27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पारा शिक्षकों पर लाठी चार्ज, कई घायल

रांची : झारखंड के रांची में टेट पास पारा शिक्षकों पर सोमवार को प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने जम कर लाठियां भांजी. पानी की बौछार भी की. इस दौरान पारा शिक्षकों के बीच भगदड़ मच गयी अौर वे बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे. लाठीचार्ज से छात्र नेता मनोज यादव का सिर फट गया. दर्जनों […]

रांची : झारखंड के रांची में टेट पास पारा शिक्षकों पर सोमवार को प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने जम कर लाठियां भांजी. पानी की बौछार भी की. इस दौरान पारा शिक्षकों के बीच भगदड़ मच गयी अौर वे बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे. लाठीचार्ज से छात्र नेता मनोज यादव का सिर फट गया. दर्जनों अन्य प्रदर्शनकारी भी घायल हुए. घायल मनोज यादव को पुलिस ने तुरंत अपने वाहन से इलाज के लिए भेजा.
सोमवार को झारखंड टेट पास पारा शिक्षक संघ के बैनर तले पारा शिक्षकों ने सामूहिक आत्मदाह कार्यक्रम का आयोजन किया था. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सभी पारा शिक्षक दिन के 11 बजे मोरहाबादी मैदान में एकत्र हुए, जहां से उन्हें मुख्यमंत्री आवास के समक्ष जाना था. पुलिस ने पारा शिक्षकों को मोरहाबादी मैदान में ही रोक दिया जिसके बाद पारा शिक्षक वहीं पर बैठ कर प्रदर्शन करने लगे. पारा शिक्षकों ने मुख्यमंत्री व सरकार के खिलाफ नारे भी लगाये. थोड़ी देर बाद प्रदर्शनकारियों ने राजभवन के पास शांतिपूर्ण तरीके से जाने की इजाजत मांगी. इजाजत मिलने के बाद प्रदर्शनकारी कचहरी चौक होते हुए राजभवन के पास पहुंचे.

राजभवन के पास होमगार्डों का भी प्रदर्शन चल रहा था. वहां पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रखी थी. पारा शिक्षकों ने पुलिस द्वारा की गयी बैरिकैडिंग तोड़ कर आगे बढ़ने का प्रयास किया. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया अौर उन पर पानी की बौछार कर दी. पारा शिक्षकों ने भी पुलिस पर पत्थर फेंके. इसके बाद पुलिसकर्मियों ने भी पारा शिक्षकों को खदेड़ कर पीटा. छात्र नेता मनोज यादव सहित कुछ अौर लोग सिर फटने के बाद फिर से आगे बढ़े अौर कहा या तो जान से मार दो या फिर नौकरी दे दो. मनोज यादव ने कहा कि सिर फटने के बाद भी पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. ऐसा तो अंगरेजों के समय भी पुलिस नहीं पीटती.

समझाने की कोशिश की थी : पुलिस पदाधिकारी बहामन टूटी ने कहा कि पहले मोरहाबादी मैदान में ही डेढ़ घंटे तक इन्हें मनाने अौर समझाने की कोशिश की गयी, पर ये नहीं माने. बाद में इन्हें शांतिपूर्ण तरीके से राजभवन तक आने दिया गया. जब इन्होंने बैरिकेडिंग तोड़ी अौर पुलिस से उलझे, तो लाठीचार्ज करना पड़ा.
होमगार्डों ने भी पीटा : राजभवन के पास पारा शिक्षक जब बैरिकेडिंग तोड़ रहे थे, तो वहां शांतिपूर्ण तरीके से धरना दे रहे होमगार्ड एसोसिएशन का बैनर भी नीचे गिर गया. इसके बाद जब पुलिस ने लाठीचार्ज की, तो पारा शिक्षक बचने के लिए होमगार्ड की तरफ भागे. पर होमगार्ड एसोसिशन के लोगों ने भी पारा शिक्षकों को खदेड़ दिया. इस तरह पारा शिक्षकों को पुलिस अौर होमगार्ड से दोहरी मार खानी पड़ी.
शिक्षक संघ ने लाठी चार्ज की निंदा की : झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने पारा शिक्षकों पर किये गये लाठी चार्ज की निंदा की है. संघ के महासचिव योगेंद्र तिवारी ने कहा कि पारा शिक्षकों पर कातिलाना हमला किया गया, जिसके चलते दर्जनों पारा शिक्षक घायल हो गये. सरकार बलपूर्वक आंदोलन को कुचलना चाहती है.
छात्र नेता मनोज यादव नहीं हैं पारा शिक्षक
टेट सफल पारा शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज में छात्र नेता मनोज यादव का सिर फूट गया. मनोज यादव न तो पारा शिक्षक हैं, न ही शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थी. फिर भी वे पारा शिक्षकों के सभी आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं. टेट सफल पारा शिक्षक संघ के संयोजक बजरंग प्रसाद से यह पूछे जाने पर कि मनोज यादव क्यों उनके साथ आत्मदाह करने जा रहे थे, तो उन्होंने कहा कि उनके परिजन टेट पास हैं, इसलिए वे आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. गत वर्ष झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ के आंदोलन में भी मनोज यादव सक्रिय थे. सोमवार को हुए आंदोलन की भी वे अन्य पारा शिक्षक संघ के नेता के साथ जुलूस की अगुवायी कर रहे थे. छात्रों के आंदोलन में भी वे भाग लेते रहे हैं.
लाठी-डंडाें से मुद्दों को दबाना चाहती है सरकार : कांग्रेस
रांची. कांग्रेस नेता आलोक कुमार दुबे ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से प्रदर्शन कर रहे टेट पास पारा शिक्षकों पर बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज किया गया. सरकार मुद्दों को लाठी-डंडों से दबाना चाहती है़ पारा शिक्षकों की जायज मांग भी सरकार मानने के लिए तैयार नहीं है़ वर्तमान सरकार में संवादहीनता की स्थिति है़ श्री दुबे ने कहा कि पार्टी सरकार के तानाशाही रवैये को बरदाश्त नहीं करेगी़ सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया जायेगा. सुदूर इलाके में गांवों में पारा शिक्षकों की बदौलत पूरी शिक्षण व्यवस्था है़ इनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार होना चाहिए़ देर शाम श्री दुबे के साथ अभिषेक साहू, संजीत यादव व फिरोज रिजवी मुन्ना घायल शिक्षकों से मिलने रिम्स पहुंचे़
सरकार का तानाशाही रवैया नहीं चलने वाला : अजय राय : कांग्रेस नेता व झारखंड विद्युत सप्लाई तकनीकी संघ के अजय राय ने कहा कि लाठी चार्ज की जितनी भी निंदा की जाये कम है़ पारा शिक्षकों की लड़ाई में हर संभव मदद की जायेगी़ सरकार का तानाशाही रवैया नहीं चलने दिया जायेगा़ दैनिक वेतनभोगी व अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों की आर्थिक स्थिति खराब है़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें