27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

परिवार के साथ ट्रेन में सफर पर वरिष्ठों को रियायत नहीं

सिर्फ अकेले ट्रेन में सफर करने वाले बुजुर्गों को ही मिलेगी रियायत रेलवे बोर्ड कर रहा तैयारी, निर्णय शीघ्र लागू होने की उम्मीद पटना : देश के वरिष्ठ नागरिक यानी बुजुर्ग अकेले या परिवार के साथ ट्रेन यात्रा करते हैं, तो बुजुर्गों को किराये में 50 प्रतिशत की रियायत दी जा रही थी, लेकिन अब […]

सिर्फ अकेले ट्रेन में सफर करने वाले बुजुर्गों को ही मिलेगी रियायत
रेलवे बोर्ड कर रहा तैयारी, निर्णय शीघ्र लागू होने की उम्मीद
पटना : देश के वरिष्ठ नागरिक यानी बुजुर्ग अकेले या परिवार के साथ ट्रेन यात्रा करते हैं, तो बुजुर्गों को किराये में 50 प्रतिशत की रियायत दी जा रही थी, लेकिन अब रेल मंत्रालय इसमें बदलाव करने की योजना बना रहा है. इसके तहत परिवार के साथ ट्रेन में सफर करने वाले बुजुर्ग को किराये में मिलने वाली रियायत नहीं मिलेगी. इसको लेकर रेलवे बोर्ड में विचार-विमर्श किया जा रहा है. संभावना है कि रियायत में किये जा रहे बदलाव पर शीघ्र निर्णय लेकर लागू किया जायेगा.
दो कोच में सफर करने पर मिलेगी रियायत : परिवार के साथ वरिष्ठ नागरिक सफर कर रहे हैं, तो उनको पूरा किराया देना होगा. लेकिन, परिवार के सदस्य और वरिष्ठ नागरिक अलग-अलग कोच में आरक्षण टिकट लेते हैं, तो वरिष्ठ नागरिक को रियायत का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिक के साथ अन्य सदस्य सफर कर रहे हों, तो प्राथमिकता के आधार पर पहले बुजुर्ग दंपती या वरिष्ठ नागरिक को लोअर बर्थ देने का प्रावधान किया जा रहा है.
बोर्ड के निर्णय से बुजुर्गों की बढ़ेगी परेशानी : अमूमन वरिष्ठ नागरिक कमजोर और बीमार होते हैं. इस स्थिति में वरिष्ठ नागरिक को देखरेख करने के लिए परिवार के कम से कम एक सदस्य जरूर साथ में सफर करते हैं.
इतना ही नहीं, बीमार वरिष्ठ नागरिक को इलाज के लिए दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू ले जाते हैं, तो साथ में कम से कम एक व्यक्ति जरूर होता है. इस स्थिति में वरिष्ठ नागरिक और साथ चल रहे सदस्यों को पूरा किराया देना होगा. इधर, पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी अरविंद कुमार रजक ने कहा कि यह निर्णय रेलवे बोर्ड को लेना है, लेकिन अब तक बोर्ड से कोई सर्कुलर नहीं मिला है. सर्कुलर मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जायेगी.
पटना : पटना जंकशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल और पाटलिपुत्र जंकशन पर स्थित आरक्षण टिकट काउंटरों पर आधे घंटा का लंच ब्रेक होता है, लेकिन अब यह सिर्फ 15 मिनट का ही होगा. यह आदेश सोमवार से सभी स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर लागू कर दिया गया है. काउंटर सुबह आठ बजे से दो बजे तक खुला रहता है. इसके बाद बुकिंग क्लर्क का शिफ्ट बदलता है.
इसको लेकर दोपहर दो बजे से ढाई बजे तक टिकट काउंटर बंद रहता है. इस अवधि को लंच ब्रेक कहा जाता है. इसके बाद रात्रि के आठ बजे तक टिकट काउंटर खुला रहता है. अब बुकिंग काउंटर दो बजे बंद होगा और 2:15 बजे खुल जायेगा. मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक एएन सिंह ने बताया कि रेल मंडल के निर्देशानुसार 15 मिनट का लंच ब्रेक लागू कर दिया गया है.
ज्यादा नहीं करना पड़ेगा इंतजार : पटना जंकशन के मुख्य द्वारा के हिस्से में 17 टिकट काउंटर हैं. इन पर टिकट लेने वालों की लंबी-लंबी भीड़ लगी रहती है. काउंटर पर लंबी कतार रहते दो बजने पर काउंटर बंद हो जाता है. इसके बाद टिकट लेने वालों को आधे घंटा तक इंतजार करना पड़ता था. अब सिर्फ 15 मिनट ही इंतजार करना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें