20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धरतेरस आज : जम कर होगी खरीदारी, सज कर तैयार हैं राजधानी की दुकानें

रांची : आज धनतेरस है. राजधानी समेत पूरे झारखंड के बाजारों में जबरदस्त रौनक है. इसे लेकर व्यापारियों ने भी पूरी तैयारी कर ली है. जानकारों के अनुसार इस साल धनतेरस में 1430.86 करोड़ रुपये तक के कारोबार होने का अनुमान है. सिर्फ रांची में 400.64 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद है. व्यापारियों […]

रांची : आज धनतेरस है. राजधानी समेत पूरे झारखंड के बाजारों में जबरदस्त रौनक है. इसे लेकर व्यापारियों ने भी पूरी तैयारी कर ली है. जानकारों के अनुसार इस साल धनतेरस में 1430.86 करोड़ रुपये तक के कारोबार होने का अनुमान है. सिर्फ रांची में 400.64 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद है. व्यापारियों की नजरें ग्राहकों पर जमी हैं.
गुलजार रहेंगे बाजार
सोना-चांदी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा, कंप्यूटर-लैपटॉप, मोबाइल, बरतन आदि के बाजार गुलजार रहेंगे. इसमें सबसे बड़ा हिस्सा आभूषण का रहेगा. सोने-हीरे के आभूषणों के साथ ही सोने व चांदी के सिक्कों की जोरदार मांग है. भीड़-भाड़ से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने पहले से बुकिंग करा ली है.
"380 करोड़ का कारोबार होगा
धनतेरस के दिन सोने-चांदी के अाभूषण, सिक्के, हीरे के आभूषणों की जबरदस्त मांग रहती है. कई लोगों ने भीड़ से बचने के लिए एडवांस बुकिंग करा ली है. लग्न के लिए भी लोग जम कर खरीदारी करते हैं. बाजार के जानकारों के अनुसार, रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में 380 करोड़ रुपये का कारोबार होगा. धनतेरस की पूर्व संध्या पर भी बाजार में भीड़ दिखी.
राज्य भर के डीलरों के यहां 3,900 से अधिक कारों की बिक्री होने की उम्मीद है. औसतन कीमत छह लाख रुपये के हिसाब से यह 234 करोड़ रुपये होता है. इस बार धनतेरस में 26,000 बाइक व स्कूटर बिक्री होने की उम्मीद है. इनकी कीमत 143 करोड़ रुपये होती है. जबकि वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री लगभग 128 करोड़ होने की उम्मीद है.
26 हजार टू व्हीलर की होगी बिक्री
135 करोड़ की बिक्री का अनुमान
इस मार्केट में एलइडी टीवी, फ्रिज, कैमरा, माइक्रोवेब ओवेन, आइटी उत्पाद आदि शामिल है. इन उत्पादों की जोरदार मांग रहती है. लोग धनतेरस के लिए पहले ही बुकिंग करा लेते हैं. यह बाजार लगभग 135 करोड़ रुपये को पार कर जायेगा. इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के प्रति लोगों में काफी क्रेज देखा जा रहा है. हर दिन दुकानों में खरीदारों की भीड़ जुट रही है.
105 करोड़ के बिकेंगे बरतन
पूजा के दौरान बरतन की खरीदारी अच्छी होती है, खास कर धनतेरस पर पूरे साल की तुलना में सबसे ज्यादा बिक्री होती है. इसके साथ ही लोग छठ पूजा के लिए भी खरीदारी करते हैं. पीतल, तांबा आदि के बरतनों की खरीदारी के लिए लोग इस दिन को खास कर चुनते हैं. पूरे राज्य में इस दौरान 105 करोड़ रुपये से ज्यादा के बरतन बिकने की उम्मीद है.
राज्य में संभावित कारोबार
(करोड़ रुपये में)
ज्वेलरी 380
कार 234
सेकेंड हैंड कार-बाइक 2.86
बाइक 143
वाणिज्यिक वाहन 130
मोबाइल 35
इलेक्ट्रॉनिक 135
बरतन 104
किचन अप्लायंसेस 55
लैपटॉप, डेस्कटॉप, कैमरा 57
प्रोपर्टी 120
फर्नीचर 30
अन्य 05
कुल 1430.86
खरीदारी के समय ध्यान दें
कोई भी सामान बिल के साथ लें.
सोना हॉलमार्क देख कर ही लें.
हीरे में कट, कलर, क्लीयरिटी व कैरेट देखें.
नोट के लेन-देन में सावधानी बरतें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें