग्रवादियों पर डीजीपी के स्तर से 14.10.2016 को इनाम की घोषणा की गयी?
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें