26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रियलिटी चेक : मिश्री व बनर्जी घाट खराब इस बार कृष्णा घाट पर भी अर्घ देंगे व्रती

पटना : इस बार कई नये घाटों पर लोगों को छठ करने की सुविधा मिल रही है. हालांकि, कई घाटों पर पानी नहीं होने के कारण अर्घ नहीं दिया जा सकेगा़ दो बड़े घाट कलक्ट्रेट व महेंद्रू के बाद सीधे बंसी घाट से लोगों को छठ करने की सुविधा मिल रही है. बीच में मिश्री […]

पटना : इस बार कई नये घाटों पर लोगों को छठ करने की सुविधा मिल रही है. हालांकि, कई घाटों पर पानी नहीं होने के कारण अर्घ नहीं दिया जा सकेगा़ दो बड़े घाट कलक्ट्रेट व महेंद्रू के बाद सीधे बंसी घाट से लोगों को छठ करने की सुविधा मिल रही है. बीच में मिश्री व टीएन बनर्जी घाट पर निर्माण कार्य के कारण छठ नहीं किया जा सकेगा. इसके अलावा इन घाटों पर गंगा नाला का पानी भी बेहद गंदा है. दलदल की स्थिति है. इस कारण भी यहां छठ नहीं किया जा सकता है.
सुरक्षा के कारणों से भी बुडको ने इन घाटों को तैयार नहीं किया है. जबकि इन दोनों घाटों को बीते वर्ष तैयार किया गया था. इस बार लोगों को कृष्णा घाट पर छठ करने का मौका मिलेगा. बीते वर्ष रिवर फ्रंट निर्माण के कारण इन घाटों को तैयार नहीं किया जा सका था.
दीघा से लेकर महेंद्रू घाट काफी बड़े हैं. यहां कहीं आधा किमी तो कहीं पांच किमी तक छठव्रतियों को जगह मिलेगा. लेकिन बंसी घाट से लेकर पटना सिटी अंचल के सभी घाट छोटे हैं. इन घाटों पर कहीं सौ मीटर तो कहीं तीन सौ मीटर तक ही घाट की लंबाई गंगा घाट पर मिली है.
जिन पांच घाटों पर सोमवार को प्रभात खबर टीम ने पड़ताल की है, उनमें बंसी घाट की लंबाई 60 मीटर, काली घाट की लंबाई 85 मीटर, कदम घाट की लंबाई 35 मीटर, पटना कॉलेज घाट की लंबाई 100 मीटर, कृष्णा घाट की लंबाई 120 मीटर, गांधी घाट की लंबाई 150 मीटर व गोलकपुर(बहरवा) घाट की लंबाई 600 मीटर है. इन घाटों पर प्राय: अशोक राजपथ से आने वाले व्रती छठ करते हैं. एक घाट पर पांच सौ व्रती छठ कर सकते हैं.
यहां होगी वाहनों की पार्किंग
इन घाटों में से वाहन पार्किंग की सुविधा कुछ चुनिंदा घाटों पर ही उपलब्ध है. अधिक भीड़ वाला क्षेत्र होने के कारण यहां पुलिस की सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी. बुडको की ओर से भी इन घाटों पर छठव्रतियों को विशेष सुविधा मिलेगी. महेंद्रू घाटसे लेकर कई घाटों पर आने वाले लोगों के लिए वाहन पार्किंग की सुविधा गांधी मैदान में रहेगी. इसके अलावा कृष्णा घाट व पटना कॉलेज घाट पर आने वाले लोगों को पटना कॉलेज में पार्किंग की सुविधा रहेगी. एनआईटी व लॉ कॉलेज में भी लोगों को वाहन पार्क करने की सुविधा दी जायेगी.
घाटों की युद्ध स्तर पर हो रही साफ-सफाई
अभी सभी छठ घाटों पर साफ-सफाई का काम चल रहा है. पानी के भीतर बैरिकेडिंग व चाली लगाने का काम दीवाली के बाद किया जायेगा. रिवर फ्रंट निर्माण के कारण स्थल को बैरिकेड कर सुरक्षित किया जा रहा है. काली घाट व बंसी घाट आने के रास्ते की सफाई व अतिक्रमण मुक्त करने का काम किया जाना बाकी है. इसके अलावा अशोक राजपथ से अन्य घाटों पर आने के रास्ते की सफाई भी पूरी करनी है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें