23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

150 करोड़ के पार धनतेरस का बाजार

पूर्णिया : धनतेरस का बाजार इस वर्ष महंगाई की मार, जीएसटी की परेशानी की बाधा को पार कर रिकॉर्ड बना गया. सबसे अधिक धनवर्षा वाहनों के बाजार में हुई तो सर्राफा और इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिक बाजार में भी रौनक बरकरार रही. मंगलवार को खरीदारों का रुख देखते हुए सुबह से ही बाजार खुल गया था. […]

पूर्णिया : धनतेरस का बाजार इस वर्ष महंगाई की मार, जीएसटी की परेशानी की बाधा को पार कर रिकॉर्ड बना गया. सबसे अधिक धनवर्षा वाहनों के बाजार में हुई तो सर्राफा और इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिक बाजार में भी रौनक बरकरार रही. मंगलवार को खरीदारों का रुख देखते हुए सुबह से ही बाजार खुल गया था. दुकानें सजी थी. दिन चढ़ने के साथ भीड़ भी बढ़ती रही. शहर के भट्ठा बाजार, जिला स्कूल रोड, न्यू मार्केट में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी.
वहीं दूसरी तरफ दमका स्थित रेनॉल्ट टाटा मोटर्स, वर्ल्ड नाइस मारूति, काली मोटर्स, मरंगा स्थित महेंद्रा शोरूम, मधुबनी स्थित हीरो तथा फोर्ड कंपनी के आसपास के वाहनों के शोरूम में खरीदार देर रात तक जमे रहे. बर्तन, फ्रीज, आलमीरा, सोफा, टीवी, मोबाइल, साउंड सिस्टम से लेकर कार, ट्रक, जेसीबी और डायमंड जड़ित ज्वेलरी से लेकर सोने और चांदी का सिक्का की बिक्री जोरों पर रही. अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार सबने धनतेरस की खरीदारी की.
इस बार खास बात यह रही कि कार और सोने-चांदी के बाजार के साथ इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिक और बर्तन का बाजार भी खूब रोशन हुआ. हालांकि इस वर्ष जीएसटी को लेकर बाजार में उहा पोह की स्थिति बनी रही ,बावजूद इसके धार्मिक मान्यताओ के रास्ते चलकर लोगो ने खरीदारी की और बाजार सुस्त रहने के बाद भी अपने लक्ष्य को पार कर गया.
वाहन के बाजार में हुई धनवर्षा, 100 करोड़ के आसपास रही बिक्री. इस वर्ष वाहन का बाजार 100 करोड़ पार कर गया. उपलब्ध जानकारी अनुसार रेनॉल्ट की टॉप मॉडल गाड़ियां खूब बिकीं. वहीं क्विड एवं अन्य की बिक्री का आंकड़ा भी 200 के आसपास रहा. वहीं टाटा मोटर्स की कार व जीप की बिक्री खूब हुई.
वर्ल्ड नाइस ने महेंद्रा की 25 ट्रकें बेंच दी और 10 के आसपास बुक किया. मारुति की 200 से अधिक कारें बिकीं. महाकाली मोटर्स और महाकाली ट्रैक्टर्स ने 200 का आंकड़ा पार कर लिया. महेंद्रा की लगभग 200 गाड़ियां बिकीं. इसके अलावा करीब 150 ऑटो, 1550 बाइक, 140 स्कूटी और 467 ट्रैक्टर के साथ 05 जेसीबी के अलावा हुंडई सहित अन्य कंपनियों की गाड़ियां भी खूब बिकी. बेलौरी स्थित बुलेट शोरूम और मधुबनी स्थित उषा हीरो तथा सीपी बजाज में बाइक की जम कर खरीदारी हुई.
बर्तन की बढ़ी रौनक, खरीदार भी जुटे. बर्तन के बाजार में इस बार भी रौनक दिखी. बर्तन कारोबारी रामानंद साह की मानें तो पीतल के बर्तनों की डिमांड फिर से बढ़ी है. हालांकि स्टील के बर्तन भी बिके, लेकिन पीतल पर खरीदारों का ज्यादा जोर रहा. बर्तन बाजार के कारोबारियों के मुताबिक इस वर्ष बर्तन की बिक्री पिछला रिकॉर्ड तोड़ सकता है. इसके अलावा किचेन का आइटम ज्यादातर ग्राहकों की पसंद रही.
फ्रीज रहा ठंडा, सोफा व अलमीरा की बल्ले-बल्ले. बाजार में सिंगल व डबल डोर की कई कंपनियों का फ्रीज सजा था, लेकिन खरीदारों का बाजार ठंडा रहा.
वहीं इस वर्ष सोफा और अलमीरा का बाजार गर्म रहा. शहर के कई शोरूम एवं बाजारों में सजा सोफा खरीदारों को लुभाता रहा. बीते वर्ष की उदासी इस वर्ष सोफा एवं अलमीरा के बाजार में बदलते दौर के साथ रौनक ले आया था. सोफा कारोबारी रोशन के अनुसार समय बदला है. लोग घरों को संवारने के लिए इंटेरियर डिजाइनिंग करा रहे हैं. ऐसे में सोफा की आवश्यकता बढ़ी है. वही मनीष के अनुसार इस वर्ष बिक्री बढ़ने के साथ महंगे अलमीरा और सोफा का डिमांड ज्यादा रहा.
बैंकों में खनके सोने के सिक्के. सोने-चांदी का बाजार और खरीदार केवल सर्राफा बाजारों तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि धनतेरस पर बैंकों में सोने के सिक्कों की खरीदारी खूब हुई.बैंकों से रिश्ता रखने वाले बड़े कारोबारियों ने बैंक के विश्वास पर भरोसा जताते हुए जम कर खरीदारी की.
हालांकि धनतेरस पर कई बैंकों द्वारा सोने का सिक्का अपने ग्राहकों के बीच बेचा जाता रहा है. वहीं विश्वसनीयता को लेकर कारोबारी भी बैंकों से ही सिक्का खरीदना बेहतर समझते हैं.
सुरक्षा की थी चाक-चौबंद व्यवस्था. धनतेरस के बाजार को देखते हुए प्रशासन ने भट्ठा बाजार, जिला स्कूल रोड, आरएनसाह चौक, कालीबाड़ी चौक पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे. भट्ठा बाजार में सीसीटीवी कैमरा की निगरानी के साथ पुलिस के जवान तैनात थे. वहीं गश्ती दल के जवान भी नजर आये.
इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिक की रही धूम. एलइडी, एचडी टीवी, 4 जी मोबाइल, एप्पल का लेटेस्ट वर्जन, लैपटॉप, कंप्यूटर, साउंड सिस्टम तथा वाशिंग मशीन के साथ गीजर खूब बिके.
वहीं चाइनीज बल्बों पर पाबंदी की चर्चा के बाद रंगीन बल्बों के साथ डिजाइनर बत्तियों की बिक्री खूब रही. इन दुकानों पर युवाओं की भीड़ थी. एचडी एलइडी टीवी, लैपटॉप और ओपो एप्पल तथा सेमसंग के 4 जी मोबाइल का जादू युवाओं के सर चढ़ कर बोल रहा था. बताया जाता है कि इस वर्ष धनतेरस पर विगत वर्ष की तुलना में थोड़ा कम रहा लेकिन इसकी बिक्री ऑनलाइन भी खूब हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें