36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब अवैध बालू खनन की ड्रोन से होगी निगरानी

पटना : खान व भूतत्व विभाग राज्य में अवैध बालू खनन की रोकथाम के लिए ड्रोन से निगरानी कराने की तैयारी कर रहा है. इसके माध्यम से नदी के अंदर होनेवाले खनन कार्यों की जानकारी प्राप्त होगी, जिसके अनुसार धावा दल छापेमारी करेगा. विभाग को यह भी सूचना मिल रही है कि गंगा नदी में […]

पटना : खान व भूतत्व विभाग राज्य में अवैध बालू खनन की रोकथाम के लिए ड्रोन से निगरानी कराने की तैयारी कर रहा है. इसके माध्यम से नदी के अंदर होनेवाले खनन कार्यों की जानकारी प्राप्त होगी, जिसके अनुसार धावा दल छापेमारी करेगा. विभाग को यह भी सूचना मिल रही है कि गंगा नदी में रेल पुल के पिलरों के पास भी बालू का अवैध खनन किया जा रहा है.
इसके दोषियों को चिह्नित कर कार्रवाई की तैयारी चल रही है. मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह 15 मई को अवैध बालू खनन को लेकर विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे. इसमें डीजीपी सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. खान एवं भूतत्व मंत्री मुनेश्वर चौधरी व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर ने बताया कि विभाग अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कानूनी प्रावधानों में बदलाव करने जा रहा है.
अवैध खनन करनेवालों पर पेनाल्टी इतनी अधिक होगी कि कोई भी व्यक्ति अवैध खनन की हिम्मत नहीं जुटा सकेगा. अवैध खनन पर विभाग एक-तीन लाख तक का जुर्माना और तीन साल की कैद के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. विभाग को जानकारी मिली है कि दीघा में नावों के माध्यम से अवैध बालू के खनन किया जा रहा है. नदी के अंदर किसी तरह का खनन कार्य पूरी तरह से अवैध है. साथ ही पाटलिपुत्र इलाके में सुअरुवा से गंगा किनारे तक चल रहे खनन को लेकर निगरानी जांच की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें