38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रम विभाग में अनुदेशकों की बहाली पर लग सकता है ग्रहण

पटना : श्रम संसाधन विभाग में खाली पड़े अनुदेशकों के 1100 पदों की बहाली पर ग्रहण लग गया है. नयी नियुक्ति नियमावली को लेकर विभाग में पहले से ही पेच है. अब बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) में परचा लीक के बाद चल रही जांच के कारण इसमें और देरी हो सकती है. अनुदेशकों की […]

पटना : श्रम संसाधन विभाग में खाली पड़े अनुदेशकों के 1100 पदों की बहाली पर ग्रहण लग गया है. नयी नियुक्ति नियमावली को लेकर विभाग में पहले से ही पेच है. अब बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) में परचा लीक के बाद चल रही जांच के कारण इसमें और देरी हो सकती है.
अनुदेशकों की भारी कमी के चलते आइटीआइ में शैक्षणिक व प्रशिक्षण का कार्य प्रभावित हो रहा है. श्रम संसाधन विभाग में वैसे तो डेकरीब डेढ़ हजार पद खाली हैं, लेकिन प्राथमिकता अनुदेशक के खाली पदों के भरने की है. विभाग बीएसएससी को भी रोस्टर के साथ प्रस्ताव भेज रहा है. राज्य सरकार का कौशल लिकास पर फोकस रहने रहने के चलते प्राथमिकता सरकारी आइटीआइ में इंस्ट्रक्टरों के खाली पदों को भरने की है.
अनुदेशक का 1100 पद खाली हैं. इसमें 996 इंस्ट्रक्टर और शेष मुख्य अनुदेशक के पद हैं. पद खाली रहने से आइटीआइ में प्रशिक्षण देने में परेशानी हो रही है. राज्य में अभी 96 सरकारी आइटीआइ हैं. अगले वित्तीय वर्ष में 25 नया आइटीआइ और खुलना है. राज्य के सभी अनुमंडल में सामान्य और सभी जिले में महिला आइटीआइ खुलना है. अभी 220 इंस्ट्रक्टर और कार्यरत 380 इंस्ट्रक्टर से काम चलाया जा रहा है.
1100 पद खाली : आइटीआइ के लिए 188 मुख्य इंस्ट्रक्टर और 1376 इंस्ट्रक्टर के पद स्वीकृत हैं.
इसमें से 464 ही कार्यरत हैं. मुख्य इंस्ट्रक्टर का 104 और इंस्ट्रक्टर के 996 पद खाली हैं. सरकारी आइटीआइ में महज 380 इंस्ट्रक्टर ही कार्यरत हैं. सरकारी आइटीआइ में सालाना 23000 से अधिक छात्रों की नामांकन की क्षमता है. प्रशिक्षण विंग में स्वीकृत कुल 1564 पर में से 1100 पद खाली हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें