27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानते हैं? कहां चढ़ता है बेऊर कारा का तुलसी पत्र

रविशंकर उपाध्याय पटना : राजधानी के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में बजरंगबली के लिए तुलसी पत्र बेऊर जेल से लाये जाते हैं. बेऊर के आदर्श केंद्रीय जेल में इसके लिए विशेष तौर पर तुलसी का उत्पादन किया जाता है और रोज दस से बारह किलो तक तुलसी पत्र महावीर मंदिर में लाया जाता है. मंदिर में […]

रविशंकर उपाध्याय
पटना : राजधानी के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में बजरंगबली के लिए तुलसी पत्र बेऊर जेल से लाये जाते हैं. बेऊर के आदर्श केंद्रीय जेल में इसके लिए विशेष तौर पर तुलसी का उत्पादन किया जाता है और रोज दस से बारह किलो तक तुलसी पत्र महावीर मंदिर में लाया जाता है. मंदिर में मंगलवार और शनिवार को यहां विशेष पूजन होता है और भक्त यहां लड्डू का प्रसाद तुलसी पत्र के साथ चढ़ाते हैं.
बेऊर जेल के कर्मचारी या फिर वहां स्थित मंदिर के पुजारी इस काम में अपना सहयोग देते हैैं और उसके बाद तुलसी यहां पहुंचता है. यह परंपरा उस वक्त से जारी है जब केंद्रीय जेल यहीं जंकशन के सामने स्थित था. उसी वक्त यहां से परंपरा शुरू हुई थी कि जेल परिसर से ही तुलसी पत्र महावीर मंदिर में भगवान को अर्पित होने के लिए जायेंगे. इसके बाद से यह सिलसिला लगातार जारी है. भले ही जेल जंकशन के सामने से हटा कर बेऊर शिफ्ट हो गया, लेकिन सिलसिला आज भी जारी है. हालांकि यह बात यहां के कर्मियों को छोड़ कर काफी कम लोगों को पता है.
महावीर मंदिर के लिए की जाती है तुलसी पत्र की खेती
तुलसी के पत्ते के साथ लगता है लड्डुओं का भाेग : महावीर मंदिर में तुलसी के पत्ते के साथ ही लड्डुओं का भाेग लगाया जाता है. भक्तगण जब यहां नैवेद्यम खरीदने पहुंचते हैं तो प्रसाद के तौर पर तुलसी दल ही पुजारी जी प्रसाद के रूप में डिब्बे में डालते हैं और यही प्रसाद श्रद्धालु घर लेकर आते हैं. वैदिक मान्यता है कि तुलसी के पत्ते के साथ जो भी भक्त यहां हनुमान को लड्डुओं का भोग लगाता है, उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है. इस मंदिर में हर दिन ही भक्त अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं.
जेल शिफ्ट होने के बाद भी जारी है सिलसिला
महावीर मंदिर में तुलसी पत्र बेऊर जेल से लाया जाता है. भगवान को वहीं के तुलसी पत्र समर्पित किये जाते हैं. यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है. 16 बरसों से तो मैं ही इसका साक्षी हूं. यह परंपरा जब मंदिर के सामने जेल था उसी वक्त शुरू हुआ था जो अब भी बेऊर में केंद्रीय जेल शिफ्ट होने के बाद अनवरत जारी है.
नागेंद्र ओझा, वरीय प्रबंधक, महावीर मंदिर प्रबंधन समिति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें