32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

VIDEO : मुख्यमंत्री ने लिया शहर का जायजा, दुकानदारों से की बात, कहा : शहर को साफ रखें, जाम से मुक्त रखें

रांची : झारखंड की राजधानी रांची के अल्बर्ट एक्का चौक के पास अचानक वीआईपी कार का एक काफिला रुका. काफिले की एक कार से कुर्ता-पायजामा पहने और ऊपर से शॉल ओढ़े एक शख्स के उतरते ही अन्य कारों से दनादन कोट-टाई पहने लोग उतर गये. कुर्ता-पायजामा में जो शख्स उतरा था, उसने अल्बर्ट एक्का चौक […]

रांची : झारखंड की राजधानी रांची के अल्बर्ट एक्का चौक के पास अचानक वीआईपी कार का एक काफिला रुका. काफिले की एक कार से कुर्ता-पायजामा पहने और ऊपर से शॉल ओढ़े एक शख्स के उतरते ही अन्य कारों से दनादन कोट-टाई पहने लोग उतर गये. कुर्ता-पायजामा में जो शख्स उतरा था, उसने अल्बर्ट एक्का चौक के आसपास फैली गंदगी देखी. ट्रैफिक की बुरी दशा देखकर भी उसे गुस्सा आया. इसके बाद वह शख्स अल्बर्ट एक्का चौक के आसपास की सड़क पर दुकान लगाने वालों से भेंट की. उनसे बातचीत की. उन्हें शहर की सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार का महत्व समझाया.

यह शख्स कोई और नहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास थे. उन्होंने लोगों को बताया कि अपने शहर को साफ-सुथरा और जाम से मुक्त रखना हम सभी का कर्तव्य है. जहां-तहां कचरा न फेंकें. हमारे शहर की सफाई करने कोई और नहीं आयेगा. उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे दुकान लगायें, लेकिन जब दुकान समेट कर जायें, तो उस जगह की सफाई जरूर करें.

मुख्यमंत्री मंगलवार को अचानक राजधानी की ट्रैफिक और सफाई व्यवस्था देखने निकले. महात्मा गांधी मार्ग (मेन रोड) पर दुकानदारों से बात भी की. उनके साथ पथ सचिव एमएस मीणा, रांची के एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, ट्रैफिक एसपी संजय रंजन, रांची नगर निगम के आयुक्त शांतनु अग्रहरि उनके साथ थे. उन्होंने हरमू रोड में कुछ कट बंद करने का निर्देश दिया. यहां से वह बिरसा चौक पहुंचे. जहां-तहां खड़ी गाड़ियां व ठेले देखे, तो वह नाराज हो गये.

RANCHI : स्कूलों का समय बदल गया है, जानें 22 नवंबर से कब जाना है स्कूल

सीएम ने कहा कि ठेले वाले को दो दिन का समय दें और व्यवस्थित तरीके से ठेला खड़ी करने को कहें. यदि ये लोग नहीं मानते हैं, तो उन्हें सड़कों से हटायें. कहा कि जिन जगहों पर गाड़ियां व्यवस्थित तरीके से न लगी हों, वहां के ट्रैफिक-इन-चार्ज और जवानों पर कार्रवाई करें. फिर लाला लाजपत राय चौक (सुजाता चौक) पर भी उन्होंने अधिकारियों को कुछ निर्देश दिये. इसके बाद हनुमान मंदिर के पास गाड़ी से उतरे और पैदल ही आगे बढ़ गये.

यहां गंदगी देखी, तो उनका गुस्सा और बढ़ गया. यहां सीएम ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने में सभी का योगदान जरूरी है. दुकानदारों और फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों से कड़े शब्दों में कहा कि जहां से आपकी रोजी-रोटी चलती है, वहां की सफाई करना आपकी जिम्मेदारी है.

मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि दो दिन के भीतर यहां कचरे फेंकने के लिए डिब्बा (डस्टबिन) लगायें. इसके बाद भी कचरा सड़क पर मिले, तो दुकानदारों पर कार्रवाई करें. वहां जमा युवा दुकानदारों को समझाया कि आप किसी और शहर में जाते हैं, वहां की सफाई व्यवस्था देखकर आप खुश होते हैं. ऐसा ही एहसास रांची आने वाले लोगों को भी हो, इसकी जिम्मेदारी रांची में रहने वाले लोगों की ही है.

Jharkhand : करोड़पति बनने की लालच ने प्रभु को बना दिया कंगाल

उन्होंने कहा कि सब कुछ अकेले सरकार नहीं कर सकती. जब तक लोग सहयोग नहीं करेंगे, शहर का विकास नहीं हो सकता. शहर साफ नहीं हो सकता. राज्य का विकास नहीं हो सकता. वहां से शास्त्री मार्केट तक वह पैदल गये. वहां भी जरूरी दिशा-निर्देश दिये.

हेलमेट जांच के मामले पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चला रहे लोगों का चालान वहां न काटें. उनके वाहन का नंबर, नाम और मोबाइल नंबर नोट कर लें और उनके घर पर चलान भेजें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें