23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : मानव श्रृंखला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, इसरो के तीन सैटेलाइट ने ली तसवीर

पटना : शराबबंदी के समर्थन में शनिवार को बिहार में आयोजित मानव श्रृंखला ने विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है. इस ऐतिहासिक क्षण को कैमरे में कैद करने के लिए इसरो की ओर से तीन सैटेलाइट, चार हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गयी थी. इसरो के सेटेलाइट ने शराबबंदी चिह्न व बिहार की तसवीर भी ली. […]

पटना : शराबबंदी के समर्थन में शनिवार को बिहार में आयोजित मानव श्रृंखला ने विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है. इस ऐतिहासिक क्षण को कैमरे में कैद करने के लिए इसरो की ओर से तीन सैटेलाइट, चार हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गयी थी. इसरो के सेटेलाइट ने शराबबंदी चिह्न व बिहार की तसवीर भी ली. बिहार के सभी जिलों में भी ड्रोन से इस मानव श्रृंखला की तस्वीरें लेने के इंतजामात किये गये थे. राज्य में कुल 11,400 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनायी गयी.

शनिवार की सुबह करीब 11 : 30 बजे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानव श्रृंखला में शामिल होकर इस ऐतिहासिक क्षण में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी. सबसे बड़ी बात यह है कि पूरी दुनिया में यह पहली बार ऐसा हुआ है कि समाज में व्याप्त किसी कुरीति को लेकर किसी एक राज्य के लोगों ने पूरे जोर-शोर के साथ इतनी अधिक संख्या में अपना समर्थन जाहिर करने के लिए एक मानव श्रृंखला के रूप में अपनी एकजुटता दिखायी हो.

इसके साथ ही, शराबबंदी के समर्थन में मानव श्रृंखला के आयोजन पर राज्य के कई बड़े राजनेताओं ने भी अपने बयान दिये. सत्ताधारी दल के कई नेता अपने गृह नगरों में मानव श्रृंखला में खुद को शामिल कर इसका जोरदार स्वागत भी किया. राजद के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने पहली बार अपना बयान देते हुए कहा कि मानव श्रृंखला विश्व रिकॉर्ड बनायेगी. लोग शराब से दूर रहें. वहीं, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार में आयोजित मानव श्रृंखला ने विश्व रिकॉर्ड कायम किया.

सत्ताधारी दल के इन दोनों नेताओं के अलावा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मानव श्रृंखला के विरोध में तीखा बयान देते हुए कहा कि बिहार में शराबबंदी के समर्थन में आयोजित मानव श्रृंखला राजनीतिक मकड़जाल है. मैं व्यक्तिगत रूप से इसमें शामिल नहीं रहूंगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें