28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भीषण गरमी के बाद आज पूरे बिहार में होगी राहत की बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना में हल्की बारिश की संभावना जतायी पटना : बंगाल की खाड़ी में जमीनी सतह से 4.5 किलोमीटर नीचे एक साइकलोनिक सिस्टम बन चुका है, जिसके कारण 26 मई को पूरे बिहार में बारिश की संभावना है, लेकिन इसके पूर्व गुरुवार को पटना का अधिकतम पारा 42 डिग्री व गया का […]

मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना में हल्की बारिश की संभावना जतायी
पटना : बंगाल की खाड़ी में जमीनी सतह से 4.5 किलोमीटर नीचे एक साइकलोनिक सिस्टम बन चुका है, जिसके कारण 26 मई को पूरे बिहार में बारिश की संभावना है, लेकिन इसके पूर्व गुरुवार को पटना का अधिकतम पारा 42 डिग्री व गया का अधिकतम पारा 44.1 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं साउथ इस्ट बिहार में बारिश हुई है और शुक्रवार को पूरे बिहार में बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर आनंद शंकर ने बताया कि पटना में 28 व 29 को तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है और 26 मई से हल्की बारिश की संभावना है.
वहीं अधिकतम पारे में गिरावट भी दर्ज की जायेगी, जिसके बाद पटना का मौसम सुहाना हो जायेगा और लोगों को गरमी से राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि साउथ इस्ट बिहार में गुरुवार को अलर्ट किया गया था और उस क्षेत्र में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है.
दिन भर चिलचिलाती धूप में परेशान रहे लोग : पटना, गया व भागलपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. इस कारण लोग सुबह से ही तीखी धूप से परेशान होने लगे. दिन भर पंखा-कूलर के नीचे बैठनेवाले भी परेशान रहे. क्योंकि दिन भर पछुआ हवा चली. दिन में सड़कों लोग भी कम ही दिखे.
फुलवारीशरीफ. भारत सरकार अब प्रखंड स्तर पर मौसम विज्ञान केंद्र बना रही है. लगभग 128 केंद्र बनाये जायेंगे. केंद्र की परिधि 25 किलोमीटर की होगी. इस परिधि में आनेवाले किसानों समेत लोगों को मौसम की सटीक जानकारी मिलेगी.
गुरुवार को जलवायु की निगरानी के विषय पर मौसम केंद्र, अनिसाबाद पटना के सभागार में व्याख्यान देते हुए पुणे के जलवायु अनुसंधान एवं सेवा, भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डाॅ अतुल कुमार सहाय ने बताया कि पुराने आंकड़ों को आधार बना कर के नया मॉडल बनाया जा रहा है, जिससे सटीक मौसम की भविष्यवाणी की जा सके. मौसम विभाग एक ऐसा कैमरा लगाने जा रहा है, जो 25 से 28 दिन पूर्व ही मौसम की जानकारी देगा. लू की जानकारी भी मिलती रहेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें