27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर में डीलर ने नहीं दिया दो महीने का अनाज, मर गया रूपलाल मरांडी

देवघर : देवघर के मोहनपुर प्रखंड स्थित भगवानपुर गांव निवासी रूपलाल मरांडी (60) की सोमवार को मौत हो गयी. मृतक की बेटी मानोदी मरांडी का कहना है कि घर में अनाज का एक दाना भी नहीं था. रूपलाल कुछ दिनों से भूखा था. राशन कार्ड से सितंबर व अक्तूबर माह का अनाज नहीं मिला. डीलर […]

देवघर : देवघर के मोहनपुर प्रखंड स्थित भगवानपुर गांव निवासी रूपलाल मरांडी (60) की सोमवार को मौत हो गयी. मृतक की बेटी मानोदी मरांडी का कहना है कि घर में अनाज का एक दाना भी नहीं था. रूपलाल कुछ दिनों से भूखा था. राशन कार्ड से सितंबर व अक्तूबर माह का अनाज नहीं मिला. डीलर ने बायोमिट्रीक मशीन में अंगूठा काम नहीं करने के कारण अनाज दिये बगैर लौटा दिया था. दो दिन से घर में चूल्हा नहीं जला था. किसी तरह आसपास से मांग कर भोजन का जुगाड़ कर रहे थे.
रविवार को घर में किसी ने भोजन नहीं किया. भूख से पिता की हालत अधिक खराब हो रही थी, तो सोमवार को पड़ोसी रिटायर्ड शिक्षक नवल किशोर हेंब्रम के घर से चावल मांग कर लायें और माड़-भात खायादोबारा भोजन की कोई व्यवस्था नहीं हुई. दोपहर तीन बजे ही उसके पिता की खाट पर मौत हो गयी. बेटी ने बताया, उसके पिता को कोई बीमारी नहीं थी.

दो दिन पहले चल-फिर रहे थे. अगर उन्हें पर्याप्त भोजन मिलता, तो शायद जान बच जाती. रूपलाल बेटी मानोदी व नातीन पोतहु चुड़की के साथ रहते थे. सभी देहाड़ी मजदूरी करते हैं. मानोदी ने बताया कि एक माह से रोज दिहाड़ी मजदूरी से मिलनेवाले पैसे से घर में अनाज खरीद कर ला रहे थे. दीपावली के बाद बारिश की वजह से दिहाड़ी पर भी नहीं गये थे.

बीडीओ ने कहा, नेचुरल डेथ: बीडीओ अशोक कुमार सोमवार रात रूपलाल के घर पहुंचे. साथ में डाॅक्टर भी थे. बीडीओ ने कहा कि रूपलाल की नेचुरल डेथ हुई है़ पोस्टमार्टम नहीं कराया जायेगा.
अंगूठा मैच नहीं कर रहा था तो कैसे देते अनाज : डीलर
डीलर धर्मदेव चौधरी ने कहा कि राशन कार्ड में रूपलाल की बेटी मालोदी का अंगूठा अटैच है. अगस्त माह तक उन्हें अनाज दिया गया. दुर्गापूजा के आसपास मालोदी चावल लेने आयी थी, लेकिन अंगूठा मशीन में मैच नहीं कर था. नेटवर्क व बिजली नहीं रहने के कारण मशीन कभी-कभी काम नहीं करती है, इसलिए उसे बाद में आने के लिए कहा था. लेकिन दुर्गापूजा के बाद मालोदी अनाज लेने नहीं आयी. मशीन में अंगूठा मैच नहीं करने पर आखिर अनाज कैसे दे सकते हैं.
राशन कार्ड में किसी भी परिवार के सदस्य का अंगूठा बॉयोमीट्रिक मशीन में मैच करता है, तो उन्हें अनाज दिया जाना है. सितंबर व अक्तूबर का अनाज उन्हें क्यों नहीं मिला, इसकी जांच होगी. पूरे मामले को दिखवाया जायेगा.
– राहुल कुमार सिन्हा, डीसी, देवघर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें