27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

TET के लिए ऑनलाइन आवेदन अब कल से

पटना : टीइटी के लिए अब शनिवार से ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा. बिहार बोर्ड की ओर से इसके लिए गुरुवार से आवेदन लिया जाना था. लेकिन, टीइटी आवेदन के संबंध में जारी विज्ञप्ति में कुछ त्रुटियां पायी गयीं. इससे पोर्टल गुरुवार को लाइव नहीं हो सका. इसमें सुधार के लिए बोर्ड ने एक दिन का […]

पटना : टीइटी के लिए अब शनिवार से ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा. बिहार बोर्ड की ओर से इसके लिए गुरुवार से आवेदन लिया जाना था. लेकिन, टीइटी आवेदन के संबंध में जारी विज्ञप्ति में कुछ त्रुटियां पायी गयीं. इससे पोर्टल गुरुवार को लाइव नहीं हो सका. इसमें सुधार के लिए बोर्ड ने एक दिन का समय मांगा है. शुक्रवार को इसमें सुधार कर अगले दिन से आवेदन लिया जायेगा. राज्य में छह साल बाद टीइटी का आयोजन हो रहा है. लेकिन, इस इसमें शामिल होने के लिए जो अधिकतम उम्र सीमा तय की गयी है, उससे सैकड़ों बीएड डिग्रीधारी वंचित रह जायेंगे. राज्य सरकार ने इसके पहले 2011 में टीइटी के लिए विज्ञापन जारी किया था.
इसके एक साल बाद 2012 में परीक्षा हुई थी. तब से युवाओं की ओर से टीइटी की लगातार मांग की जा रही थी. केंद्र की अोर से प्रतिवर्ष दो बार सीटीइटी का आयोजन होता है. वहीं, राज्य सरकार में छह साल बाद टीइटी लेने का फैसला हुआ है. गुरुवार को प्रभात खबर के दफ्तर में कई बीएड डिग्रीधारियों ने फोन कर कहा कि यदि उम्र सीमा नहीं बढ़ायी गयी, तो वर्षाें से जिस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे, उसमें बैठने का अवसर ही नहीं मिल पायेगा. बीएड डिग्रीधारियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी से हस्तक्षेप करने की मांग की. बीएड डिग्रीधारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 18 दिसंबर, 2015 को नयी सरकार बनने के तत्काल बाद शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में टीइटी आयोजित करने का निर्देश दिया था.
गौरतलब है कि टीइटी के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सामान्य कोटि के पुरुषों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष, जबकि महिलाओं के लिए 38 वर्ष निर्धारित की है. पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिलाओं के लिए 38 वर्ष और एससी व एसटी के पुरुष व महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तय की है. पहली से पांचवीं कक्षा के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और छठी से आठवीं कक्षा के लिए 21 वर्ष तय की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें