31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्लेटफॉर्म पर ट्रेन तक पहुंची कार, यात्री घायल, रेल मंत्री को ट्वीट करने पर हरकत में आये अधिकारी

हादसे को बुलावा . दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर मची अफरा-तफरी पटना : दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या-पांच पर गुरुवार को ट्रेन संख्या 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस खुलने के लिए खड़ी थी. ट्रेन का एक यात्री तेज रफ्तार कार से अचानक ट्रेन के एसी कोच तक पहुंच गया. कार की रफ्तार देख प्लेटफॉर्म पर […]

हादसे को बुलावा . दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर मची अफरा-तफरी
पटना : दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या-पांच पर गुरुवार को ट्रेन संख्या 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस खुलने के लिए खड़ी थी. ट्रेन का एक यात्री तेज रफ्तार कार से अचानक ट्रेन के एसी कोच तक पहुंच गया. कार की रफ्तार देख प्लेटफॉर्म पर मौजूद यात्रियों में अफरा-तफरी मच गयी.
इस दाैरान कई लोग घायल हो गये. लेकिन कार में बैठे लोग आराम से कार से उतरे और अपने एसी कोच में सवार हो गये. प्लेटफॉर्म पर खड़े यात्रियों ने इसकी शिकायत ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ के जवान से की. लेकिन जब कोई सुनवाई नहीं हुई, तो एक यात्री राजीव द्विवेदी ने रेलमंत्री को ट्वीट कर दिया. ट्वीट में कार की फोटो लगा कर यात्री ने पूछा कि कोई व्यक्ति कार लेकर प्लेटफॉर्म नंबर पर पांच पर चढ़ गया है.
यह क्या है? इसके कुछ देर बाद ही आरपीएफ सक्रिय हो गयी. हालांकि, उससे पहले ही जीआरपी ने कार चालक विकास कुमार से नो पार्किंग के नाम पर पांच सौ रुपये का फाइन लेकर कार चालक को छोड़ दिया. वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त चंद्रमोहन मिश्र ने बताया कि मामला गंभीर है. इससे यात्रियों की जान को खतरा हो सकता था. वहीं, रेल एसपी जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि रेल थानाध्यक्ष से रिपोर्ट मांगी गयी है.
क्या है रेलवे एक्ट में प्रावधान: आरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि यह मामला सिर्फ नो पार्किंग का नहीं था, बल्कि यात्री सुरक्षा से भी जुड़ा हुआ है. इस स्थिति में रेलवे एक्ट में किये प्रावधान के अनुसार वाहन जब्त कर चालक को गिरफ्तार किया जाना चाहिए था.
पटना : शनिवार की इंदौर-पटना ट्रेन दुर्घटना के बाद बुधवार को इंदौर स्टेशन से ट्रेन संख्या 19313 इंदौर-पटना एक्सप्रेस निर्धारित समय पर खुली. ट्रेन में यात्री चढ़ तो गये, पर सब के जेहन में एक डर समाया था. डर लोगों के जेहन में इतना समाया था कि कंफर्म सीट होने के बाद वे पुखरायां आने तक सो नहीं पाये. जब ट्रेन हादसे की जगह से आगे बढ़ी, तो लोगों के सांसों में सांस आयी. कईयों ने तो जाग कर ही रात गुजार दी और सवेरा होने पर पलकें झपकायीं.
बेटी-दामाद की सलाह ने बचायी जान
गुरुवार को अपने निर्धारित समय से 1:42 घंटा की विलंब से इंदौर-पटना एक्सप्रेस पटना जंकशन पहुंची. इसमें नालंदा के रघुनंदन प्रसाद सिन्हा भी पटना थे, जो अपनी बेटी के गृह प्रवेश में इंदौर गये थे.
ट्रेन के कोच संख्या एस-छह के बर्थ नंबर 41 पर बैठे सिन्हा कहते है कि जो ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई, उस ट्रेन में मेरा भी टिकट था. हालांकि, आरक्षण टिकट कंफर्म नहीं होने के कारण बेटी-दामाद ने रोक लिया. बेटी-दामाद ने नहीं रोका होता, तो वेटिंग टिकट लेकर आये होते और शायद मौत की नींद सो गया होता या फिर जख्मी हालत में अस्पताल में भरती होता. शायद भगवान को बचाना था, इसलिए बुधवार को कंफर्म टिकट लेकर बेटी-दामाद ने भेजा.
सीता मिश्रा
कोच-ए-वन, 4
ट्रेन पर चढ़ते ही भगवान को याद किया. फिर भी डर कम नहीं हुआ. रात भर जगते रहे. नौ बजे के बाद कभी नींद भी आ रही थी, तो अचानक नींद खुल जा रही थी. घटना स्थल क्राॅस कर रहे थे, तो काफी डर लग रहा था. चार बजे के बाद थोड़ा डर खत्म हुआ.
रेमंत झा
कोच-एस-वन, 57
हमें कहीं-कहीं थोड़ा डर लगा, लेकिन ज्यादा परेशान नहीं हुआ. मेरे साथ मेरी पत्नी नम्रता झा व पांच वर्षीय बेटी उत्कर्ष झा भी थी. पत्नी काफी सहमी हुई थी. रात्रि में बच्ची को साथ रखा और जग कर रात बितायी. सुबह में बच्ची के साथ ही सोया.
प्रियंका
कोच-एस-टू, 65
इंदौर में ट्रेन पर चढ़ते समय डर नहीं लगा, लेकिन सफर के दौरान कोच में लोग दुर्घटना से संबंधित बात कर रहे थे. इसके बाद से डर लगने लगा. स्थिति यह हुई कि रात में सो नहीं पायी. हालांकि, साथ में पति भी थे, तो बातचीत करते-करते सफर पूरा किया.
आरपी श्रीवास्तव कोच-बी-वन, 34
हादसे के बाद इंदौर से पहली ट्रेन चली थी, तो थोड़ा डर लगा. मन में उस जगह को देखने का कौतुहल भी था. कुछ देर मन में उल्टे-सीधे ख्याल आर रहे थे. हालांकि, हमेशा दुर्घटना नहीं होती है. जो होना था हो गया. इससे आराम से खाना खाया और अपने बर्थ पर सो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें