36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मल्टी लेवल पार्किंग से मिलेंगे कुर्जी, बोरिंग व बेली रोड के लिए ऑटो, बदलेगी स्टेशन गोलंबर की सूरत

मिलेगी राहत. एक सप्ताह के बाद पटना जंक्शन गोलंबर के पास मिलेगी जाम से मुक्ति पटना : एक सप्ताह के भीतर पटना जंक्शन गोलंबर के पास लगने वाले वाहनों के जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अब पटना जंक्शन के पास सड़क पर लगने वाले ऑटो चालकों को मुफ्त में […]

मिलेगी राहत. एक सप्ताह के बाद पटना जंक्शन गोलंबर के पास मिलेगी जाम से मुक्ति
पटना : एक सप्ताह के भीतर पटना जंक्शन गोलंबर के पास लगने वाले वाहनों के जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अब पटना जंक्शन के पास सड़क पर लगने वाले ऑटो चालकों को मुफ्त में मल्टी स्टोरी पार्किंग में ग्राउंड फ्लोर को दिया जायेगा. इसके अलावा ऊपरी तीनों फ्लोर पर आम आदमी व आसपास के दुकानदार अपना वाहन लगा सकेंगे.
आम लोगों व दुकानदारों को अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए शुल्क देना होगा, जबकि ऑटो चालकों की पार्किंग फ्री में होगी. एक बार फिर से मल्टी पार्किंग को आॅटोमेटिक कर दिया जायेगा. इसको लेकर सोमवार को जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल, नगर आयुक्त अभिषेक सिंह व बुडको के एमडी अमेंद्र प्रसाद सिंह ने मल्टी स्टोरी पार्किंग का निरीक्षण किया और एक सप्ताह के भीतर सारी व्यवस्था ठीक पर पार्किंग चालू करने का निर्देश दिया गया.
आम लोग ऊपर के फ्लोर पर करेंगे वाहन पार्क: ग्राउंड फ्लोर पर ऑटो चालकों के अलावा ऊपर के तीन फ्लोरों को आम लोग व आस पास के दुकानदारों को दिया जायेगा, लेकिन बुडकों इन लोगों से पैसा वसूल करेगी. बुडको के एमडी ने बताया कि एक बार फिर इसके लिए रेट चार्ट को बदला जायेगा. इसके अलावा मासिक पार्किंग के लिए स्मार्ट कार्ड की सुविधा रखी जायेगी. इसके अलाव किसी भी वाहन को लगातार दिन रात के हिसाब से सात दिनों से अधिक लगाने की स्वीकृति नहीं दी जायेगी.
हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग होगा रास्ता
मल्टी पार्किंग में सभी रूटों के लिए अलग अलग प्रवेश व निकासी द्वार बनाया जायेगा. फिलहाल दो गेट को बढ़ा कर दो और गेट के निर्माण करने की निर्देश बुडको को दिया गया है. इसके अलावा पार्किंग से बेली रोड, बोरिंग रोड, कुर्जी व गांधी मैदान के लिए बसें मिलेंगी.
इसके अलावा बुद्ध मार्ग से स्टेशन रोड के तब मल्टी पार्किंग आने वाली सड़क को खाली कर दिया जायेगा. किसी भी लेन में ऑटो चालकों को वाहन खड़ा करने नहीं दिया जायेगा. इसके अलावा पार्किंग की पूरी व्यवस्था को देखने के लिए यातायात पुलिस को इसकी जिम्मेदारी दी जायेगी. पूरे परिसर को सौ से अधिक सीसी टीवी कैमरा लगा कर सुरक्षित किया जायेगा. आॅटो चालकों को निर्धारित समय सीमा के भी अपने ऑटो पार्क करने होंगे.
3+1 गाड़ियां ही मल्टी लेवल पार्किंग में
सोमवार को ऑटो स्टैंड के व्यवस्था को लेकर डीएम पटना के साथ विभिन्न ऑटो चालक संगठनों की बुद्धा स्मृति पार्क मल्टी लेवल पार्किंग में बैठक हुई, जिसमें डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि फुलवारी, खगौल, दानापुर, बेली रोड, बोरिंग रोड, राजापुर पुल और पश्चिम की ओर जाने वाली 3+1 गाड़ियां ही मल्टी लेवल पार्किंग में नि:शुल्क पार्क होगी. इस अवसर पर ऑटो चालक संगठनों ने मांग की कि पटना जंक्शन से परिचालित होने वाले और 6+1 मिनी डोर और मिनी बस के जीपीओ गोलंबर पुल के नीचे पार्किंग की व्यवस्था की जाये. डीएम ने इस पर अपनी सहमति जतायी.
ऐसे मिलेगा फायदा, अंडर ग्राउंड बनेगा रास्ता
ऑटो चालकों को मल्टी स्टोरी में जगह मिलने के बाद सबसे अधिक स्टेशन गोलंबर के पास जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगा. जानकारी होने में तय रूट के वाहन लेने लोग सीधे यहीं आ सकेंगे. इसके अलावा स्मार्ट सिटी में बकरी बाजार नगर निगम की जमीन में आठ मंजिला वाहन पार्किंग बनानी है. उसका रास्ता भी वर्तमान मल्टी स्टोरी से अंडर ग्राउंड रहेगा, जो अंडर ग्राउंड ही सीधे जंक्शन गोलंबर पर जायेगा. इस कारण भविष्य में भी ये रास्ता बेहद फायदे मंद होने वाला है.
ये भी दिये गये निर्देश
– होर्डिंग, बैनर लगाकर बुडको रास्ता निर्देशन का करे काम.
– पार्किंग की व्यवस्था होने के बाद पार्किंग के सामने रोड पर कोई वाहन नहीं रहेगा.
– नियम तोड़ने वालों को जाम बस्टर तुरंत कार्रवाई करेगी.
– फुटपाथ दुकानदारों को भी अपना दुकान निर्धारित सीमा के अंदर लगाने का दिया गया निदेश.
– आॅटो संघ के सचिव को पुलिस उपाधीक्षक, यातायात के बनायेंगे विस्तृत कार्ययोजना
– पार्किंग की नियमित साफ-सफाई करने का दिया गया निदेश.
– न्यू मार्केट, फ्रेजर रोड, स्टेशन गोलंबर, पटना-गया रोड में लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी.
– आॅटो संघ के सचिव को पुलिस उपाधीक्षक, यातायात के साथ समन्वय करते हुए विस्तृत योजना तैयार कर उसे ससमय पूर्ण करे.
– रूट वाईज आॅटो लगाने के लिए जगह दिया जाये, ताकि ऑटो को निकलने में परेशानी नहीं हो.
– नगर सेवा बसों कोे भी रेगुलेट करना होगा. मल्टी लेवल पार्किंग स्थल पर एवं उसके बाहर में यातायात पुलिस बल को प्रतिनियुक्त की जाये.
– मल्टी लेवल पार्किंग में किस गेट से कौन सा वाहन प्रवेश करेगा, इस संबंध में साईन बोर्ड लगाया जायेगा.
– पार्किंग के लिए निर्धारित दर में आवश्यक संशोधन कर नये दर को साइन बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें