28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Inter Result 2017 : बिहार के 10 जिलों के 654 स्‍कूल-कॉलेजों में सभी विद्यार्थी फेल

38 में 10 जिलों के चौंकाने वाले हैं नतीजे, जिलों के कई कॉलेजों में एक भी नहीं पास रिंकू झा पटना : इंटर के रिजल्ट ने इस बार हर किसी को सकते में डाल दिया है. प्रदेश के कुल 3027 स्कूल-कॉलेजों के 12 लाख 40 हजार 168 परीक्षार्थी इस बार इंटर की परीक्षा में शामिल […]

38 में 10 जिलों के चौंकाने वाले हैं नतीजे, जिलों के कई कॉलेजों में एक भी नहीं पास
रिंकू झा
पटना : इंटर के रिजल्ट ने इस बार हर किसी को सकते में डाल दिया है. प्रदेश के कुल 3027 स्कूल-कॉलेजों के 12 लाख 40 हजार 168 परीक्षार्थी इस बार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए. लेकिन, इनमें से 654 स्कूल-कॉलेजों का रिजल्ट जीरो है. इन स्कूल-कॉलेजों से हजारों छात्र इस बार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन इनमें से कोई पास नहीं हो सका.
10 जिलों में ये स्कूल-कॉलेज
जीरो रिजल्ट वाले ये स्कूल-कॉलेज नालंदा, वैशाली, रोहतास, सहरसा, दरभंगा, पूर्णिया, मधेपुरा, बांका, कैमूर, अररिया जिलाें के हैं. इन जिलों में रिजल्ट में इस बार काफी गिरावट आयी है.
संकायवार रिजल्ट में गायब : बापू स्मृति गणेश प्लस टू हाइस्कूल, गया से आर्ट्स में 67 परीक्षार्थी शामिल हुए. लेकिन, इनमें से एक भी पास नहीं हो सका. यही हाल राम प्रसाद हाइस्कूल, सीतामढ़ी का भी है. इस स्कूल से इंटर अार्ट्स में 34 परीक्षार्थी शामिल हुए, पर सभी फेल हो गये.
अभी इसकी जानकारी हमें नहीं है. रिजल्ट में गिरावट आयी है. कई कॉलेज और स्कूलों के रिजल्ट पर पिछले साल की अपेक्षा काफी फर्क पड़ा है.
आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
िबहार बोर्ड का गणित गड़बड़, 258 की जगह दिये 197
इंटर के खराब रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड भले ही छात्रों की क्वालिटी पर सवाल उठा रहा हो, लेकिन बोर्ड का खुद का गणित भी गड़बड़ है. बिहार बोर्ड ने अंकों की गिनती में कई तरह की गड़बड़ियां की हैं. किसी के मार्क्सशीट पर अंकों को गलत जोड़ा गया है, तो किसी के मार्क्सशीट में एबसेंट लिख दिया गया है.
रिजल्ट की इस तरह की गड़बड़ियां लेकर कई छात्र बुधवार को बोर्ड के कार्यालय (इंटर प्रभाग) पहुंचे थे. शंकर कुमार (रोल नंबर 17010657, रोल कोड 22012) साइंस का छात्र है. बिहार बोर्ड के अनुसार वह सारे विषयों में पास है. लेकिन, उसके सारे विषयों के अंकों की टोटलिंग में बोर्ड ने गड़बड़ कर दी है. शंकर के सभी विषयों के अंकों को जोड़ने पर कुल 258 अंक हो रहे हैं, लेकिन बोर्ड ने कुल 197 अंक ही दिये हैं और शंकर कुमार को फेल का मार्क्सशीट थमा दिया है. अब शंकर कुमार अपना मार्क्सशीट लेकर भटक रहा है. साइंस के छात्र मनीष कुमार (रोल नंबर 17011271 व रोल कोड 33013) ने बायोलॉजी विषय नहीं लिया है, लेकिन उसे बायोलॉजी में अंक दे दिये गये हैं.
वेब मार्क्सशीट की अलग-अलग डिजाइन
छात्रों को जो वेब मार्क्सशीट दिया गया है, उनकी डिजाइन में भी अंतर है. किसी के मार्क्सशीट में कुल अंक के साथ के पासिंग मार्क्स भी बताया गया है. वहीं, किसी के मार्क्सशीट में प्रैक्टिकल के अंक को हटा दिया गया है. किसी के मार्क्सशीट में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के अंक हैं, तो किसी के मार्क्सशीट में बस कुल अंक दे दिये गये हैं. इससे छात्रों को पता नहीं चल पा रहा है कि उसे प्रैक्टिकल में कितने और थ्योरी में कितने अंक आये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें