34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेल ब्रिज क्षतिग्रस्त, पटना व भागलपुर के बीच ट्रेनें बाधित

बाढ़. पटना में गंगा का जल स्तर और कम, भागलपुर में बढ़ा भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया में बाढ़ से िस्थति अब भी गंभीर है. इसका असर सड़क व रेल यातायात पर भी पड़ा है. पटना/भागलपुर : पटना, सारण, वैशाली, बक्सर में गंगा, सोन, पुनपुन, गंडक व घाघरा का पानी कम होने से राहत मिली है, लेकिन […]

बाढ़. पटना में गंगा का जल स्तर और कम, भागलपुर में बढ़ा
भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया में बाढ़ से िस्थति अब भी गंभीर है. इसका असर सड़क व रेल यातायात पर भी पड़ा है.
पटना/भागलपुर : पटना, सारण, वैशाली, बक्सर में गंगा, सोन, पुनपुन, गंडक व घाघरा का पानी कम होने से राहत मिली है, लेकिन भागलपुर, मुंगेर, लखीसराय, खगड़िया, कटिहार में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं है. गंगा और बारिश ने शुक्रवार को भागलपुर में कोहराम मचा दिया.
भागलपुर मेें 70.6 मिलीमीटर रिकॉर्ड बारिश हुई, तो गंगा कहलगांव और भागलपुर में 169 से 103 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गयी. भागलपुर के नवगछिया शहर में भी शुक्रवार को बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया. मुंगेर-बरियारपुर व बरियारपुर-खड़गपुर मुख्य मार्ग पर जहां पानी का तेज बहाव हो रहा है और सड़क पिछले तीन दिनों से बंद है, वहीं जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर कल्याणपुर-गनगनिया के बीच खड़िया रेलवे ब्रिज के क्षतिग्रस्त होने से शुक्रवार को रेल सेवा भी बाधित रही.
दोपहर बाद अपराह्न 2:55 बजे डाउन लाइन से अप की ट्रेनों का परिचालन कराया गया, जिसके कारण हावड़ा-जमालपुर सुपर एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल, सियालदह-दिल्ली एक्सप्रेस, भागलपुर-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस और मालदा-जमालपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस विभिन्न स्टेशनों पर रुकी रही.
डाउन लाइन से पहली ट्रेन हावड़ा-जमालपुर सुपर एक्सप्रेस को निकाला गया.भारी बारिश और गंगा में ऊफान के कारण भागलपुर में गंगा प्रसाद जमींदारी बांद से सटे एनसी डॉवेल से पानी ऊपर बहने लगा. केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण केंद्र ने भागलपुर में हाइअलर्ट जारी किया है.
प्राप्त समाचार के अनुसार लगातार बाढ़ के तेज बहाव और पानी के थपेड़ों के कारण पुल संख्या खड़िया के समीप 183 पर दबाव बनता गया.
शुक्रवार की सुबह पानी के दबाव के कारण अप लाइन रेलवे ट्रैक से सटे पुल का कुछ हिस्सा टूट कर गिर गया. श्रमिक ट्रेन गुजरने के बाद इसकी सूचना रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग को मिली और तत्काल ही अप एवं डाउन लाइन में ट्रेन के परिचालन को रोक दिया गया, जिसके कारण आधे दर्जन से अधिक ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रुकी रही. डीडब्लूआइ शिशिर कुमार व जेई मनीष कुमार ने बताया कि सूचना मिलने के साथ ही क्षतिग्रस्त पुल के मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया गया. जिसे बोल्डर से पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को भरने का काम किया गया.
काफी मशक्तत के बाद डाउन लाइन से ही अप के ट्रेन को चलाया गया. अपराह्न 2:55 बजे हावड़ा-जमालपुर एक्सप्रेस को डाउन ट्रैक से निकाला गया. जिसके बाद ब्रह्मपुत्र मेल व अन्य ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो पाया. फलत: इस रेलखंड में भर दिन ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह अस्त-व्यस्त रहा.बिहार से सटे नेपाल की सीमा क्षेत्र में सात से 39 मिलीमीटर और बिहार के 10 जिलों में 25 से 70 मिलीमीटर बारिश होने के कारण शुक्रवार को नदियों के जल स्तर में वृद्धि हुई है.
केंद्रीय जल आयोग ने अगले 24 घंटों में बक्सर, पटना, मोकामा और मुंगेर में गंगा के जल स्तर में सात से 21 सेंटीमीटर की कमी आने की संभावना है. लेकिन भागलपुर में शनिवार को भी गंगा के जल स्तर में दो-से-तीन सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना जतायी है. अगले 24 घंटे में खगड़िया में बूढ़ी गंडक और कटिहार में कोसी के जल स्तर में नौ से 12 सेंटीमीटर और वृद्धि होगी.
बाढ़ में फंसे लोगों को पूरी सहायता : नीतीश
भागलपुर : सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से भागलपुर जिले के बाढ़ग्रस्त इलाके का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बाढ़ में फंसे लोगों को सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जा रही है. जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि बाढ़पीड़ितों को कोई परेशानी न हो.
जल संसाधन विभाग की रिपोर्ट है कि गंगा की मुख्य धारा में जल स्तर की कमी हो रही है. शनिवार से पानी का घटना शुरू हो जायेगा. उन्होंने कहा कि दिन बाद फिर भागलपुर आऊंगा और फिर स्थिति का जायजा लूंगा. मुख्यमंत्री ने कहा, बक्सर, छपरा, बेगूसराय, मुंगेर, भागलपुर सहित कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. फरक्का बराज के सारे गेट खुल गये, लेकिन गंगा में इतना अधिक पानी है, वह अपनी क्षमता के अधिक पानी कैसे ले सकता है. नीतीश कुमार ने कहा कि मेरा गांव बख्तियारपुर है, जहां मेरा बचपन बीता. वहां अब तक बाढ़ नहीं देखी.
वहां भी इस बार बाढ़ का पानी आ गया है. उन्होंने कहा कि गंडक-कोसी और गंगा के पानी से बाढ़ की स्थिति बन गयी. मुख्यमंत्री के साथ जल संसाधन मंत्री राजीव सिंह उर्फ ललन सिंह, प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह भी बाढ़ग्रस्त इलाके का भी दौरा किया. सीएम के आने के पहले ही 12:30 बजे पूर्णिया सेे एक हेलीकॉप्टर आ गया था. एक बजे सीएम का विमान आया.
विमान से उतरने के बाद उन्होंने वहीं पर अधिकारियों से मंत्रणा की और फिर हेलीकॉप्टर से आधे घंटे तक बाढ़ग्रस्त इलाके का निरीक्षण किया. वहां से लौटने के बाद फिर विमान से पटना रवाना हो गये. वहीं जल संसाधन मंत्री ललन सिंह भागलपुर में ही रुक गये. सीएम की अगवानी में प्रमंडलीय आयुक्त, आइजी सुशील मान सिंह खोपड़े, डीएम आदेश तितरमारे, डीआइजी, एसएसपी मनोज कुमार, एसडीओ कुमार अनुज सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.
वहीं, पार्टी से मेयर दीपक भुवानियां, राज्यसभा सदस्य कहकशां परवीन, पीरपैंती के विधायक रामविलास पासवान, जिलाध्यक्ष विभूति गोस्वामी, नगर अध्यक्ष सुड्डू साई, हरपाल कौर, राजद जिलाध्यक्ष डाॅ तिरुपति नाथ, रतन कुमार मिश्रा, ब्रजकिशोर सिंह सहित कई पार्टी के नेता उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें