32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पूर्णिया के रास्ते 10 तक मॉनसून

राहत. बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोन, तीन दिनों तक मौसम रहेगा सुहाना पटना : बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर और बिहार के ऊपर बने साइक्लोनिक सिस्टम से अगले तीन दिनों तक सूबे में मौसम सुहाना रहेगा. बिहार में 10 जून तक पूर्णिया के रास्ते मॉनसून के प्रवेश करने की संभावना है. मौसम […]

राहत. बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोन, तीन दिनों तक मौसम रहेगा सुहाना
पटना : बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर और बिहार के ऊपर बने साइक्लोनिक सिस्टम से अगले तीन दिनों तक सूबे में मौसम सुहाना रहेगा. बिहार में 10 जून तक पूर्णिया के रास्ते मॉनसून के प्रवेश करने की संभावना है.
मौसम विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर आनंद शंकर ने बताया कि बंगाल में बने साइक्लोनिक सिस्टम के कारण एक जून को केरल पहुंचने वाला मॉनसून 30-31 मई को ही पहुंच जायेगा और नाॅर्थ इस्ट के राज्यों में मॉनसून 31 मई को आ जायेगा. उन्होंने बताया कि सोमवार को पटना सहित बाकी जिलों में आंधी के साथ हल्की व तेज बारिश होने की संभावना है. पटना में अचानक कहीं धूल भरी आंधी भी चलेगी और दिन का तापमान गिरा रहेगा. मौसम विज्ञान के मुताबिक इसे मॉनसून के पूर्व होनेवाली प्री मॉनसून बारिश भी कह सकते हैं और 31 मई के बाद यह प्री मॉनसून और तेज होने की संभावना है.
इन दो कारणों से बिहार का बदल गया है मौसम
बिहार-सब हिमालयन से लेकर वेस्ट बंगाल तक 1.5 किलोमीटर अपर एयर में साइक्लोनिक सिस्टम बना हुआ है, जिसके कारण बिहार के सभी जिलों में बारिश हो रही है.
बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बना हुआ है, जो कि अगले 24 घंटे में और मजबूत हो जायेगा. इस कारण से 29 की दोपहर बाद व 30 मई को बिहार के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. लेकिन, इस लो प्रेशर का मूवमेंट बांग्लादेश की ओर होने से 31 मई के बाद दोबारा से हल्की गरमी बढ़ेगी, लेकिन पारा 38 के नीचे रहने की संभावना है.
पटना का अधिकतम पारा 35.30 तक लुढ़का
बिहार के मौसम में रविवार को काफी बदलाव देखा गया और पटना का अधिकतम पारा 35.3 डिग्री तक आ गया. सुबह में राजधानी का मौसम कूल था. क्योंकि, बादल छाये हुए थे, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ा सूर्य की रोशनी भी आ गयी और हल्की गरमी बढ़ी, लेकिन दोबारा से दोपहर में सवा बाहर के बाद आंधी के साथ बारिश हुई और उसके बाद से देर शाम तक मौसम सुहाना हो गया. वहीं, गया का अधिकतम पारा 39.0, भागलपुर का अधिकतम पारा 30.1 व पूर्णिया का अधिकतम पारा 35.5 डिग्री रेकाॅर्ड किये गये. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार को भी पटना, भागलपुर, गया व पूर्णिया में बारिश होगी. कहीं-कहीं तेज आंधी व बारिश होगी, तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.
कंकड़बाग व मीठापुर इलाके में दो से तीन घंटे बत्ती गुल
पटना : रविवार की दोपहर 12:30 बजे अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गयी. तेज हवा जैसे ही चलनी शुरू हुई कि पेसू क्षेत्र में सेफ्टी को लेकर बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गयी. हालांकि, आधा घंटा में हवा की रफ्तार कम हुई, तो बिजली की आपूर्ति सामान्य की गयी. वहीं, बारिश के दौरान मीठापुर ग्रिड से करबिगहिया ग्रिड को जोड़नेवाली 132 केवीए लाइन ट्रिप कर गयी, जिससे करबिगहिया ग्रिड ब्रेकडाउन पर चला गया.
इससे कंकड़बाग और
मीठापुर इलाके में बिजली की आपूर्ति बारिश के बाद भी ठप रही. पेसू के जीएम ने बताया कि 132 केवीए लाइन ट्रिप करने की वजह से करबिगहिया ग्रिड थोड़े देर के लिए बंद हो गयी थी. लेकिन, तत्काल जक्कनपुर ग्रिड से पावर लिया गया, जिससे ज्यादा देर तक बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं रही.
करबिगहिया ग्रिड ब्रेकडाउन पर चले जाने की वजह से मीठापुर ग्रिड भी बाधित हो गया. इससे करबिगहिया, पोस्टल पार्क, चांदमारी रोड, कंकड़बाग, अशोक नजर, मीठापुर बस स्टेशन, पूर्वी-पश्चिमी आरके नगर, विग्रहपुर, खेमनीचक, रामलखन पथ, सिपारा, जयप्रकाश नगर, चांदपुर बेला, दशरथा, मीठापुर बी-एरिया, जनता रोड, पुर्णेंदूपुर, मछली गली आदि इलाकों में ढाई बजे के बाद बिजली की आपूर्ति बहाल की गयी. इसमें करबिगहिया व पोस्टल पार्क इलाके में शाम के साढ़े चार बजे के बाद बिजली की आपूर्ति सामान्य की गयी.
पेड़ गिरने से रेल और सड़क यातायात बाधित
बख्तियारपुर. रविवार दोपहर आंधी-पानी ने भारी तबाही मचायी. जानकारी के अनुसार आंधी के कारण जहां अथमलगोला स्टेशन के पास डाउन रेल लाइन पर ओवर हेड तार पर पेड़ गिरने से तार टूट गया, जिससे रेल परिचालन करीब डेढ़-दो घंटे तक बाधित रहा. रेलकर्मियों के प्रयास से तार को दुरुस्त करने के बाद रेल सेवा बहाल हो सकी. वहीं, अथमलगोला प्रखंड के बुढ़डा गांव से लेकर अथमलगोला स्टेशन रोड तक दो-तीन जगहों पर सड़क पर पेड़ गिरने से यातायात अवरुद्ध हो गया. प्रसाशन की मुस्तैदी के बाद करीब डेढ़-दो घंटे के उपरांत यातायात सुचारु हो सका. इधर, जमालपुर गांव में गर्ल्स हाइस्कूल एवं मिडिल स्कूल के बीच ग्यारह हजार वोल्ट का तार गिर जाने से विद्युत सेवा भी बाधित हो गयी. हालांकि, कहीं से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है.
ठनका गिरने से आधा दर्जन मवेशियों की मौत
बख्तियारपुर. रविवार को आंधी-पानी के दौरान ठनका गिरने से प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में आधा दर्जन से अधिक मवेशियों की मौत हो गयी. सूचना के अनुसार ठनका गिरने से जहां सरसावां दियारे के सुनील सिंह की दौ भैंसों की मौत हो गयी, वहीं रूपस महाजी के अवधेश पासवान की भैंस भी ठनका की चपेट में आने से मर गयी. इनके अलावा वीरपुर के रामप्रसाद राय की एक भैंस एवं दो बछड़े और केदार राय की एक गाय की भी मौत हो गयी.
बाइक से गिर कर जख्मी
पंडारक : बाइक से गिर कर 35 वर्षीय पवन चौधरी जख्मी हो गया. परिजनों ने उसे पंडारक अस्पताल में भरती कराया है. वह आंधी आने के कारण बाइक से गिर गया. वह थाना क्षेत्र के गोपकिता गांव का रहनेवाला है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें