24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : सीएम रघुवर ने कहा, नशामुक्त गांवों को मिलेगा एक लाख

बरहरवा/बरहेट: गरीबी व शोषण के खिलाफ आंदोलन छेड़नेवाले वीर शहीद सिदो-कान्हू की धरती को हम नमन करते हैं. झारखंड में सुशासन व स्वराज होगा. भ्रष्टाचार व बिचौलियों को समाप्त कर सरकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जायेगा. उक्त बातें सीएम रघुवर दास ने हूल दिवस के मौके पर भोगनाडीह में हूल दिवस […]

बरहरवा/बरहेट: गरीबी व शोषण के खिलाफ आंदोलन छेड़नेवाले वीर शहीद सिदो-कान्हू की धरती को हम नमन करते हैं. झारखंड में सुशासन व स्वराज होगा. भ्रष्टाचार व बिचौलियों को समाप्त कर सरकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जायेगा. उक्त बातें सीएम रघुवर दास ने हूल दिवस के मौके पर भोगनाडीह में हूल दिवस समारोह सह गरीब कल्याण मेला को संबोधित करते हुए कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि सफलतापूर्वक नशामुक्ति अभियान चलानेवाले गांव को सरकार एक लाख रुपये का पुरस्कार देगी.

पहाड़ी क्षेत्र के गांवों में सौर ऊर्जा से पहुंचेगी बिजली : मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसंबर 2017 तक पूरे राज्य में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी. 2018 तक हर गांव में बिजली पहुंचायी जायेगी. पहाड़ी क्षेत्र में बसे 491 गांवों में सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली पहुंचायी जायेगी. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2019 तक ग्रामीण सड़कें बनकर तैयार हो जाये. इसे लेकर गोड्डा, साहेबगंज, देवघर, मधुपुर में ग्रिड का निर्माण कराया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि रेल, रोड व वाटर कनेक्टिविटी पर काम हो रहा है. 1 लाख 16 हजार कर्मचारियों व 18 हजार शिक्षकों की बहाली शीघ्र होने वाली है. स्थानीय युवकों को विशेष छूट दी जायेगी. इस बार जेपीएससी में नौ स्थानीय भाषा को जोड़ा गया है. एक विषय अलग से 150 अंकों का होगा. इससे स्थानीय युवकों को फायदा मिलेगा.

सिदो-कान्हू पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वीर शहीद सिदो-कान्हू के जीवन पर आधे घंटे की डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनेगी. इसे लेकर पर्यटन विभाग के सचिव को निर्देश दिया गया है.

चार लाख डोभा बनाने का लक्ष्य : सीएम श्री दास ने कहा कि अब तक राज्य में 1 लाख 67 हजार डोभा बन चुका है. 4 लाख डोभा बनाने का लक्ष्य है. प्रत्येक डोभा में 10 वृक्ष लगाये जायेंगे. 50 हजार तालाब का जीर्णोद्धार होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि साहेबगंज में गंगा पर पुल निर्माण के लिए प्रक्रिया चल रही है. जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जायेगा. साहेबगंज को स्मार्ट सिटी बनाने का काम तेजी हो रहा है. बंदरगाह की प्रक्रिया भी तेजी गति से हो रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें