34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा में हर दिन उछाल

पटना: सूर्यदेव के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं, जिससे पारा रोज उछाल मार रहा है और इस मौसम में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है. शनिवार इस मौसम का सबसे गरम दिन रहा. पटना का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस, तो गया का पारा प्रदेश में सबसे ज्यादा 45.3 डिग्री सेल्सियस […]

पटना: सूर्यदेव के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं, जिससे पारा रोज उछाल मार रहा है और इस मौसम में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है. शनिवार इस मौसम का सबसे गरम दिन रहा. पटना का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस, तो गया का पारा प्रदेश में सबसे ज्यादा 45.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, पटना का न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री और गया का 26.8 डिग्री था. यह तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है.

पांच दिनों से सूरज के तेवर इस कदर कड़े हो गये हैं कि दिन शुरू होने के साथ ही रात में भी देर तक गर्म हवायें चल रही हैं. हीट वेव अपने चरम पर है. मौसम विभाग की मानें, तो मंगलवार तक यह हीट वेव चलेगा. इस दौरान तापमान में और बढ़ोतरी होगी. लोगों को दिन व रात में बैचेनी का सामना करना पड़ेगा. बुधवार को उत्तरी पूर्व बिहार में बूंदाबांदी के साथ गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. इसके बाद ही लोगों को हीट वेव से राहत मिलेगी.

गरम हो रहा शहर
शनिवार की गरमी ने पिछले साल मई महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले साल 11 मई को छोड़ कर पूरे महीने में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास था. वहीं, न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रिकार्ड किया गया था. वहीं, इस साल शनिवार को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री वहीं, न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान तो पिछले साल की तरह है लेकिन अधिकतम तापमान में दो डिग्री से ज्यादा का इजाफा हो गया है. हवा में नमी की मात्न भी इस दफे बेहद कम है इसके कारण गरमी ज्यादा महसूस हो रही है.

एक बार फिर आयेगा हीट वेव
बुधवार के बाद आनेवाली राहत भी लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस हीट वेव के खत्म होने के बाद एक और हीट वेव जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आयेगा. केंद्र के निदेशक एके सेन ने बताया कि इस गरमी के मौसम में दो हीट वेव आने की आशंका है. एक अभी चल रहा है और दूसरा इसके थमने के कुछ दिनों बाद फिर से आयेगा. इसके बाद मॉनसून का आगमन होगा तब जाकर मौसम थोड़ा सामान्य हो पाएगा.

भागलपुर का डाप्लर रडार खराब
इधर, भागलपुर में इस भीषण गर्मी में तापमान क्या है, इसका सही सही पता नहीं चल पा रहा है. भागलपुर में तापमान मापने के लिए लगाया गया राडार खराब हो गया है. इसके कारण शनिवार को पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र को गलत रिपोर्ट मिली. रडार ने जो रीडिंग दी है, उसके अनुसार भागलपुर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री बता रहा है. जबकि वास्तविक अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास है. शनिवार से भागलपुर की रीडिंग बंद कर दी गयी है, इसे तकनिकी विशेषज्ञों द्वारा जल्द ही ठीक किया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें