34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : मोदी

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के आये फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित करने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक व युगांतकारी है. यह निर्णय सामाजिक सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है. धर्म के नाम पर किसी भी समुदाय […]

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के आये फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित करने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक व युगांतकारी है.
यह निर्णय सामाजिक सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है. धर्म के नाम पर किसी भी समुदाय या धर्म विशेष की महिलाओं के साथ भेदभाव, शोषण और उनके साथ होने वाले अत्याचार को किसी भी कीमत पर जायज नहीं ठहराया जा सकता है. मुस्लिम धर्मग्रंथ कुरान तक में तीन तलाक का कोई जिक्र नहीं है. 50 से ज्यादा मुस्लिम देशों में इस कुप्रथा पर पहले से ही रोक है.
समानता के नये युग की शुरुआत : पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है तीन तलाक पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला मुस्लिम महिलाओं के लिए स्वाभिमानपूर्ण एवं समानता के एक नये युग की शुरुआत है.
यादव ने कहा कि मंगलवार मुस्लिम महिलाओं के लिए आजादी का दिन है. अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है. तीन तलाक मामले को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र की ओर से काफी मजबूत तरीके से रखा गया .भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि तीन तलाक के मुद्दे पर लिया गया फैसला मुस्लिम महिलाओं के लिए समानता के एक नये युग की शुरुआत है. भाजपा नेता सत्यपाल नरोत्तम ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.
समान संवैधानिक अधिकार दिलाने को कृतसंकल्पित
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है.उन्होंने फैसले का स्वागत किया. राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन तलाक पर देशभर की मुस्लिम बहनों के साथ खड़े होने का वादा किया था. बिहार भाजपा सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय का स्वागत करती है. प्रधानमंत्री भी इसके लिए बधाई के पात्र हैं. राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार देश की समस्त महिलाओं खासकर मुस्लिम बहनों को न्याय, सम्मान, हक-हकूक और समान संवैधानिक अधिकार दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है.
फैसला स्वागत योग्य : सदानंद सिंह
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया है. प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि मुस्लिम समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव मिटाने वाले सर्वोच्च न्यायलय के इस फैसले का मैं सम्मान करता हूं. उन्होंने कहा कि दुनिया के लगभग 20 मुस्लिम देशों ने तीन तलाक की प्रथा को पहले ही प्रतिबंधित कर रखा है. मुस्लिम महिलाओं के आत्म सम्मान व आत्म विश्वास के लिए यह न्यायोचित फैसला है.
फैसला महिलाओं की जीत : विनीता झा
प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता विनीता झा ने तीन तलाक मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मुस्लिम महिलाओं की जीत बताया है. उन्होंने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि मुस्लिम समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव मिटाने वाले सर्वोच्च न्यायलय के इस फैसले का मैं सम्मान करती हूं.
उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं के आत्मसम्मान और आत्मवश्विास के लिए यह न्यायोचित फैसला है. विश्व की तरक्की के साथ हमें कदम से कदम मिलाकर चलना है. इसके लिए जरूरी है कि हम अपने समाज को भेदभाव रहित बनायें . ताकि देश के गंगा-जमुनी समाज का समान रूप से विकास हो सके. उन्होंने कहा कि इस फैसले से मुस्लिम महिलाओं का समुचित विकास हो सकेगा.
सभी पार्टी व संप्रदायों से राय लेकर केंद्र बनाये कानून : त्यागी
जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने पार्टी की ओर से तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि जदयू ने पहले ही अपनी लिखित राय दे दी थी. केंद्र सरकार को अब सभी पार्टी, धर्म, संप्रदाय से राय लेकर कानून बनाना चाहिए, ताकि किसी को न लगे कि इसे थोपा गया है. पांच न्यायाधिशों में से तीन ने तीन तलाक को असंवैधानिक माना है. ऐसे में सभी जाति, धार्मिक समूहों के विस्तार से वार्ता कर कानून बने.
तीन तलाक मसले को देखने पर ही बोलेंगे लालू प्रसाद, फैसले का कर रहे अध्ययन
सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक को लेकर दिये गये फैसले पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद कुछ भी कहने से बचते रहे. उन्होंने बस इतना कहा कि तीन तलाक को लेकर छह महीने का इंजेक्शन लगा दिया. अब छह महीने में कानून बनाने का रास्ता दे दिया. उन्होंने कहा कि क्या कानून बनेगा और क्या फैसला आया है, वह इसका गहन अध्ययन कर रहे हैं. अभी जजमेंट का अध्ययन नहीं किया गया है. सभी लोग इसका अध्ययन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस फैसले को लेकर किसी को अधिक खुश और दु:खी होने की जरूरत नहीं है.
मुस्लिम महिलाओं के लिए ऐतिहासिक फैसला : पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र ने कहा कि तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला एतिहासिक है. तीन तलाक कुरान के प्रावधानों के विरुद्ध सामाजिक स्तर पर अब तक चलता रहा है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें