25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे की तत्काल ‘पॉकेटमारी’

यात्रियों को झटका : तत्काल कोटे की आधी सीटों का प्रीमियम बना ले रहे पांच गुना किराया पटना : जगदेव पथ स्थित अनंत कुमार को एक अगस्त को पुणो जाना था. इआरसीटीसी के माध्यम से तत्काल कोटे में थर्ड एसी के लिए बुकिंग करना चाहा, तो वेटिंग आ चुका था. फिर उनको प्रीमियम तत्काल से […]

यात्रियों को झटका : तत्काल कोटे की आधी सीटों का प्रीमियम बना ले रहे पांच गुना किराया
पटना : जगदेव पथ स्थित अनंत कुमार को एक अगस्त को पुणो जाना था. इआरसीटीसी के माध्यम से तत्काल कोटे में थर्ड एसी के लिए बुकिंग करना चाहा, तो वेटिंग आ चुका था. फिर उनको प्रीमियम तत्काल से बुकिंग का ऑप्शन मिला.
उन्होंने जब बुकिंग करानी चाही, तो लगभग ढाई गुना टिकट के दाम बढ़ा दिये. तत्काल में इसी टिकट की कीमत 2185 रुपये और प्रीमियम तत्काल के लिए 5160.60 रुपये चार्ज दिखाये गये. वे परेशान हो गये और अंतत: टिकट बुक नहीं किया.
स्थिति यह हो गयी है कि जैसे-जैसी सीटें घटती गयीं, प्रीमियम तत्काल टिकट के दाम बढ़ते गये. यह पांच गुना तक बढ़ जाता है.
हर दिन ऐसी परेशानी
सूत्रों की मानें तो ऐसी परेशानी से हर दिन रेल यात्राी भुगत रहे हैं. रेलवे ने तत्काल कोटे की सीट में भी सेंध लगा दी है. तत्काल कोटे की लगभग 50 फीसदी सीटों का प्रीमियम तत्काल कोटा बना कर उनको आरक्षित कर दिया है. प्रीमियम तत्काल कोटे की टिकट डायनमिक प्राइसिंग के तहत बेच कर लोगों की जेब ढीली की जा रही है.
पटना से खुलनेवाली कुल छह ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल कोटे की सुविधा है. इसमें 12352 दानापुर-हावड़ा के थर्ड एसी में तत्काल में पहले कुल 56 सीटें थीं. अब इसे घटा कर तत्काल में 28 और प्रीमियम तत्काल में 28 सीटें कर दी गयी हैं. वहीं स्लीपर में पहले 260 सीटें थीं.
अब इसे घटा कर 130-130 सीटें कर दी गयी हैं. वहीं पटना-पुणो में भी स्लीपर में 140-140 और थर्ड एसी में 24-24 सीटें कर दी हैं. 12309 पटना-राजधानी के थर्ड एसी में पहले 143 सीटें थीं. अब तत्काल में 71 व प्रीमियम में 72 सीटें हैं. इसी तरह सेकेंड एसी में कुल 89 सीटों को तत्काल में 44 और प्रीमियम तत्काल में 45 सीटें कर दी हैं. इनके अलावा संघमित्र, पटना-कुर्ला व संपूर्ण क्रांति में भी तत्काल की लगभग आधी सीटें प्रीमियम में शिफ्ट कर दी गयी हैं.
कोच बढ़ाया नहीं, घटा दीं सीटें
रेलवे ने ट्रेनों में कोच तो नहीं बढ़ाया, लेकिन तत्काल कोटा घटा कर यात्राियों को झटका जरूर दिया गया है. लगभग सभी क्लास के तत्काल सीटों को आधा घटा कर प्रीमियम तत्काल में शिफ्ट कर दिया है और अब वे उसके नाम पर अधिक पैसे ले रहे हैं. इसकी वजह से काउंटर खुलते ही चार से पांच मिनट के अंदर तत्काल कोटे की बुकिंग फुल हो जाती है.
बुकिंग करेंगे, तब पता चलेगा चाजर्
तत्काल कोटे में टिकट का चार्ज क्या लगेगा, यह यात्रियों को पहले ही पता चल जाता है. लेकिन, प्रीमियम तत्काल में जब आप बुकिंग करके पेमेंट ऑप्शन में जायेंगे, तभी टिकट की दर की जानकारी मिलेगी. इसके पहले टिकट का चार्ज नहीं पता चलता है.
इससे यात्री संशय की स्थिति में रहते हैं. सूत्रों की मानें तो तत्काल कोटे में दलालों को रोकने के लिए रेलवे ने तमाम उपाय किये, ताकि लोगों को अधिक दाम नहीं देना पड़े, लेकिन अब रेलवे ने ही अलग से यात्राियों की पॉकेट ढीली करने का उपाय निकाल लिया है. यात्राियों को प्रीमियम के नाम पर अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें