27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंचायत में बोले, जिंदा करो भीम को

दुखद. रमावती को गाेंइठा देने के दौरान सांप ने भीम को काट लिया था मामला वृद्धा को डायन का आरोप लगा कर जिंदा जला देने का पूर्णिया : सोमवार को शाम चार बजे के करीब रमावती गोयठा मांगने के लिए पड़ोसी चिकरू महलदार के यहां गयी थी. चिकरू का 12 साल का बेटा भीम कुमार […]

दुखद. रमावती को गाेंइठा देने के दौरान सांप ने भीम को काट लिया था

मामला वृद्धा को डायन का आरोप लगा कर जिंदा जला देने का
पूर्णिया : सोमवार को शाम चार बजे के करीब रमावती गोयठा मांगने के लिए पड़ोसी चिकरू महलदार के यहां गयी थी. चिकरू का 12 साल का बेटा भीम कुमार उसे गोयठा देने के लिए आया. जब वह गोयठा के ढेर से गोयठा निकाल रहा था, तभी विषैले सांप ने उसे डस लिया. इसके बाद परिजन रमावती पर जादू-टोना से सांप लाकर डसवाने का आरोप लगाने लगे. बीच-बचाव कर रहे ग्रामीणों ने कहा कि पहले भीम का उपचार कराओ, तब इस आरोप पर विचार होगा.
झाड़-फूंक में गयी भीम की जान : सर्पदंश का शिकार भीम की जान बच सकती थी, मगर अंधविश्वास ने उसकी भी जान ले ली़ उसे अस्पताल ले जाने के बजाय परिजन ओझागुनी के फेर में पड़ गये. परिजनों ने करीब तीन घंटे तक उसकी झाड़-फूंक करवायी. उसके बाद उसे घर वापस ले आये. हालांकि उसकी तबीयत सुधरने के बजाय और बिगड़ गयी. मरणासन्न हालत में उसे रेफरल अस्पताल लाया गया, जहां करीब नौ बजे रात में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी.
दोपहर में हुआ भीम का दाह संस्कार :मंगलवार को दोपहर में पुलिस के प्रयास से मृत बच्चे भीम का दाह संस्कार कराया गया. वह दो भाई था. भीम छोटा था व चौथी कक्षा में गांव में ही पढ़ता था. मां कारी देवी सहित सभी का रो-रो कर बुरा हाल था, जो भी उसे संभालने जाता खुद उसकी रूलाई छूट जाती. एक तरफ उसका दुलारा उसे हमेशा के लिए छोड़कर चला गया, तो दूसरी तरफ उसका पति जेल चला गया.
भीम की मौत के बाद गांव में बैठी पंचायत
भीम की मौत के बाद गांव में रात में ही पंचायत बुलायी गयी. भरी पंचायत में मृत बच्चे के परिजन जबरन परिजन रमावती को मारपीट कर लाये और उससे कहा कि भीम को जिंदा करो. उससे जबरन मृत भीम के शरीर पर हाथ फेरने को कहा. भयभीत रमा को जो-जो कहा गया, उसने किया. फिर सुबह में भी पंचायत बुलाने की बात कही गयी. इसके बाद ग्रामीण अपने घर लौट गये. हालांकि देर रात परिजनों ने हमला बोल कर रमावती को जिंदा जलाकर मार डाला.
पहले भी डायन बता किया गया था प्रताड़ित
इस घटना को लेकर जहां समूचे रूपौली क्षेत्र के लोग स्तब्ध हैं, वहीं कांप गांव में सन्नाटे का माहौल है. गांव में पुलिस का पहरा है. ग्रामीण न तो पुलिस से और न ही आपस में कुछ बोल रहे हैं. हर कोई एक-दूसरे से कतरा रहा है. पुलिस यह पड़ताल कर रही है कि भीम की मौत के बाद रात की पंचायत में कौन-कौन लोग शामिल थे. पुलिस यह भी पता कर रही है कि डायन बताने की यह पहली घटना है या फिर इसके पहले भी ऐसी कोई शिकायत सामने आयी है. पुलिस को पता चला है कि रमावती पर पहले भी डायन का आरोप लगाकर उसे प्रताड़ित किया गया था. फिलहाल, घटना को लेकर पुलिस गंभीर है व माहौल को लेकर चौकस है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें