34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिना एप्रोच पथ के किसी भी पुल के स्टीमेट को अब मंजूरी नहीं

पहल. नीतीश ने पुल िनर्माण निगम के 41वें स्थापना समारोह में की घोषणा सीएम नीतीश ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण हो काम, एक भी गड़बड़ हुई तो सारे कामों की होगी बदनामी, इंटर टॉपर घोटाले में गड़बड़ी एक जगह हुई, पर बदनामी पूरे बिहार की हुई पटना : राज्य में अब बिना एप्रोच पथ के किसी […]

पहल. नीतीश ने पुल िनर्माण निगम के 41वें स्थापना समारोह में की घोषणा
सीएम नीतीश ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण हो काम, एक भी गड़बड़ हुई तो सारे कामों की होगी बदनामी, इंटर टॉपर घोटाले में गड़बड़ी एक जगह हुई, पर बदनामी पूरे बिहार की हुई
पटना : राज्य में अब बिना एप्रोच पथ के किसी भी पुल निर्माण के स्टीमेट को मंजूरी नहीं मिलेगी. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के 41वें स्थापना दिवस समारोह पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एप्रोच पथ को पुल के डीपीआर व स्टीमेट का पार्ट बनाया जाये.
पुल के निर्माण में थोड़ा विलंब होता है तो मंजूर है, लेकिन बिना एप्रोच पथ के किसी भी पुल का निर्माण ना हो. चाहे वह छोटा-बड़ा पुल हो या फिर महासेतु. इसे हर हालत में लागू किया जाये और इसके लिए एक निश्चित नियम भी बना लें. नीतीश कुमार ने कहा कि अरवल-सहार में, सहरसा के पास कोसी नदी में बने महासेतु और गंडक नदी पर भी पुल तो बन गया, लेकिन एप्रोच पथ की समस्या रही. इससे दिक्कत होती है. जब पुल का निर्माण हो गया तो वह जनता के उपयोग में आना चाहिए.
जो कांट्रेक्टर होते हैं उन्हें तो कांट्रेक्ट से मतलब होता है. वे पुल का निर्माण कर देंगे, लेकिन वह चालू हुआ कि नहीं इससे उन्हें कोई मतलब नहीं होता है. यह सरकार और काम कराने वाले एजेंसी की जिम्मेदारी है. मुख्यमंत्री ने पुलों और सेतु की निगरानी का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि काम जो होना है, वह गुणवत्ता के साथ होना चाहिए. बंगाल में एक पुल गिर गया, जिससे दूसरे पर भी सवाल उठने लगे. बिहार में ऐसी घटना नहीं घटी है. इसमें थोड़ी भी निगरानी नहीं घटनी चाहिए. सतर्कता बरतनी चाहिए. अगर एक स्ट्रक्चर का नुकसान हुआ तो बड़े-बड़े दूसरे स्ट्रक्चरों पर भी प्रश्न चिह्न लग जायेंगे. निश्चित नहीं रहना चाहिए.
उन्होंने कहा कि जैसे इंटर टॉपर घोटला आ गया. एक जगह गड़बड़ी हुई और पूरे बिहार की बदनामी हुई. मामला सामने आने पर हमने प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया. अब कार्रवाई हो रही है और परत दर परत खुलकर सामने आ रहा है. मुख्यमंत्री ने पुल निर्माण पर कहा कि बहुत चीजों का अकारण विरोध होता है. कुछ काम अगर पहले कर दिया जाये तो दिक्कत होती है. अगर उन्हें झेलने देते तो अच्छा रहता. बेली रोड स्थित पुल के साथ भी यही था.
लोहिया चक्र पथ के बन जाने से और समस्याएं कम होंगी. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष विनय कुमार ने मुख्यमंत्री को निगम के नेट प्रॉफिट का चेक सरकार के खजाने के लिए दिया. समारोह में पथ निर्माण विभाग के सचिव पंकज कुमार और मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार मौजूद थे.
सरकारी काम के लिए लीज पर लें जमीन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकारी काम के जमीन लीज पर ले सकते हैं. इसके लिए दूसरे पक्ष को तैयार होना होगा. अगर वह तैयार नहीं होते हैं तो जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की जा सकती है. इसमें कोई शार्टकट नहीं हो सकता. जमीन अधिग्रहण के एवज में अनुदान दिया जाता है. लीज पर जमीन लेने की प्रक्रिया सुविधा के लिए ना कि असुविधा के लिए.
बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष विनय कुमार द्वारा डीएम को जमीन लीज पर लेने के लिए मदद करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए मुख्य सचिव को निर्देश देंगे कि वे रेवेन्यू व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करें और उचित निर्णय लें. इंजीनियर लोगों से क्यों दूरी बना कर रखते हैं? सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इंजीनियर लीज पर जमीन लेने के लिए लोगों से खुद बात करें.इसमें दूसरे के सहयोग की क्या जरूरत है? पब्लिक से दूरी क्यों बना कर रखते हैं.
जनता के कांट्रेक्ट में रहिए.
इंजीनियर साहब लोगों से बात करने में क्या बुराई है. लोगों को समझना पड़ता है. खाली ठेकेदार से बात करने में आनंद आता है. सही में इंजीनियर हैं को इस काम में ठेकेदार को ही लगा दीजिए. हम भी इंजीनियरिंग ही पढ़े हैं. करोड़ों लोगों से बात करते हैं और लोग 70-80 लोगों से बात करने में दिक्कत है.
अच्छा काम करने पर सम्मान तो भ्रष्टाचार किया तो सजा : तेजस्वी
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के 41वें स्थापना दिवस समारोह पर 519 करोड़ की लागत से 146 योजनाओं का लोकार्पण किया गया है. 2015-16 में निगम ने 85 करोड़ का नेट प्रोफिट कमाया और 1750 करोड़ वर्क टर्नओवर है. उन्होंने कहा कि भू अर्जन नहीं होने से परियोजनाओं में दिक्कत होती है. यह हमारे लिए चैलेंजिंग है. आने वाली योजनाएं समय सीमा के अंदर पूरी हों, ट्रांसपैरेंसी बनी रहे और भ्रष्टाचार ना हो. अच्छा काम करने पर सरकार सम्मानित करेंगे और भ्रष्टाचार में अगर लिप्त पाये गये तो सजा देने में भी पीछे नहीं हटेगी.
कई इंजीनियर-कांट्रेक्टर सम्मानित
समय पर काम पूरा करने के लिए कई इंजीनियरों व कांट्रेक्टर को मुख्यमंत्री ने सम्मानित भी किया. सुनिल कुमार, अरविंद कुमार, शशिभूषण सिंह, रामविलास यादव, अालोक कुमार, मनोरंजन झा, उमेश प्रसाद यादव, संजीव कुमार, कुंदन कुमार, चंद्रशेखर को सम्मानित किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें