27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चल रहा अभियान, कालाजार से मुक्त होगा बिहार : सीएम

पद्मश्री डॉ सीपी ठाकुर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड मिलने पर अभिनंदन समारोह पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उम्मीद जतायी है कि बिहार कालाजार से मुक्त होगा. उन्होंने कहा कि कालाजार के संबंध में सरकार के स्तर पर जो भी अभियान चल रहा है और जो सहायता मुख्यमंत्री […]

पद्मश्री डॉ सीपी ठाकुर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड मिलने पर अभिनंदन समारोह
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उम्मीद जतायी है कि बिहार कालाजार से मुक्त होगा. उन्होंने कहा कि कालाजार के संबंध में सरकार के स्तर पर जो भी अभियान चल रहा है और जो सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष व सरकार से दी जा रही है, वह जारी रहेगी. डाॅ सीपी ठाकुर को स्पेन में डब्लूएचओ द्वारा लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड से सम्मानित करने के उपलक्ष्य में रविवार की शाम पटना में डाॅ गोपाल प्रसाद सिन्हा के आवास पर सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाजार से मुक्ति मिलने पर उन्हें खुशी होगी.
यही डॉ सीपी ठाकुर के लिए सबसे बड़ा सम्मान भी होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार संभालने के बाद 2005 में उन्होंने पोलियो उन्मूलन और कालाजार को चुनौती के रूप में स्वीकार किया. सरकार के कार्य शुरू होने के एक सप्ताह के अंदर डब्लूएचओ और यूनेस्को के प्रतिनिधियों ने पोलियो उन्मूलन के बारे में मुझसे बात की. उनके द्वारा बताया गया कि यदि पोलियो का उन्मूलन भारत से होना है तो बिहार में पोलियो का उन्मूलन करना चुनौती है. उन्होंने कहा कि मैंने उन्हें भरोसा दिलाया कि बिहार में इस दिशा में तेजी से काम होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2012 में पाकिस्तान की यात्रा पर गये थे तो वहां के चिकित्सक दल ने बिहार में पोलियो उन्मूलन के संबंध में विस्तृत चर्चा की और कहा कि वे बिहार के तरीके को फॉलो करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिल गेट्स और उनकी पत्नी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में समझौता कर मदद की है.
डॉक्टरों पर किसी का नहीं चलता दबाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना डॉक्टर के काम नहीं चलने वाला है. डॉक्टरों पर दबाव नहीं दिया जा सकता. उन्होंने कहा कि डाॅ सीपी ठाकुर पर भगवान की कृपा है. इन्होंने जिस क्षेत्र में कदम बढ़ाया, इन्हें सफलता मिली, इज्जत मिली, सम्मान मिला. सीएम ने डा सीपी ठाकुर को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया.
इसके पूर्व डाॅ गोपाल प्रसाद सिन्हा ने स्वागत भाषण दिया और डॉ सीपी ठाकुर के विभिन्न अनछुए पहलुओं से अवगत कराया. धन्यवाद डॉ अजय आलोक ने दिया. मौके पर डाॅ मंजू गीता मिश्रा, डाॅ सुनील कुमार सिंह, सूरज सिन्हा समेत कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें