23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आज हो सकती है मोदी से उद्धव की मुलाकात

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई जायेंगे जहां उनकी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात हो सकती है, हालांकि भाजपा और शिवसेना के बीच नरमी के बाद महाराष्‍ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. मोदी आज मुंबई में एक अस्पताल का उद्धाटन करेंगे बताया जा रहा है कि यहां पर दोनों […]

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई जायेंगे जहां उनकी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात हो सकती है, हालांकि भाजपा और शिवसेना के बीच नरमी के बाद महाराष्‍ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. मोदी आज मुंबई में एक अस्पताल का उद्धाटन करेंगे बताया जा रहा है कि यहां पर दोनों की मुलाकात होने के आसार हैं.

शिवसेना के समर्थन का संकेत मिलने के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है. खबर है कि 27 अक्तूबर को भाजपा विधायकों की बैठक होगी, जिसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार देवेंद्र फडनवीस विधायक दल के नेता चुन लिये जायेंगे.

उधर, शुक्रवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात करनेवाले आरपीआइ नेता रामदास अठावले ने कहा कि उद्धव भाजपा के साथ मिल कर सरकार बनाने को ‘बेहद उत्सुक’ हैं. हालांकि, भाजपा की ओर से अपने पूर्व सहयोगी को लेकर कोई टिप्पणी नहीं आयी है.

सरकार बनाने का फार्मूला
भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार भाजपा विधायक दल का नेता दिवाली के बाद चुना जायेगा. केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह दिवाली के बाद मुंबई में होंगे और नया नेता उनकी मौजूदगी में चुना जायेगा, जो प्रदेश का मुख्यमंत्री बनेगा. इस बीच के समय का इस्तेमाल मंत्रिमंडल में शामिल किये जानेवाले नेताओं के नामों का चयन करने में करेगी. अभी मंत्रिमंडल में केवल भाजपा विधायकों को शामिल करने की बात है. उन्होंने मंत्रिमंडल में शिव सेना को जगह दिये जाने संबंधी सवाल पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. वहीं, शिव सेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अनिल देसाई ने उम्मीद जतायी कि भाजपा के फॉर्मूले (2:1) के हिसाब से सरकार में उनकी पार्टी के 14 मंत्री बनाये जायेंगे. चुनाव से पहले बंधी गांठ को तोड़ने के लिए देसाई लगातार भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं. वहीं, एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि शिव सेना के 14 मंत्री की बात वह कहां से कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिव सेना यदि सरकार में शामिल होती है, तो उसके कोटे से सात से नौ मंत्री बनाये जा सकते हैं. हाल ही में राज्य में संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे ज्यादा सीट हासिल की, लेकिन बहुमत से दूर रह गयी. 288 सदस्योंवाली विधानसभा में भाजपा को 122 जबकि शिवसेना को 63 सीटों पर जीत मिली थी.
मोदी के रात्रिभोज में नहीं शामिल होंगे उद्धव
मोदी के रात्रिभोज में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे नहीं मौजूद होंगे वहीं पार्टी के अन्य सांसद इस अवसर पर मोदी के साथ होंगे. अठावले ने कहा कि भाजपा-शिव सेना गंठबंधन पर अब कोई संदेह नहीं है. विभागों के बंटवारे की जानकारी दो दिन में जारी की जायेगी. एक सवाल के जवाब में अठावले ने कहा कि दिवाली के उपलक्ष्य में 26 अक्तूबर को एनडीए के लिए आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रात्रिभोज में उद्धव आएं या नहीं, केंद्रीय मंत्री अनंत गीते और शिव सेना के अन्य सांसद आयेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें