31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में बढ़े अपराध : तुपुदाना में 6 लोगों की हत्या, बरियातू में 29 लाख की डकैती

राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में चार वारदात हुई. पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने तुपुदाना क्षेत्र में छह लोगों की हत्या कर दी. सोमवार रात ही अपराधियों ने नामकुम थाना क्षेत्र में ट्रक को लूट लिया. जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में अपराधियों ने विधानसभाकर्मी से लूटपाट की और पीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया. […]

राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में चार वारदात हुई. पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने तुपुदाना क्षेत्र में छह लोगों की हत्या कर दी. सोमवार रात ही अपराधियों ने नामकुम थाना क्षेत्र में ट्रक को लूट लिया. जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में अपराधियों ने विधानसभाकर्मी से लूटपाट की और पीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया. पुलिस ने इन घटनाओं की जांच शुरू भी नहीं की थी कि अपराधियों ने बरियातू हाउसिंग कॉलोनी में आशीर्वाद माइक्रो फाइनांस कंपनी के 29 लाख रुपये की डकैती कर ली. इन घटनाओं ने राजधानी और इसके आसपास में काननू-व्यवस्था की खराब स्थिति को उजागर कर दिया. पिछले सात दिनोंमें 21 लोगों की हत्या हुई है.
रांची : रांची में तुपुदाना ओपी क्षेत्र के हुडिंगदाग गांव के जंगल में छह लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी गयी. घटना सोमवार शाम करीब सात बजे की है. मृतकों में इलताब अंसारी, मो जाकिर हुसैन, अमन यादव, मनीष पाहन, परवेज अंसारी और मो रजा शामिल हैं. सभी तीन बाइक से दस माइल बाजार से लौट रहे थे. पुलिस के अनुसार, हत्या पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने की है. एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि मारे गये सभी छह लोग आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं. सभी बिंदुओं की जांच कर रही है.

एसएसपी के अनुसार, मो इलताब अंसारी, मो जाकिर हुसैन व अमन यादव पांच नवंबर 2015 को तुपुदाना में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में शामिल थे.इस घटना को लेकर मामला दर्ज किया गया था. जाकिर हुसैन का नाम एलएनटी कंपनी
से रंगदारी मांगने के मामले में भी आया था.
पहुंचे अधिकारी : घटना की सूचना मिलने के बाद रांची रेंज के डीआइजी आरके धान, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, खूंटी के एसपी अनिस गुप्ता समेत अन्य पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. पुलिस ने ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली. इसके बाद शवों का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा. घटनास्थल से पुलिस ने आठ गोलियां और बड़ी संख्या में खोखा बरामद किया है. तीन बाइक भी मिली है.
एडीजी अभियान ने बनायी रणनीति
एडीजी स्पेशल ब्रांच सह एडीजी अभियान अनुराग गुप्ता ने मंगलवार शाम झारखंड जगुआर के आइजी प्रशांत सिंह, रांची रेंज के डीआइजी और एसएसपी के साथ बैठक की. बैठक में पीएलएफआइ के उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चलाने की रणनीति तैयार की गयी. खुफिया सूचनाओं के आधार पर अभियान शुरू किया जायेगा.
जगन्नाथपुर में मोबाइल व पर्स की लूट
रांची के जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में अपराधियों ने सोमवार रात करीब 12.30 बजे संजय कुमार नामक व्यक्ति से लूटपाट की. इस दौरान उनका मोबाइल और पर्स लूट लिया. पर्स में एक हजार रुपये थे. उनके साथ मारपीट भी की गयी. संजय कुमार विधानसभा में अनुसेवक के पद पर हैं. उनके सिर में चोट है. इलाज के लिए उन्हें मेडिका अस्पताल में भरती कराया गया है.
फाइनांस कर्मी से 29 लाख की डकैती
अपराधियों ने मंगलवार दिन के करीब 1.15 बजे बरियातू हाउसिंग कॉलोनी के संस्कृति विहार स्थित आशीर्वाद माइक्रो फाइनांस कंपनी के गेट पर एरिया मैनेजर सुग्रीव सिंह से 29 लाख रुपये की डकैती कर ली.
सात दिन में 21 हत्या
रांची. रांची जिले में पिछले सात दिन में 21 हत्याएं हो चुकी हैं. इसके अलावा दो लूट और दो डकैती की वारदात हुई है. बेखौफ अपराधी दिनदहाड़े घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.
20 जून: नेवरी के पिपरा चौड़ा में जमीन विवाद में नसीम अंसारी की हत्या.
21 जून: खलारी के धमधमिया में दुखन और अाफताब की हत्या.
21 जून: रातू के तुरूप में
वृद्ध दंपती हरि साहू व पार्वती देवी की हत्या.
22 जून: लापुंग थाना क्षेत्र में झिकी गांव निवासी दो भाई अमित और किशुन लोहरा की हत्या
हत्या की घटनाएं
22 जून: लापुंग थाना क्षेत्र के पोकता गांव में छेड़खानी के आरोप में दो नाबालिग की पीट-पीट कर हत्या
25 जून : बुढ़मू के इटेह में डायन का आरोप लगा भुखली देवी की हत्या.
25 जून : चान्हो के बदरी निवासी प्रकाश उरांव की हत्या.
26 जून : नामकुम थाना क्षेत्र में तीन लोगों की हत्या.
27 जून : तुपुदाना ओपी क्षेत्र में पीएलएफआइ ने छह की हत्या की
लूट व छिनतई की घटनाएं
21 जून: रातू थाना क्षेत्र के फुटकलटोली में दिन में ही रंजीत कुमार गुप्ता से चार लाख की छिनतई.
21 जून: नामकुम थाना क्षेत्र में ट्रक सहित चालक के अपहरण का प्रयास, दो गिरफ्तार
22 जून: टाटीसिलवे थाना क्षेत्र के महिलौंग स्थित आइओबी में हथियार के बल पर 1. 84 लाख की लूट

23 जून: अरगोड़ा थाना क्षेत्र के कडरू से तन्नुरानी से चाकू के बल पर जेवरात की लूट, आरोपी गिरफ्तार

वर्चस्व की लड़ाई: जाकिर ने तैयार किया था नया गिरोह, फिर भी पीएलएफआइ के नाम पर वसूल रहा था लेवी, फोन कर बातचीत के लिए बुलाया, कर दी हत्या

तुपुदाना ओपी क्षेत्र के हुडिंगदाग गांव के जंगल में सोमवार की शाम जाकिर सहित जिन छह लोगों की हत्या कर दी गयी. इस हत्याकांड के पीछे लेवी को लेकर पीएलएफआइ और जाकिर गैंग के बीच चल रही वर्चस्व की लड़ाई है.
तुपुदाना ओपी क्षेत्र में क्रशर व्यवसायियों से लेवी की वसूली को लेकर पीएलएफआइ और जाकिर गैंग के बीच लड़ाई चल रही थी. जाकिर पूर्व में पीएलफआइ उग्रवादी संगठन में शामिल रहा था. जाकिर के अलावा इतलाब अंसारी और अमन यादव भी पीएलएफआइ में शामिल रहे थे. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ माह पूर्व जाकिर किसी बात को लेकर संगठन से अलग होकर लेवी वसूलने और घटनाओं को अंजाम देने के लिए खुद का नया गिरोह तैयार किया था, लेकिन वह लेवी वसूलने का काम खुद को पीएलएफआइ उग्रवादियों बता कर करता था. मिली जानकारी के अनुसार जाकिर संगठन से अलग होने के बाद कई लोगों से लेवी वसूली कर चुका था. जाकिर द्वारा पीएलएफआइ के नाम पर लेवी वसूले जाने की जानकारी पीएलएफआइ के उग्रवादियों के पास नहीं थी. जब पीएफआइ के उग्रवादियों ने संबंधित व्यक्ति से लेवी के लिए फोन किया, तब उग्रवादियों को संबंधित व्यक्ति ने बताया कि वे पहले ही लेवी दे चुके हैं. पीएलएफआइ के उग्रवादियों को यह भी पता चला कि यह काम जाकिर कर रहा है. इसके बाद पीएलएफआइ के उग्रवादी जाकिर की हत्या करने के लिए तलाश रहे थे. जाकिर के खिलाफ खूंटी में दो मामले और रांची में दो मामले पहले से दर्ज हैं.
फोन कर बात करने के लिए बुलाया : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में खूंटी और रांची की सीमा पर पीएलएफआइ के उग्रवादी राजेश उर्फ तिलकेश्वर गोप, अखिलेश गोप सहित अन्य उग्रवादी हैं. अखिलेश या तिलकेश्वर में किसी एक उग्रवादी ने जाकिर को फोन कर बात करने के लिए बुलाया. बात करने के बहाने पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने जाकिर सहित सभी को घेर लिया. इसके बाद दौड़ा-दौड़ा कर गोली मार दी. घटनास्थल पर जगह-जगह बंदूक की 12 बोर की गोलियों के अलावा आधुनिक हथियारों के खोखे बिखरे पड़े थे. जाकिर हुसैन सहित दो को सिर में गोली मारी गयी थी. बरामद बाइक भी जाकिर ने रांची से लूटी थी.
खूंटी की सीमा से 200 मीटर दूर है घटनास्थल : जहां पर जाकिर सहित छह लोगों की हत्या हुई थी. वह स्थल खूंटी की सीमा से करीब 200 मीटर दूर था. पहले लोगों ने समझा कि घटना स्थल खूंटी जिला में है, लेकिन बाद में सीनियर पुलिस अफसरों ने निर्णय लिया कि घटना स्थल रांची जिला के तुपुदाना थाना क्षेत्र में पड़ेगा. इसलिए बाद में तुपुदाना ओपी में मामले को लेकर केस दर्ज किया गया.
अनिस गुप्ता पहुंचे सबसे पहले : मंगलवार की सुबह करीब छह बजे खूंटी के एसपी अनीस गुप्ता को घटना की सूचना मिली. सूचना मिलते ही वह एएसपी अभियान पीआर मिश्रा, एसडीपीओ रणवीर सिंह समेत अन्य पुलिस पदाधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. पुलिस के पहुंचने के बाद कुछ महिलाएं घटनास्थल पर पहुंची. इसके बाद पुरुष वहां आने लगे. बाद में शवों की शिनाख्त हुई. इसी बीच सूचना पाकर रांची से डीआइजी आरके धान, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, सिटी एसपी समेत अन्य अधिकारी पहुंचे.
अचानक गोलियों की आवाज सुन घरों में दुबके गांव के लोग
हटिया. सोमवार की शाम करीब सात बजे अचानक हुडिंगदाग गांव के बगल से गोलियों की आवाज आने लगी. जंगल व पहाड़ी इलाके होने के कारण गोलियों की आवाज से आसपास का इलाका गूंज उठा. आसपास के गांव के लोगों ने खुद को घरों में बंद कर लिया. एक ग्रामीण ने बताया की शाम सात बजे अचानक गोली चलने लगी, जैसे दीवाली में पटाखा छूट रहा हो. गोलियों की आवाज सुनने के बाद वह समझ गये कि उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी है. ग्रामीण के मुताबिक पीएलएफआइ के उग्रवादी हमेशा गांव में आया-जाया करते थे. पुलिस की गश्ती टीम कभी नहीं आती थी. मृतक परवेज के पिता मकबूल अंसारी ने बताया कि उनका बेटा अपराधी नहीं था. वह ऑटो चलाता था. तीन दिन से घर नहीं आया था. उन्होंने बताया कि हालांकि उसकी दोस्ती मो जाकिर से थी. खूंटी के सिलदा गांव के अनील पाहन ने मारे गये अन्य सभी लोगों की पहचान की. पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया है. तुपुदाना पुलिस ने अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है.
मारे गये सभी युवकों की हुई पहचान
इलताब अंसारी उर्फ राजा उम्र 25 वर्ष, पिता युसुफ अंसारी, नचियातु नगड़ी थाना
जाकिर हुसैन उम्र 25 वर्ष, पिता सादीक हुसैन, सिलदा थाना खूंटी
परवेज आंसारी उम्र 24 वर्ष, पिता मकबुल अंसारी, बाढ़ो थाना पिठोरिया
अमन यादव उम्र 24 वर्ष, पिता पूरन यादव, सिलदा थाना खूंटी
मनीश पाहन उम्र 26 वर्ष, पिता शिव कुमार पाहन, सिलदा थाना खूंटी
उधर जमशेदपुर में सीएम कीरिश्तेदार की हत्या
जमशेदपुर. कदमा बाजार तानसा रोड वेस्ट, क्वार्टर नंबर 80 में रहनेवाली हेमलता देवी उर्फ मुन्नी देवी (42) की मंगलवार रात अपराधियों ने घर में ही गला रेत कर हत्या कर दी गयी. हेमलता के पति कार्तिक राम टाटा स्टील में नौकरी करते हैं. घटना के समय कार्तिक ड्यूटी पर थे. रात सवा दस बजे घर लौटने पर उन्होंने अपनी पत्नी को कमरे के पलंग पर लहूलुहान अवस्था में पाया. वह हेमलता को टीएमएच ले गये, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. महिला मुख्यमंत्री की दूर की रिश्तेदार बतायी जाती हैं. महिला की हत्या करने के बाद घर से दो फोन भी आरोपी साथ ले गये. पुलिस को घटना स्थल पर बिस्कुट व एक कपड़ा गिरा हुआ मिला. एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने फॉरेंसिक जांच कराने के उद्देश्य से घर को बंद करा दिया. वे मामले की जांच सीआइडी से भी करायेंगे. पुलिस मान रही है कि किसी परिचित ने ही घटना को अंजाम दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें