33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छात्र कंपार्टमेंटल में हों शामिल, मिलेगा डिवीजन वाला रिजल्ट

पटना : सर, मैट्रिक में फेल कर गया हूं. कंपार्टमेंटल दूंगा, तो दो रिजल्ट मिलेगा. आगे एडमिशन कैसे होगा. छात्र के इस प्रश्न पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जवाब दिया कि रिजल्ट खराब हो गया है, तो घबराएं नहीं, कंपार्टमेंटल की तिथि घोषित कर दी गयी है. आप कंपार्टमेंटल का […]

पटना : सर, मैट्रिक में फेल कर गया हूं. कंपार्टमेंटल दूंगा, तो दो रिजल्ट मिलेगा. आगे एडमिशन कैसे होगा. छात्र के इस प्रश्न पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जवाब दिया कि रिजल्ट खराब हो गया है, तो घबराएं नहीं, कंपार्टमेंटल की तिथि घोषित कर दी गयी है. आप कंपार्टमेंटल का फाॅर्म भरें, आपको वार्षिक परीक्षा की तरह रिजल्ट दिया जायेगा. रिजल्ट में डिवीजन भी मिलेगा. मैट्रिक के परीक्षार्थियों और बिहार बोर्ड अध्यक्ष के बीच पूरे एक घंटे तक सवाल-जवाब का दौर चलता रहा. मौका था प्रभात खबर द्वारा आयोजित टेली काउंसेलिंग का.
सैकड़ों परीक्षार्थियों ने प्रश्न पूछे. उन प्रश्नों के जवाब के कुछ अंश
प्रश्न : मैं कल से रिजल्ट देख रहा हूं. बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट नहीं दिख रहा है. गोपाल कुमार, गाेपालगंज.
उत्तर : आपका रिजल्ट इप्रूवमेंट या वेटरमेंट वाला है. वेटरमेंट का रिजल्ट बोर्ड रिजल्ट निकलने के एक दिन बाद वेबसाइट पर जारी किया जाता है. इस कारण आप आज भर इंतजार कर लें. शुक्रवार को 11 बजे के बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा.
प्रश्न : एक विषय में फेल कर गया हूं. कंपार्टमेंटल दूं या स्क्रूटनी करवाऊं? अजय कुमार, मधुबनी
उत्तर : आपके पास दोनों ही विकल्प हैं. आप स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. अगर स्क्रूटनी में रिजल्ट में सुधार नहीं हुआ, तो कंपार्टमेंटल देकर रिजल्ट को बेहतर कर सकते हैं.
प्रश्न : कंपार्टमेंटल देने के लिए क्या करना होगा. नेहा कुमारी, अररिया
उत्तर : कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन भर दें. दो विषयों में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल दे सकते हैं. कंपार्टमेंटल से आप अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं. इससे आपका साल नहीं बरबाद होगा.
प्रश्न : संस्कृत में 53 अंक आये हैं. मैं 80 अंक का लिख कर आयी थी. ट्विंकल शर्मा, पटना
उत्तर : हो सकता है उत्तर पुस्तिका की टोटलिंग सही से नहीं की गयी होगी. आप स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर दें.
प्रश्न : मैं एक अंक से फेल कर गयी हूं. कुछ कीजिए. बिंदु कुमारी, नवादा
उत्तर : आप स्क्रूटनी के लिए आवेदन दे दीजिए. रिजल्ट सही हो सकता है
प्रश्न : मेरे बेटे काे हिंदी में 61 अंक आया है. रामानंद कुमार, भागलपुर
उत्तर : आप बता रहे हैं कि सारे विषयों में अच्छे अंक हैं. स्क्रूटनी के लिए आवेदन कीजिए. सुधार हो सकता है.
प्रश्न : स्क्रूटनी के लिए कैसे करेंगे आवेदन. सौरव कुमार, कटिहार
उत्तर : आॅन लाइन के साथ आॅफ लाइन आवेदन कर सकते है. ऑफ लाइन के लिए क्षेत्रीय कार्यालय जाना होगा. आवेदन के बाद एक्सपर्ट की टीम उत्तर पुस्तिका की रि-टोटलिंग करेगी.
पटना : बांकीपुर गर्ल्स हाइ स्कूल की छात्रा अनिशा कुमारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर से अपनी बात कहने के लिए दो बजे से तीन बजे के बीच लगातार फोन करती रही, लेकिन अनिशा कुमारी का संपर्क फोन पर अध्यक्ष से नहीं हो पाया.
इस बीच टेली काउंसेलिंग का समय समाप्त हो गया. फिर क्या था अनिशा कुमारी प्रभात खबर कार्यालय, बोरिंग रोड पहुंच गयी. उसने अपनी शिकायत बोर्ड अध्यक्ष के पास रखी. बोर्ड अध्यक्ष ने अनिशा कुमारी को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने को कहा. साथ में किसी तरह की दिक्कत होने पर समिति में उससे मिलने का भी आश्वासन दिया. अनिशा ने बताया कि वह सारे विषयाें में पास है. लेकिन मैथ में उसे 12 अंक ही आये हैं. इससे वह बहुत परेशान है. उसके पिता आनंद कुमार भी आये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें