34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंचे पटना, आज जायेंगे राजगीर

नालंदा विवि का पहला दीक्षांत समारोह पटना : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार की शाम पटना पहुंचे. विशेष विमान से वे शाम साढ़े सात बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचे. राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी […]

नालंदा विवि का पहला दीक्षांत समारोह
पटना : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार की शाम पटना पहुंचे. विशेष विमान से वे शाम साढ़े सात बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचे. राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया.
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एयरपोर्ट से सीधे राजभवन चले गये. राजभवन में रात्रि विश्राम के बाद राष्ट्रपति शनिवार को विशेष हेलीकाॅप्टर से राजगीर के लिए रवाना होंगे. वे नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे. वे विश्वविद्यालय से पासआउट होनेवाले पहले बैच के दो छात्रों को गोल्ड मेडल व 12 अन्य को स्नातक की डिग्री प्रदान करेंगे. मंच पर जाने से पूर्व राष्ट्रपति विश्वविद्यालय के भवन की नींव रखेंगे. राजगीर के बाद राष्ट्रपति बेंगलुरु में भी एक दीक्षांत समारोह को शामिल होंगे. राष्ट्रपति के स्वागत में राज्यपाल और मुख्यमंत्री से साथ-साथ बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, बिहार विधान परिषद् के सभापति अवधेश नारायण सिंह, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत अन्य कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर समेत अन्य आलाधिकारी मौजूद थे.
शनिवार की सुबह राजगीर जायेंगे राष्ट्रपति : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एयर फोर्स के विशेष हेलीकॉप्टर से 10:30 बजे राजगीर के लिए रवाना होंगे. नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्याय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद वे राजगीर से 1:05 बजे पटना के लिए रवाना होंगे.
पटना एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का एयर फोर्स का विशेष विमान 1:15 बजे पहुुंचेगा. वे पुन: 1:20 बजे पटना से बेंगलुरु के लिए रवाना हो जायेंगे. दीक्षांत समारोह के बाद वे सीधे पटना लौटेंगे और बेंगलुरु के लिए रवाना हो जायेंगे. राष्ट्रपति बिहार दौरे के दौरान 18 घंटे 20 मिनट तक रहेंगे.
दीक्षांत समारोह में कई देशों के लोग होंगे शामिल
विश्वविद्यालय में 2014 में पढ़ाई शुरू हुई थी. दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के अलावा कई देशों के अति विशिष्ट लोग भी शामिल होंगे. इसके मद्देनजर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है. सभी स्तरों पर ट्रायल किया गया. विवि की वीसी डॉ गोपा सबरवाल ने बताया कि संगीतकार इमानी शास्त्री शंकर वीणा की धुन से राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें