36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

65 लाख करोड़ का लेन-देन बाधित

पटना : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के प्रस्तावित सरकारी नीति के विरोध में मंगलवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर राष्ट्रीयकृत बैंकों के लगभग 72 हजार से अधिक कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल पर रहे. इससे बैंकों का कामकाज पूरी तरह से ठप रहा. सूबे के 6844 शाखाओं में तालालटके रहे. […]

पटना : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के प्रस्तावित सरकारी नीति के विरोध में मंगलवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर राष्ट्रीयकृत बैंकों के लगभग 72 हजार से अधिक कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल पर रहे. इससे बैंकों का कामकाज पूरी तरह से ठप रहा.
सूबे के 6844 शाखाओं में तालालटके रहे. हड़ताल के कारण 65-70 लाख करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ. हड़ताल की वजह से आम लोगों को दिन भर परेशानी का सामना करना पड़ा. एटीएम सेवा भी प्रभावित रही. बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों ने बैंक शाखाओं के समक्ष धरना और प्रदर्शन किया. हालांकि, कुछ निजी बैंक के कर्मचारी और अधिकारी इस हड़ताल से दूर रहे. हड़ताल की वजह से बैंकों में नकदी का लेनदेन, चेक क्लीयरिंग, विदेशी मुद्रा विनिमय कारोबार नहीं हो पाया. चेक क्लीयरिंग बंद होने के कारण व्यक्तिगत और कंपनियों के बीच लेनदेन पर असर पड़ा.
बिहार प्रोविन्शियल बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने बताया कि हड़ताल से बिहार में करीब 65 लाख करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है. जबकि, पटना जिले में लगभग दस लाख करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित रहा. वहीं ऑल इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ कुमार अरविंद और स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाकांत सिंह ने कहा कि हड़ताल पूरी तरह से सफल रही.
सूबे के 72 हजार बैंक कर्मचारी और अधिकारी रहे हड़ताल पर, परेशानी
एटीएम भी रहीं ठप : हड़ताल के कारण सरकारी तथा निजी बैंक के अधिकतर एटीएम से निकासी नहीं के बराबर हुई. खासकर शाखा से लगी एटीएम के शटर आज उठे ही नहीं. गांधी मैदान एसबीआइ की मुख्य शाखा परिसर में लगी एटीएम सुबह से ही लिंक होने के कारण पैसा निकालने आने वाले को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. शहर में जो एटीएम खुली थीं, वहां दोपहर होते-होते कैश आउट के बोर्ड दिखने लगे.
हड़ताल में शामिल यूनियन : ऑल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन, नेशनल कंफेडरेशन ऑफ बैंक इम्पलाइज, ऑल इंडिया बैंक अॉफिसर्स एसोसिएशन, बैंक इम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस, इंडियन नेशनल बैंक इम्पलाइज फेडरेशन आदि संगठन हड़ताल में शामिल रहे.
ग्रामीण बैंक भी काम-काज रहा ठप : सूबे के तीन ग्रामीण बैंक में हड़ताल के कारण बैंकिंग कार्य पूरी तरह ठप रहा. 2200 शाखाओं में नकद लेन-देन और चेक क्लियरिंग का काम नहीं हुआ. यूएफआरआरबी यूनियंस के संयोजक डीएन त्रिवेदी ने बताया कि ग्रामीण बैंक के सात शीर्ष संगठनों ने हड़ताल में भाग लिया. मध्य बिहार ग्रामीण बैंक इंपलाइज एसोसिएशन के महासचिव मिथुन कुमार ने बताया कि ग्रामीण बैंक के कर्मचारी व अधिकारी हड़ताल में शामिल हुए. प्रधान कार्यालय तथा क्षेत्रीय कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें