32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सावधान : हीट वेव में झुलस रहा बिहार, राजधानी का पारा भी 44 के पार

संवाददाता, पटना: चार दिनों से लू के थपेड़े ङोल रहे प्रदेश के ज्यादातर इलाके में अब हीट वेव (ताप लहर) चल रहा है. आनेवाले दिनों में इसका प्रकोप और बढ़ सकता है. शुक्रवार पूरे प्रदेश में सबसे गरम दिन रहा. प्रदेश का अधिकतम औसत तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. गया, अरवल, रोहतास, कैमूर, […]

संवाददाता,

पटना: चार दिनों से लू के थपेड़े ङोल रहे प्रदेश के ज्यादातर इलाके में अब हीट वेव (ताप लहर) चल रहा है. आनेवाले दिनों में इसका प्रकोप और बढ़ सकता है. शुक्रवार पूरे प्रदेश में सबसे गरम दिन रहा. प्रदेश का अधिकतम औसत तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. गया, अरवल, रोहतास, कैमूर, नालंदा व शेखपुरा जिलों में तो अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है. पटना का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया. शनिवार को तापमान में और बढ़ोतरी की आशंका है.

प्रदेश के कई हिस्से में 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम से आनेवाली गरम हवा चल रही है. मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों तक प्रदेश में हीट वेव चलने की आशंका है. बिहार के पश्चिम और मध्य बिहार के जिलों में 48 घंटे तक हीट वेव की वार्निग जारी की गयी है. प्रदेश के सभी 38 जिलों को देखें, तो औसतन 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरम हवा चल रही है. पिछले दो दिनों से दोपहर का औसत तापमान 42 डिग्री से ऊपर है. यह सामान्य से दो से तीन डिग्री ज्यादा है. शुक्रवार को भी पारा 44 डिग्री से ऊपर रहा. दिन भर भीषण गरमी और लू का प्रकोप देखा गया. रात को भी देर तक गरम हवा चलती रही. यदि जिलों का हाल लें तो गया में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 45 डिग्री रेकॉर्ड किया गया. वहीं, पड़ोसी अरवल में 45 डिग्री सेल्सियस था. सबसे कम तापमान अररिया का था, जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री रेकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही किशनगंज में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एके सेन ने बताया कि पश्चिमी और मध्य बिहार में अभी लगातार हीट वेव चलेगा. इसकी चेतावनी भी जारी कर दी गयी है. इसके साथ ही अगले दो से तीन दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ोतरी के आसार हैं. इस सप्ताह में कई शहरों का तापमान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है. गरमी से लोगों को बच कर रहने की आवश्यकता है.

क्या है हीट वेव?
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जब बेहद गरम हवा की रफ्तार ज्यादा हो जाती है, तब यह स्थिति हीट वेव कहलाती है और लू से कहीं अधिक खतरनाक हो जाती है. राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्से में बवंडर के दौरान ऐसी ही हवा चलती है, इससे सन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

हीट वेव को लू से खतरनाक माना जाता है. अभी तापमान 44 डिग्री है, इसलिए स्वत: लू के हालात हैं. इस दौरान हवा की रफ्तार 15 किलोमीटर प्रति घंटा है. शनिवार को इतने ही तापमान पर हवा की रफ्तार 10 किमी या कुछ ज्यादा रहने की आशंका है. यह स्थिति हीट वेव कहलाती है.

मृगशिरा में और बढ़ेगी तपिश :
ज्योतिषियों के मुताबिक अभी कृतिका नक्षत्र चल रहा है, 25 मई की आधी रात से रोहिणी नक्षत्र का प्रवेश होगा. इसमें गरमी भी जारी रहेगी और हल्की बारिश भी होती रहेगी. मृगशिरा इसके 15 दिन बाद प्रवेश करेगा, जिसमें 10 दिनों तक तपिश और बढ़ेगी. साथ ही अच्छी बारिश होगी. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक मॉनसून 10 जून के आसपास पूर्वी बिहार के कुछ हिस्से से राज्य में प्रवेश करेगा. मौसम विज्ञानी एक जून के बाद यह बताने की स्थिति में होंगे कि किस जिले में कब मॉनसून की आहट महसूस होगी.

अधिकतम तापमान
जिला तापमान (डिग्री सेल्सियस)

गया 45
अरवल 45
नालंदा 45
रोहतास 45
कैमूर 45
शेखपुरा 45
भोजपुर 44
औरंगाबाद 44
सारण 44
वैशाली 44
पटना 44
मधेपुरा 44
सीवान 43
नवादा 43
जमुई 43
गोपालगंज 43
समस्तीपुर 43
सुपौल 43
बेगूसराय 42
भागलपुर 42
दरभंगा 42
जहानाबाद 42
लखीसराय 42
मधुबनी 42
पूर्वी चंपारण 42
मुजफ्फरपुर 42
शिवहर 42
प. चंपारण 41
बक्सर 41
सहरसा 41
बांका 40
कटिहार 40
खगड़िया 40
मुंगेर 40
पूर्णिया 40
किशनगंज 39
अररिया 38

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें