29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

….जब सोशल मीडिया पर फैली टीइटी पेपर लीक की अफवाह…तो जानिए क्‍या हुआ ?

बोर्ड ने िदया दोिषयों पर एफआइआर दर्ज करने का िनर्देश पटना : छह साल बाद बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी), 2017 रविवार को ली गयी. सुबह से प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह सोशल मीडिया पर छायी रही. प्रश्नों के साथ उत्तर के भी अलग-अलग सेट सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे. लेकिन, परीक्षा खत्म […]

बोर्ड ने िदया दोिषयों पर एफआइआर दर्ज करने का िनर्देश
पटना : छह साल बाद बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी), 2017 रविवार को ली गयी. सुबह से प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह सोशल मीडिया पर छायी रही. प्रश्नों के साथ उत्तर के भी अलग-अलग सेट सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे. लेकिन, परीक्षा खत्म होने के बाद जब इन सेट से मिलान करवाया गया, तो एक भी सेट से परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों का मिलान नहीं हो पाया. परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू हुई, लेकिन इससे पहले नौ बजे से ही प्रश्नपत्र लीक होने की खबरें आनी लगीं.
जब 10 बजे परीक्षा शुरू हुई, तो बिहार बोर्ड ने वायरल प्रश्नों का मिलान किया, तो एक भी प्रश्न नहीं मिला. कुछ ऐसा ही हाल द्वितीय पाली के सेकेंड पेपर में भी हुआ. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह फैली. आधे घंटे के अंदर प्रश्नपत्र वायरल किये जा रहे थे. प्रश्नपत्र के साथ उत्तर भी शामिल थे. इसके अलावा एक दलाल के साथ बातचीत का एक आॅडियो भी वायरल किया गया. इस ऑडियो में पैसे की लेन-देन की बात चल रही थी. शाम में परीक्षा खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है. यह केवल अफवाह है.
बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया िक परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र लीक की अफवाह लगातार होती रही है. मैट्रिक व इंटर के बाद अब इस परीक्षा में भी यह किया गया है. अब ऐसे सामाजिक तत्वों को खोजा जायेगा. सब पर एफआइआर की जायेगी.
– अध्यक्ष ने दिया चिह्नित कर एफआइआर करने का निर्देश
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि असामाजिक तत्वों ने प्रश्नपत्र को वायरल कर गुमराह किया. ऐसे असामाजिक तत्वों के विरुद्ध एफआइआर करने का निर्देश दिया है और पटना के एसएसपी मनु महाराज को ऐसे तत्वों को चिह्नित करते हुए गिरफ्तार करने का निर्देश दिया है.
– 348 परीक्षा केंद्रों पर हुआ टीइटी
टीइटी के लिए प्रदेश भर में 348 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. प्रथम पाली 10 बजे से 12:30 बजे और द्वितीय पाली दो बजे से 4:30 बजे तक आयोजित की गयी. हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही थी. वहीं, केद्रों पर वीडियोग्राफी भी करवायी गयी है. पटना जिले में 30 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. इनमें 15,555 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, लेकिन 555 अभ्यर्थी अनुपस्थित पाये गये.
कई केंद्रों पर मौजूद रहे बोर्ड अध्यक्ष
परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर खुद पटना के कई केंद्रों पर पहुंचे. प्रथम पाली में बलदेवा हाइस्कूल, राम लखन सिंह यादव हाइस्कूल गये, तो वहीं द्वितीय पाली में गर्दनीबाग बालिका उच्च विद्यालय और बीएन कॉलेजिएट स्कूल में अध्यक्ष ने औचक निरीक्षण किया.
15% अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी
पहली बार टीइटी में परीक्षा शुरू होने के पहले बायोमीट्रिक अटेंडेंस लिया गया. 2 लाख 43 हजार 459 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिये थे. इनमें पेपर फर्स्ट में 50 हजार 950 और पेपर सेकेंड में एक लाख 92 हजार 509 अभ्यर्थी थे. परीक्षा में कुल 15% अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.
मधुबनी में पटना के दो ‘मुन्ना भाई’ पकड़े गये
मधुबनी. मधुबनी शहर में विभिन्न केंद्रों पर दूसरे के बदले टीइटी दे रहे पटना के दो विद्यार्थियों समेत छह ‘मुन्ना भाई’ पकड़े गये. पटना के पकड़ाये ‘मुन्ना भाई’ में एक छात्र जय कुमार व एक छात्रा मोना सिंह शामिल हैं. सूत्रों की मानें, तो मोना बीपीएससी की सफल अभ्यर्थी है.
हालांकि, डीएम शीर्षत कपिल ने बताया है कि जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. मोना के आधार कार्ड व अन्य प्रमाणपत्र बीपीएससी को भेजा जायेगा. वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें