36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुहाना सफर : चलती ट्रेन में यात्री देख सकेंगे मनपसंद टीवी प्रोग्राम

प्रभात रंजनपटना: रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा के तहत वाइ-फाइ सेवा शुरू की गयी, ताकि यात्रियों को ट्रेनों से संबंधित जानकारी आसानी से मिल सके. साथ ही स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठना पड़े, तो इस दौरान यात्री इंटरनेट के माध्यम से अपने जरूरी काम निबटा लें या फिर इंटरनेट सर्फिंग कर समय आसानी […]

प्रभात रंजन
पटना:
रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा के तहत वाइ-फाइ सेवा शुरू की गयी, ताकि यात्रियों को ट्रेनों से संबंधित जानकारी आसानी से मिल सके. साथ ही स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बैठना पड़े, तो इस दौरान यात्री इंटरनेट के माध्यम से अपने जरूरी काम निबटा लें या फिर इंटरनेट सर्फिंग कर समय आसानी से बिता सकें. अब रेलवे बोर्ड ने रेल यात्रियों की सफर को भी सुहाना व मनोरंजक बनाने की योजना बनायी है.

इसके तहत स्टेशनों व ट्रेनों में नेक्स्ट जेनरेशन वाइ-फाइ सेवा शुरू की जायेगी. इसे लेकर मार्च में टेंडर निकाला जायेगा और टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही इसकी शुरुआत की जायेगी. रेलवे बोर्ड नेक्स्ट जेनरेशन वाइफाइ सेवा मुहैया कराने को लेकर इसरो से उपग्रह किराये के रूप में लेगा. इसके साथ ही रेलवे की कंपनी रेलटेल के माध्यम से ट्रेनों व स्टेशनों पर सर्वर स्थापित करने की प्रक्रिया पूरा की जायेगी. इसके बाद प्रथम चरण में राजधानी, दुरंतो, शताब्दी व सुफरफाॅस्ट ट्रेनों में पूरी तरह वाइ-फाइ सेवा मुहैया करायी जायेगी.

रेल रेडियो सेवा की भी होगी शुरुआत
नयी योजना के तहत रेलवे बोर्ड रेल रेडियो सेवा की भी शुरुआत करेगी. रेल रेडियो सेवा स्टेशनों के साथ-साथ ट्रेनों में उपलब्ध होगी. हालांकि, रेल यात्री टीवी पर प्रसारित लाइव कार्यक्रम सिर्फ ट्रेन में ही देख सकेंगे. रेल रेडियो सेवा में स्थानीय निजी एफएम स्टेशन, ऑल इंडिया रेडियो और समाचार स्टेशन की सुविधा के साथ-साथ ट्रेनों से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी.

पूमरे के इन स्टेशनों पर है वाइ-फाइ सेवा
पटना जंकशन, मुगलसराय, गया, दरभंगा, हाजीपुर व मुजफ्फरपुर, दानापुर रेलमंडल की सुपर फास्ट ट्रेनें, राजधानी एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस, पटना-मुंबई एक्सप्रेस, पटना-पुणे एक्सप्रेस, जियारत एक्सप्रेस, पटना-एर्णा कुलम एक्सप्रेस और पटना-इंदौर एक्सप्रेस.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें