31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंडी के अंदर से मक्का लदा ट्रैक्टर उड़ा ले गये

दुस्साहस. पुलिस को खुली चुनौती दे रहे चोर, हैरत में लोग मंडी से गायब अनाज का ट्रैक्टर बना है चर्चा का विषय अनाज सहित गाड़ी की चोरी मंडी की पहली घटना पहेली बनी है इस तरह की चोरी, सब हैं अचंभित पुलिस को चोरों ने ने दी है चुनौती पूर्णिया : भले ही शहर के […]

दुस्साहस. पुलिस को खुली चुनौती दे रहे चोर, हैरत में लोग

मंडी से गायब अनाज का ट्रैक्टर बना है चर्चा का विषय
अनाज सहित गाड़ी की चोरी मंडी की पहली घटना
पहेली बनी है इस तरह की चोरी, सब हैं अचंभित
पुलिस को चोरों ने ने दी है चुनौती
पूर्णिया : भले ही शहर के अपराध और अपराधियों पर पुलिस ने नकेल कस रखा हो, लेकिन चोरों ने पुलिस को चुनौती दे दी है. बीते गुरुवार की रात मंडी समिति के अंदर से चोरों ने 100 बोरा मक्का लदा ट्रेलर ट्रैक्टर सहित उड़ा लिया. चोरी की यह घटना अपने-आप में बड़ी अजीब और उलझी हुई है.
यह पहली दफा है कि चोरों ने बीच मंडी से ट्रैक्टर और ट्रेलर अनाज सहित गायब कर दिया और किसी को कानोंकान खबर नहीं हुई. उक्त अनाज की कीमत बाजार भाव में 60 से 70 हजार रुपये बतायी जा रही है. पुलिस को मिली सूचना के बाद जब खोजबीन शुरू हुई तो ट्रैक्टर मंडी समिति के पूर्वी गेट एनएच 31 पर बालाजी धर्मकांटा के नजदीक खड़ा मिला, लेकिन अनाज सहित ट्रेलर गायब था, जिसकी खोज में सदर थाना पुलिस जुट गयी है. यह दीगर बात है कि बीते एक सप्ताह के अंदर सदर पुलिस ने काजू और मिल्क पाउडर की चोरी में शामिल चोरों को दबोच लिया था और माल भी बरामद कर लिया था. लेकिन चोरी की घटनाएं भी नहीं थम रही हैं. इस बार ट्रैक्टर सहित अनाज की चोरी कर चोरों ने पुलिस के समक्ष चुनौती भी खड़ी कर दी है.
क्या है मामला : घटना के संबंध में उपलब्ध जानकारी अनुसार बड़हरा कोठी निवासी ब्रह्म नारायण चौधरी का भतीजा निशांत कुमार दो ट्रेलर मक्का लेकर मंडी आया था. एक ट्रेलर मक्का गुरुवार की सुबह सुविधा कंपनी को बेचा और दूसरा ट्रैक्टर मक्का लदा (बीआर11एस-3103) मंडी समिति में ब्रोकर पवन के गद्दी के नजदीक खड़ा कर रात्रि तकरीबन 9:30 बजे खाना खाने जीरो माइल स्थित होटल में चला गया. वापस लौटा तो जहां मक्का लदा ट्रैक्टर खड़ा कर निशांत खाना खाने गया था, वहां से ट्रैक्टर अनाज सहित गायब था. यह देख उसके होश उड़ गये और उसने पवन को खबर की तो पवन ने सदर पुलिस को सूचना दी.
नाका थाना के साथ दर्जन भर सिपाही बने पहेली : चोरी की इस घटना ने कई सवाल खड़े कर दिये हैं. बहरहाल सदर थाना पुलिस चोरों को पकड़ने और अनाज तथा ट्रेलर की बरामदगी को लेकर एक-एक कड़ी जोड़ने में जुटी है, लेकिन सवाल भी कम नहीं है. वह यह कि आखिर अनाज लदा ट्रेलर चोर किस रास्ते मंडी से बाहर ले गये. वह इसलिए कि मंडी का पूर्वी गेट शाम ढलने के बाद बंद कर दिया जाता है. वहीं मेन गेट पर सुरक्षा कर्मी पुलिस वाले तैनात रहते हैं. वह भी रात्रि नौ बजे के बाद बंद हो जाता है. ऐसे में जब चोरों ने ट्रैक्टर पूर्वी गेट से निकाला तो किसने गेट खोला और मुख्य गेट से निकले हैं तो यह तय है कि चोरों के हौसले बुलंद हैं और अब वे मंडी को निशाने पर रख पुलिस को चुनौती दे रहे हैं.
नहीं थम रहीं है चोरी की घटनाएं : चोरी की घटनाओं पर पुलिसिया शिकंजा थोड़ा ढीला दिखने लगा है. वह इसलिए कि चोरी की घटनाएं थम नहीं रही है. हालिया घटनाओं में बुधवार की रात मंडी समिति में ही चोरों ने दो कोशिशें की, एक में सफल रहे और एक में असफल. मिली जानकारी अनुसार बुधवार की रात चोरों ने मंडी स्थित शिव मंदिर से सटे पान दुकान का ताला तोड़ कर हजारों का माल उड़ा लिया. वहीं उम्मेद भंडार का शटर तोड़ने की कोशिश में नाकाम रहे. इस तरह की घटनाएं शहर में हर रोज घट रही है. पुलिस चोरों को दबोच भी रही है, मगर घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है.
शिकायतें दर्ज कराने में हिचकते हैं पीड़ित : ऐसी घटनाओं में पुलिस के लिए सबसे बड़ी सरदर्द की बात तो यह है कि चोरी की सूचना पुलिस को तो दी जाती है, लेकिन शिकायत दर्ज कराने से पीड़ित कन्नी काट जाते हैं. अधिकांश चोरी की घटनाओं में यही होता है. ऐसे में पुलिस विवश हो जाती है और चोरों के हौसले बुलंद हो जाते हैं. यूं कहें कि चोरी की घटनाओं में वृद्धि और इसके नहीं थमने का एक बड़ा वजह प्राथमिकी का दर्ज नहीं कराना भी है तो यह गलत नहीं होगा. हालांकि इस मसले में पीड़ितों का अपना विचार अलग है. उनका कहना है कि अधिकांश घटनाओं में माल की बरामदगी और चोरों की गिरफ्तारी नहीं हो पाती है और बेवजह थानों का चक्कर काटना पड़ता है.
पूरी रात दौड़ी पुलिस, नहीं मिला अनाज
सूचना के बाद सदर थाना पुलिस और ब्रोकर पवन पूरी रात ट्रैक्टर और अनाज लदे ट्रैक्टर को खोजते रहे, लेकिन कुछ भी हाथ नहीं लगा. ट्रैक्टर ड्राइवर निशांत के मुताबिक सुबह करीब चार बजे ट्रैक्टर का इंजन मंडी के पूर्वी गेट स्थित एनएच 31 पर अवस्थित बालाजी धर्मकांटा के पास खड़ा मिला, लेकिन अनाज सहित ट्रेलर गायब था. इसकी सूचना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर ट्रैक्टर को अपने कब्जे में ले लिया और अनाज सहित ट्रेलर को खोजने में जुट गयी है. इस खोज में मुश्किल यह है कि अनाज लदे इस ट्रेलर का रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण उस पर कोई नंबर अंकित नहीं है.
मंडी के अंदर से अनाज सहित गाड़ी गायब होने कीपहली घटना
इस घटना के बाद से मंडी समिति में किसान और कारोबारियों के माथे पर शिकन बढ़ गयी है. दरअसल अब तक मंडी समिति में सेंधमारी, चोरी आदि की घटनाएं होती थी. यह पहली घटना है कि मंडी के अंदर से अनाज लदा ट्रैक्टर, ट्रेलर सहित चोरी हुई है. हालांकि घटना को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है और पुलिस भी खोज तथा जांच में जुटी है, लेकिन इस अजीबो-गरीब घटना से मंडी में हलचल और भय का माहौल बना हुआ है. इस तरह से हुई चोरी की घटना के बाद पुलिस के लिए मंडी में चोरों ने एक तरह चुनौती खड़ी कर दी है, बल्कि अपने चोरी के अंदाज से सबको अचंभित भी कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें