24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किसानों की आय दोगुनी करने पर पीएम मोदी ने किया बड़ा खुलासा, आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर रखी जायेगी नींव

बोटाद (गुजरात) : देश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नयी समयसीमा निर्धारित करते हुए एक बड़ा खुलासा करते हुए उन्हें आधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर दिया है. गुजरात दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला […]

बोटाद (गुजरात) : देश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नयी समयसीमा निर्धारित करते हुए एक बड़ा खुलासा करते हुए उन्हें आधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर दिया है. गुजरात दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला किया है, जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा. मोदी ने लिंक-2 पाइपलाइन नहर सौनी (सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई) के 1500 करोड़ रुपये की पहले चरण की परियोजना लोगों को समर्पित करते हुए और परियोजना के लिंक-2 की 1694 करोड़ रुपये की दूसरे चरण की नींव रखते हुए यह घोषणा की. सौनी योजना के तहत सूखाग्रस्त सौराष्ट्र क्षेत्र में 115 बांधों के लिए नर्मदा से पानी लिया जायेगा.

इन तरीकों से बढ़ सकती है किसानों की आमदनी

प्रधानमंत्री ने किसानों से कृषि के आधुनिक तरीकों जैसे कि ड्रिप सिंचाई अपनाने के लिए जोर दिया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने तकनीक में सुधार करके, दूध उत्पादन बढ़ाकर, सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके, शहद का उत्पादन करके 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का निर्णय लिया है. लोग 15 साल पहले यह सोच नहीं सकते थे कि वह इस क्षेत्र में सूखे जैसी समस्या से बाहर आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में जुटा नाबार्ड

आपके मोबाइल फोन में होनी चाहिए पूरी सरकार

पीएम मोदी ने भीम एप डाउनलोड करने और दूसरे लोगों को डाउनलोड करवाने में मदद करके पैसा कमाने की अपील करते हुए कहा कि हमें आधुनिक प्रौद्योगिकी अपनाने का स्वभाव बनाना होगा. पूरी सरकार (चाहे वह केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार) और बैंकों तक पहुंच आपके मोबाइल फोन में होनी चाहिए. मोदी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते वह किसानों की समस्याओं को बेहतर तरीके से समझते हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते पीएम मोदी जानते हैं किसानों का दर्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने के बाद प्रधानमंत्री बनने वाला मैं पहला व्यक्ति हूं. इसलिए मैं जानता हूं कि जब किसानों को समय पर यूरिया या पानी नहीं मिलता है, तो उन्हें कितनी परेशानी होती है. मेरे लिए लोगों की परेशानियां समझना आसान है. उन्होंने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर जब मैं बैठकों के लिए केंद्र के पास जाता था और कहता कि हमने अपने बजट का बड़ा हिस्सा पानी पर खर्च कर दिया, तो कई लोग मेरी आलोचना करते हुए कहते थे कि इस तरह आप चुनाव नहीं जीत सकते. मैं चुनाव जीतने के लिए काम नहीं करता, बल्कि गुजरात के लोगों की सेवा के लिए करता हूं. पानी से ही ना कि पैसों से ग्रामीण गुजरात प्रगति कर सकता है.

शिवराज सिंह चौहान की तारीफ में गढ़े कशीदे

उन्होंने कहा कि आज देवी नर्मदा यहां लोगों को आशीर्वाद देने के लिए स्वयं अवतरित हुई है. जल ईश्वर की तरह है. हमें इसे बर्बाद करने का कोई अधिकार नहीं है. मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उनके ‘नर्मदा यात्रा’ अभियान के लिए प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि गुजरात के किसानों को चौहान सरकार का आभार जताना चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि गुजरात के किसान पानी की कमी का सामना ना करें, मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा यात्रा आयोजित की और लोगों से नर्मदा के किनारे पेड़ लगाने के लिए कहा. मोदी ने कहा कि भाजपा की शिवराज सिंह चौहान सरकार जंगलों का विस्तार कर रही है, ताकि मां नर्मदा सौ वर्ष बाद भी सूखे नहीं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें