27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में खुलने वाले तीन नये विश्वविद्यालयों का मामला अटका

पटना : बिहार में खुलने वाले तीन नये विश्वविद्यालयों का मामला अटका हुआ है. अब तक पाटलिपुत्र, पूर्णिया और मुंगेर विश्वविद्यालय के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों का पद स्वीकृत नहीं हो सका है. इससे जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से नये विश्वविद्यालय के खुलने की संभावना नहीं दिख रही है. छात्र-छात्राओं को मगध विवि, […]

पटना : बिहार में खुलने वाले तीन नये विश्वविद्यालयों का मामला अटका हुआ है. अब तक पाटलिपुत्र, पूर्णिया और मुंगेर विश्वविद्यालय के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों का पद स्वीकृत नहीं हो सका है. इससे जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से नये विश्वविद्यालय के खुलने की संभावना नहीं दिख रही है.

छात्र-छात्राओं को मगध विवि, बीएन मंडल विवि व तिलका मांझी विवि में ही नामांकन लेना होगा. शिक्षा विभाग ने प्रशासनिक पद वर्ग समिति में तीनों ही विश्वविद्यालय के लिए 68-68 पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव दिया था, लेकिन अब तक यह स्वीकृत नहीं हो सका है. ना ही नये विश्वविद्यालयों के लिए कुलपति (वीसी), प्रतिकुलपति (प्रोवीसी), कुलसचिव (रजिस्ट्रार) समेत अन्य पदाधिकारियों की ही नियुक्ति हो सकी है. तीनों विश्वविद्यालय के मुख्यालय के लिए जमीन का चयन भी अब तक नहीं हो पाया है.

पाटलिपुत्र विवि का जहां पटना स्थित मगध विवि के प्रक्षेत्र कार्यालय, पूर्णिया विवि का पूर्णिया कॉलेज और मुंगेर विवि का आरडी एंड डीजे कॉलेज मुंगेर में विश्वविद्यालय का मुख्यालय बनाने की तैयारी है. मगध विश्वविद्यालय में फिलहाल 44 अंगीभूत कॉलेज और 102 संबद्ध कॉलेज हैं. वहीं, बीएन मंडल विवि मधेपुरा में 27 अंगीभूत व 43 संबद्ध कॉलेज हैं, जबकि तिलका मांझी विवि भागलपुर में 29 अंगीभूत व 24 संबद्ध कॉलेज हैं. बन रहे तीन नये विश्वविद्यालय से नये-पुराने विश्वविद्यालयों के बीच कॉलेजों का बंटवारा होना है. मगध विवि के 24 कॉलेज पाटलिपुत्र विवि में, बीएन मंडल के 16 कॉलेज पूर्णिया विवि में और तिलका मांझी के 17 कॉलेज मुंगेर विवि में शामिल हो जायेंगे. इंटरमीडिएट व अन्य बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट के बाद अब कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया भी चल रही है. ऐसे में नये पाटलिपुत्र, पूर्णिया व मुंगेर विवि में नामांकन नहीं हो सकेगा. छात्र-छात्राओं को नामांकन मगध, बीएन मंडल व तिलका मांझी विवि व उनके कॉलेजों में ही लेना होगा.
इसके बाद जब नया विश्वविद्यालय स्वरूप ले लेगा तो उसके अंतर्गत आने वाले कॉलेजों को विश्वविद्यालय में शामिल कर लिया जायेगा. नामांकित सभी छात्र-छात्राएं और शिक्षक व कर्मचारी संबंधित कॉलेज के साथ नये विश्वविद्यालय के हो जायेंगे.
विश्वविद्यालय कॉलेजों की संख्या
मगध विवि 20
पाटलिपुत्र विवि 24
बीएन मंडल विवि 11
पूर्णिया विवि 16
तिलका मांझी विवि 12
मुंगेर विवि 17

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें