33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना, दानापुर स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल आतंकी निशाने पर

पटना, दानापुर स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल अति संवेदनशील आतंकी व नक्सली खतरावाले 140 स्टेशन िचह्नित पटना : आतंकी और नक्सली हमले के खतरे के मद्देनजर देश के 140 रेलवे स्टेशन बेहद संवेदनशील चिह्विंत किये गये हैं. उनमें आठ बिहार के हैं. इनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय और भी ऐसे रेलवे स्टेशनों को चिह्वित कर रहा […]

पटना, दानापुर स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल अति संवेदनशील
आतंकी व नक्सली खतरावाले 140 स्टेशन िचह्नित
पटना : आतंकी और नक्सली हमले के खतरे के मद्देनजर देश के 140 रेलवे स्टेशन बेहद संवेदनशील चिह्विंत किये गये हैं. उनमें आठ बिहार के हैं. इनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय और भी ऐसे रेलवे स्टेशनों को चिह्वित कर रहा है. इस सूची में चार-पांच स्टेशनों के नाम जोड़े जा सकते है. फिलहाल जिन स्टेशनों काे चिह्नित चयन किया गया है, उसमें पटना जंकशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर के अलावा गया, भागलपुर, जमालपुर, किशनगंज और कटिहार स्टेशन शामिल हैं. इन सभी स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है. इसकी रिपोर्ट तैयार होने के बाद इसे रेल मंत्रालय को भेजा जायेगा, जिसके आधार पर इन स्टेशनों की सुरक्षा के सभी मानकों को बहाल करने की कवायद शुरू की जायेगी.
संवेदनशील स्टेशनों को चिह्नित करने के लिए रेल मंत्रालय ने सभी राज्यों के पुलिस महकमाें को पत्र भेजा है. इसके बाद ऐसे स्टेशनों की सूची तैयार करने का काम शुरू किया गया है. यहां इन स्टेशनों की सुरक्षा के तमाम मानकों को बहाल करने के लिए रेल मंत्रालय फंड जारी करेगा. दिसंबर के अंत तक चिह्नित स्टेशनों पर काम शुरू होने की संभावना है. रेलवे की तरफ से निर्धारित यात्री सुविधा फंड के माध्यम से सुरक्षा से जुड़ी सभी तैयारी करवायी जायेगी.
ये सुरक्षा मानक किये जायेंगे लागू
सभी चिह्नित स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा, एक्स-रे स्कैनर, प्रवेश और निकास की नियंत्रित व्यवस्था, सभी गेटों पर मेटल डिटेक्टर समेत अन्य उपकरण लगाये जायेंगे. इन स्टेशनों पर तमाम आने-जाने वाले लोगों के सामान की जांच एक्स-रे मशीन से की जायेगी. इस ‘समेकित सुरक्षा व्यवस्था प्रणाली’ से जुड़े सभी रेलवे स्टेशनों की निगरानी के लिए राज्य स्तर पर एक मास्टर कंट्रोल रूम तैयार किया जायेगा.
इसके अलावा सभी संबंधित स्टेशनों पर भी एक कंट्रोल रूम होगा. ये सभी नयी दिल्ली में मौजूद केंद्रीयकृत प्रणाली से जुड़े होंगे. इनका मुख्य कंट्रोल रेल मंत्रालय में होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें